भारतीय रेल : घट जाएगी भागलपुर के हिस्से की एक और ट्रेन, राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन को लेकर हुआ बड़ा निर्णय

भागलपुर रेल भागलपुर के बजाए अब मालदा से खुलेगी लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस। भागलपुर के रास्ते चलेगी पर मालदा में ही होगा इस ट्रेन का होगा रखरखाव। राजधानी एक्सप्रेस चलाने की तैयारी पूरी रेलवे बोर्ड की हरी झंडी का इंतजार।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Mon, 21 Feb 2022 09:58 AM (IST) Updated:Tue, 22 Feb 2022 09:37 AM (IST)
भारतीय रेल : घट जाएगी भागलपुर के हिस्से की एक और ट्रेन, राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन को लेकर हुआ बड़ा निर्णय
भागलपुर के रास्‍ते होकर चलेगी राजधानी एक्‍सप्रेस ट्रेन।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। भागलपुर के हिस्से की एक और ट्रेन घट जाएगी। यहां से रवाना होने वाली लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस अब मालदा से चलेगी। ट्रेन का रखरखाव भी वहीं होगा। हालांकि इसका परिचालन भागलपुर के रास्ते ही होगा। इधर, भागलपुर के रास्ते राजधानी एक्सप्रेस चलाने की तैयारी पूरी कर ली गई है। रेलवे बोर्ड की हरी झंडी मिलते ही इस ट्रेंन का परिचालन शुरू हो जाएगा। भागलपुर के कोचिंग यार्ड में अब आटोमेटिक मशीन से रेल कोचों की धुलाई होगी।

रविवार को मालदा मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) यतेंद्र कुमार ने भागलपुर स्टेशन और कोचिंग यार्ड में चल रहे विकास कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने नए कोचिंग डिपो के निर्माण के संबंध में अभियंताओं को निर्धारित समय पर निर्माण कार्य पूरा करने का निर्देश दिया। आटोमेटिक कोच वाशिं सिस्टम इंस्टाल करने की तैयारियों का भी जायजा लिया। रेलकर्मियों से कोरोना काल में ट्रेनों के सेनिटाइजेशन पर विशेष ध्यान देने की बात कही। डीआरएम ने बताया कि भागलपुर से चलने वाली लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस (एलटीटी) अब मालदा से चलाई जाएगी। इसका प्रस्ताव मुख्यालय भेजा गया है। स्वीकृति मिलते ही इस ट्रेन को मालदा से चलाया जाने लगेगा। - भागलपुर के बजाए अब मालदा से खुलेगी लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस - भागलपुर के रास्ते चलेगी, पर मालदा में ही होगा इस ट्रेन का होगा रखरखाव - राजधानी एक्सप्रेस चलाने की तैयारी पूरी, रेलवे बोर्ड की हरी झंडी का इंतजार - भागलपुर में आटोमेटिक मशीन से रेल कोचों की होगी धुलाई - मालदा डीआरएम ने विकास कार्यों का लिया जायजा - 06 नंबर प्लेटफार्म पर विकसित किया जाएगा पार्क, बढ़ेगी स्टेशन की सुंदरता - 01 मशीन लगाई जा चुकी है आटोमेटिक कोच वाशिंग सिस्टम के तहत - 02 घंटे की बचत होगी आधुनिक मशीन से रैक की सफाई करने पर

उन्होंने कहा कि भागलपुर के रास्ते राजधानी एक्सप्रेस को चलाने के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। भागलपुर में कोचिंग यार्ड में आटोमेटिक कोच वाशिंग सिस्टम के तहत एक मशीन लगाई गई है। एक माह के भीतर पूरी तरह से काम करने लगेगा। एक आटोमेटिक कोच वाश‍िंग सिस्टम इंस्टालेशन कर चालू कर दिया गया है। आटोमेटिक मशीन से रेल कोचों की धुलाई और उसे सुखाने का काम साथ-साथ होगा। इससे पूरी रैक की सफाई करने में डेढ़ से दो घंटे की बचत होगी।

डीआरएम ने कहा कि प्लेटफार्म संख्या छह के पास पार्क को विकसित किया जा रहा है। इससे स्टेशन की सुंदरता बढऩे के साथ ही यात्रियों को स्वच्छ पर्यावरण भी मिलेगा। काम जल्द पूरा करने को कहा गया है। इसकी घेराबंदी कर रेलवे परिसर में अनाधिकृत प्रवेश पर रोक लगाने का निर्देश दिया गया है। प्लेटफार्म संख्या छह के पास टूटी रेल‍िंग को जल्द दुरुस्त करने को कहा गया है, ताकि यात्रियों को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचे। गंदगी की अच्छी तरह सफाई कर प्लेटफार्मों को चकाचक रखने का भी निर्देश दिया गया है।

chat bot
आपका साथी