सृजन घोटाला: सरकार को पता नहीं कब हुआ था ऑडिट, वित्त विभाग ने मांगी रिपोर्ट

सृजन घोटाले की जांच तेज हो गई है। सरकार को इस बारे में पता ही नहीं कि सृजन संस्था की अॉडिट कब हुई थी? घोटाला उजागर होने के बाद अब वित्त विभाग ने संस्था की अॉडिट रिपोर्ट मांगी है।

By Kajal KumariEdited By: Publish:Wed, 19 Sep 2018 12:45 PM (IST) Updated:Wed, 19 Sep 2018 09:02 PM (IST)
सृजन घोटाला: सरकार को पता नहीं कब हुआ था ऑडिट, वित्त विभाग ने मांगी रिपोर्ट
सृजन घोटाला: सरकार को पता नहीं कब हुआ था ऑडिट, वित्त विभाग ने मांगी रिपोर्ट

भागलपुर [जेएनएन]। भागलपुर के सृजन घोटाला का जिन्न फिर बाहर निकला है। सृजन संस्था का ऑडिट कब हुआ और इसका क्या फलाफल रहा, इसकी जानकारी न तो सहकारिता विभाग को है न ही वित्त विभाग को। जब संस्था चल रही थी तब इस ओर किसी का ध्यान नहीं गया था। अब वित्त विभाग ने डीएम के माध्यम से सबौर महिला विकास सहयोग समिति लिमिटेड के प्रशासक से रिपोर्ट मांगी है। 

सृजन संस्था में कामकाज को देखने के लिए राज्य सरकार के बड़े-बड़े अधिकारी भी आते थे। सरकार के मंत्रियों का भी आना जाना था। स्वरोजगार के लिए इस संस्था में चल रहे काम का उदाहरण राज्य स्तर पर दिया जाता था। घोटाला उजागर होने के बाद वित्त विभाग की नींद खुली है। 

वित्त विभाग ने सृजन संस्था के प्रशासक से वर्ष 1996 से अब तक के सभी प्राप्ति और भुगतान खाते, आय और व्यय स्टेटमेंट और बैलेंस सीट की जानकारी मांगी है। दस बिंदुओं पर मांगी गई रिपोर्ट में सृजन संस्था का 1996 से अब तक की ऑडिट रिपोर्ट, इसी अवधि से अब तक का विभागीय निरीक्षण प्रतिवेदन, कार्यसमिति के गठन के लिए चुनावी प्रक्रिया, प्रबंध समिति के सदस्यों का नाम, वर्ष 1996 से समिति के सदस्यों के नाम की जानकारी मांगी गई है। समिति की वार्षिक आमसभा की कार्यवाही, शेयर होल्डरों की सूची, सदस्यों का वित्तीय योगदान, आयकर रिटर्न कब तक दाखिल किया गया है। 

chat bot
आपका साथी