जीएम साहब आने वाले हैं, रेलवे स्टेशनों की बदली जा रही सूरत

संवाद सहयोगी लखीसराय पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर जोन के महाप्रबंधक हर साल जनवरी में रेलवे

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Jan 2022 08:22 PM (IST) Updated:Wed, 19 Jan 2022 08:22 PM (IST)
जीएम साहब आने वाले हैं, रेलवे स्टेशनों की बदली जा रही सूरत
जीएम साहब आने वाले हैं, रेलवे स्टेशनों की बदली जा रही सूरत

संवाद सहयोगी, लखीसराय : पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर जोन के महाप्रबंधक हर साल जनवरी में रेलवे स्टेशनों का विजिट करते हैं। इस बार भी महाप्रबंधक का 28 जनवरी को किऊल सहित अन्य रेलवे स्टेशनों का निरीक्षण कार्यक्रम प्रस्तावित है। इसको लेकर रेलवे का पूरा महकमा दानापुर रेल मंडल अंतर्गत रेलवे स्टेशनों की सूरत बदलने में दिन रात जुटा हुआ है। जीएम साहब का आगमन होने वाला है। इसको लेकर मुख्यालय स्थित लखीसराय और किऊल स्टेशन की भी सूरत बदली जा रही है। स्टेशनों पर यात्री सुविधा की कोई कमी नहीं हो, प्लेटफार्म की साफ-सफाई से लेकर रेलवे ट्रैक को दुरुस्त रखने के लिए पूरा सिस्टम लगा हुआ है। महाप्रबंधक किऊल स्टेशन पर चल रहे विकास कार्य का जायजा लेंगे। इसलिए यहां खास ध्यान रखा जा रहा है। महाप्रबंधक के दौरे से पहले हर व्यवस्था दुरुस्त रहे इसके लिए दानापुर से भी रोज पदाधिकारी किऊल आकर स्थिति का जायजा ले रहे हैं। स्टेशनों की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

---

दशकों बाद जर्जर यात्री शेड की बदली जा रही सूरत

किऊल रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर तीन पर बने यात्री शेड काफी पुराना और क्षतिग्रस्त हो गया था। दशकों बाद उस शेड को पूरी तरह हटाकर उसपर चदरा का नया स्लैब चढ़ाया जा रहा है। इसको लेकर दिनरात कार्य जारी है। प्लेटफार्म चार और पांच पर बना शेड का भी वर्षों से रंग-रोगन नहीं होने के कारण काफी पुराना लगता है।

----

प्लेटफार्म पर चल रहा है मेंटेनेंस कार्य

किऊल स्टेशन के प्लेटफार्म पर कई जगह गड्ढा या स्लैब उखड़ गया था। जीएम के निरीक्षण से पहले सभी प्लेटफार्म पर अलकतरा सहित अन्य मेटेरियल से दुरुस्त किया जा रहा है। इसके लिए प्लेटफार्म तीन पर अलकतरा की भट्टी जल रही है। प्लेटफार्म कहीं भी उबड़ खाबड़ नहीं रहे इसका पूरा ख्याल रखा जा रहा है। किऊल स्टेशन पर जमालपुर रेलखंड को जोड़ने के लिए नया प्लेटफार्म संख्या सात और आठ का निर्माण कराया जा रहा है। रेलवे की इंजीनियर की निगरानी में जेसीबी से मिट्टी भराई का कार्य कराया जा रहा है। किऊल के स्टेशन प्रबंधक एएन गौढ़ ने बताया कि महाप्रबंधक का निरीक्षण कार्यक्रम प्रस्तावित है। इसके मद्देनजर स्टेशन पर मेंटेनेंस का कार्य चल रहा है।

chat bot
आपका साथी