प्रवासियों को हुनर सिखा पलायन रोकेगा बीएयू

लॉकडाउन के दौरान लौटे प्रवासी रोजी-रोजगार के लिए फिर पलायन करने लगे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Jun 2020 02:08 AM (IST) Updated:Sun, 28 Jun 2020 02:08 AM (IST)
प्रवासियों को हुनर सिखा पलायन रोकेगा बीएयू
प्रवासियों को हुनर सिखा पलायन रोकेगा बीएयू

भागलपुर। लॉकडाउन के दौरान लौटे प्रवासी रोजी-रोजगार के लिए फिर पलायन करने लगे हैं। इसे रोकने के लिए बिहार कृषि विश्वविद्यालय (बीएयू), सबौर प्रवासियों को हुनरमंद बनाने की कवायद में जुट गया है। राज्य के 15 जिलों के 560 मजदूरों को कृषि और इससे जुड़े विभिन्न विषयों पर 120 दिनों का हाईटेक प्रशिक्षण दिया जाएगा।

प्रवासी मजदूरों की मदद के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरुआत की गई है। 20 जून को खगड़िया जिले के तेलिहार गांव से योजना आरंभ कर दी गई है। प्रवासियों को रोजगार देने के लिए 25 योजनाओं का चयन किया गया है। जिसे जिस विषय में रुचि होगी, उसे उसी से संबंधित प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रसार शिक्षा निदेशक डॉ. आरके सोहाने ने बताया कि विवि को 15 जिलों के किसानों को प्रशिक्षण देने की जानकारी मिली है। इन जिलों में भागलपुर, बांका, किशनगंज, कटिहार, गया, पूर्णिया, मधेपुरा, रोहतास, पटना, खगड़िया, सुपौल, नालंदा, सहरसा, औरंगाबाद और अररिया शामिल हैं।

बीएयू कृषि विज्ञान केंद्र के जरिये पशुपालन, मुर्गीपालन, वर्मी कंपोस्ट, तालाब, खेती, पौधारोपण, बागवानी आदि से संबंधित प्रशिक्षण देगा। कृषि विज्ञान केंद्र, सबौर के इंचार्ज डॉ. विनोद कुमार ने बताया कि प्रत्येक जिले में हर सप्ताह 35 प्रतिभागियों का चयन कर तीन दिवसीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। एक माह में चार प्रशिक्षण, चार माह में कुल 16 प्रशिक्षण के माध्यम से 560 प्रवासियों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

--------

प्रवासियों के कौशल में ज्ञानव‌र्द्धन किया जाएगा। इससे उन्हें बेहतर काम मिलेगा। साथ ही खेती-किसानी में उनकी योग्यता से फायदा होगा।

- डॉ. अजय कुमार सिंह

कुलपति, बीएयू, सबौर

--------

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना प्रवासियों के लिए एक बेहतर अवसर है। कृषि एवं उससे जुड़े घटकों में रोजगार की काफी संभावनाएं हैं। उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा, ताकि स्थायी रूप से वे जीविकोपार्जन कर सकें। प्रवासियों के हुनरमंद होने से प्रदेश के विकास को गति मिलेगी ।

- डॉ. प्रेम कुमार

कृषि मंत्री, बिहार सरकार

chat bot
आपका साथी