भारतीय रेल : अब मुंगेर से देवघर जाने में नहीं होगी परेशानी, लौहनगरी से बाबानगरी तक सीधी रेल सेवा

भारतीय रेल मुंगेर के जमालपुर से बाबानगरी (जसीडीह) के बीच रेल सेवा बहाल होगी। परिचालन के लिए मंथन तेज कर दिया गया है। पूर्व रेलवे के आसनसोल रेलमंडल की होगी ट्रेन। मेमू (मेन लाइन मल्टीपल यूनिट) का होगा परिचालन।

Dilip Kumar ShuklaPublish:Mon, 20 Dec 2021 04:50 PM (IST) Updated:Mon, 20 Dec 2021 04:50 PM (IST)
भारतीय रेल : अब मुंगेर से देवघर जाने में नहीं होगी परेशानी, लौहनगरी से बाबानगरी तक सीधी रेल सेवा
भारतीय रेल : अब मुंगेर से देवघर जाने में नहीं होगी परेशानी, लौहनगरी से बाबानगरी तक सीधी रेल सेवा

जागरण संवदाता, मुंगेर। लौहनगरी (जमालपुर) से बाबानगरी (जसीडीह) के बीच सीधी रेल सेवा बहाल होगी। रेलवे की ओर से इसके परिचालन के लिए मंथन तेज कर दिया गया है। 2022 के शुरुआती माह से मेमू (मेन लाइन मल्टीपल यूनिट) ट्रेन का परिचालन होगा। मेमू ट्रेन का जसीडीह से चलने का समय सुबह छह बजे होगा और यह 9.50 बजे जमालपुर पहुंचेगी। जमालपुर से यह ट्रेन हर दिन दोपहर 3.50 बजे चलेगी और 8.40 बजे जसीडीह पहुंचेगी।

आसनसोल रेल मंडल ने झाझा स्टेशन तक टाइम टेबल बनाकर भेज भी दिया है। जमालपुर मालदा रेल मंडल में आता है। ऐसे में मालदा मंडल से भी फिजिबिलिटी रिपोर्ट मांगी गई है। नए साल में नई ट्रेन चलने से जिले के अलावा लखीसराय और जमुई के यात्रियों को काफी सहूलियत होगी। अभी तक जमालपुर से जसीडीह के बीच सप्ताह में एक दिन अंग एक्सप्रेस चलती है।

पढ़ें- बिहार में गजब घोटाला: नटवरलाल को भी मात दे गया रेलवे का इंजीनियर, बेच डाला ट्रेन का इंजन

जसीडीह से जमालपुर के बीच नई ट्रेन चलाने की मांग लंबे समय से थी। इससे पहले भी दो बार सहमति बनी, लेकिन काम आगे नहीं बढ़ पाया। अब एक फिर से जसीडीह-जमालपुर के बीच नई ट्रेन चलाने के लिए कवायद रेलवे ने शुरू कर दी है। पूर्व रेलवे के अधिकारी ने बताया कि मेमू ट्रेन के परिचालन पर मंथन चल रहा है। जल्द ही इसको लेकर निर्णय लिया जाएगा।

जनसेवा व इंटरसिटी में जनरल टिकट पर भी यात्रा शुरू

संवाद सूत्र,जमालपुर (मुंगेर)। रेल यात्रियों को रेलवे ने राहत देते हुए आर्थिक बोझ को कम कर दिया है। रेलवे ने दो एक्सप्रेस ट्रेनों में जनरल टिकट से यात्रा करने की अनुमति दे दी है। सोमवार को भागलपुर-दानापुर इंटरसिटी एक्सप्रेस निर्धारित समय पर जमालपुर पहुंची। इस ट्रेन के पांच कोच को अनारक्षित टिकट से यात्रा करने वाले यात्रियों को हरी झंडी पहले ही दे दी गई थी। कोच संख्या डी-11 से कोच संख्या डी-15 को अनारक्षित टिकट लेकर यात्रा करने वाले रेल यात्रियों के लिए सुरक्षित रखा गया था। वैसे रेलयात्री जो पूर्व में ही इस ट्रेन से यात्रा करने के लिए आरक्षित टिकट ले लिए थे। उनके लिए कोच संख्या डी एक से कोच संख्या डी-10 से यात्रा करने की अनुमति दी गई थी।

पढ़ें:  बिहार का कृषि विभाग का तहखाना है मयखाना: तारापुर में बड़ी मात्रा में शराब की बरामदगी, रोज छलकता था जाम

भागलपुर-मुजफ्फरपुर जनसेवा एक्सप्रेस सोमवार की दोपहर निर्धारित समय 15:11 बजे जब जमालपुर पहुंची तब इस ट्रेन के पांच कोच को अनारक्षित टिकट से यात्रा करने वाले रेल यात्रियों के लिए फ्री किया गया। इस ट्रेन में कोच संख्या डी-सात से कोच संख्या डी-11 को अनारक्षित टिकट वालों के लिए आदेश दिया गया था। कोच संख्या डी-वन से कोच संख्या डी-छह तक के कोच में केवल आरक्षित टिकट लेकर यात्रा करने वाले पैसेंजर को यात्रा की अनुमति दी गई थी।