जियाउद्दीनपुर के पूर्वी छोर पर कटाव शुरू

गंगा के तेजी से घटते जलस्तर व करीब सात किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से पूर्वा हवा के चलने के कारण जियाउद्दीनपुर के पूर्वी छोर पर कटाव शुरू हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 Jul 2017 03:00 AM (IST) Updated:Fri, 21 Jul 2017 03:00 AM (IST)
जियाउद्दीनपुर के पूर्वी छोर पर कटाव शुरू
जियाउद्दीनपुर के पूर्वी छोर पर कटाव शुरू

भागलपुर। गंगा के तेजी से घटते जलस्तर व करीब सात किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से पूर्वा हवा के चलने के कारण जियाउद्दीनपुर के पूर्वी छोर पर कटाव शुरू हो गया है। गुरुवार को 10 मीटर भू-भाग गंगा के गर्भ में समा गया। पानी में उठते फेन को देख ग्रामीण अंदाजा लगा रहे हैं कि गंगा अंदर ही अंदर गांव को काट रही है। जल्द ही पूरा गांव नदी में समा सकता है। इसे लेकर डेढ़ हजार से अधिक लोग दहशतजदा हैं।

बोल्डर का खिसकना जारी

इधर, पश्चिमी छोर पर अशोक मंडल के बासा के आगे बोल्डर का खिसकना जारी है। कटाव के डर से लोगों की नींद उड़ गई है।

हालांकि बाढ़ नियंत्रण विभाग के कार्यपालक अभियंता का कहना है कि बोल्डर के खिसकने से डरने की जरूरत नहीं है। यह खिसककर एडजस्ट हो रहा है। इससे कटाव का खतरा और कम होगा। बावजूद इसके विभागीय अभियंता साइट पर पैनी नजर रखे हुए हैं।

क्या कहते हैं गांव के बुजुर्ग

गंगा की विनाशलीला के प्रत्यक्षदर्शी रहे जियाउद्दीनपुर गांव के बुजुर्ग गौरी ठाकुर एवं प्रसादी मंडल ने कहा कि पूर्वी छोर पर कटाव तेज होने की आशंका है। वहां से गंगा की धारा नीची हो गई है। उन्होंने कहा कि 40 वर्ष पूर्व डीपीएस के मुख्य प्रवेश द्वार के पास से गंगा की धारा बहती थी, लेकिन पिछले वर्ष से धारा की दिशा बदल गई है। जिस कारण गंगा पार के हाई लेबल बतरा गांव के आसपास तेजी से कटाव हो रहा है। यही स्थिति रही तो इस वर्ष इधर का कटाव रुकेगा और गंगा के गर्भ में समाई जमीन निकल आएगी।

chat bot
आपका साथी