लौंग, इलाइची, दालचीनी, गिलोय और अदरक के काढ़ा का करें सेवन, कोरोना से होगा बचाव

कोरोना से बचाव के लिए लगातार विभिन्‍न प्रकार की औषधि का इस्‍तेमाल किया जाता है। इससे लोगों को भी राहत मिली है। लोग आयुर्वेद का सहारा लेते हैं। कोरोना से बचने के लिए कई उपाय हैं जिसका इस्‍तेमाल चिकित्‍सक की सलाह से ही करें।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 11:17 AM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 11:17 AM (IST)
लौंग, इलाइची, दालचीनी, गिलोय और अदरक के काढ़ा का करें सेवन, कोरोना से होगा बचाव
कोरोना से बचाव के लिए काढ़ा का करें सेवन।

जागरण संवाददाता, लखीसराय। लौंग, इलाइची, दालचीनी और अदरक का काढ़ा सेवन करने से कोरोना संक्रमण निष्प्रभावी होता है। इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। प्रत्येक दिन निश्चित मात्रा में पीने से शरीर के अंदर संक्रमण जैसी बीमारी से लड़ने में ताकत देता है। सूर्यगढ़ा के जाने-माने चिकित्सक उपेंद्र सिंह ने फैलते कोरोना महामारी से बचाव को लेकर लोगों से कई बातें साझा की है। डॉ. उपेंद्र ने कहा कि किसी व्यक्ति को बुखार आ जाए तो तुरंत ही अपने पास के अस्पताल में जाकर या किसी डॉक्टर से मिलकर अपनी जांच करा लें एवं उनसे दवा ले लें। शंका हो तो कोरोना का जांच करा लें।

इम्युनिटी बूस्टर चटनी, कच्चा आम के साथ लहसुन, पुदीना, धनिया, अदरक, भुना जीरा, नमक और हरी मिर्च डालकर बनाई गई चटनी स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ इम्युनिटी बढ़ाने में काफी मदद करती है। इसके अलावा आंवला का जूस बना कर भी खाली पेट में सेवन कर सकते हैं। साथ ही खाने वाले सब्जी में जीरा, हल्दी, धनिया, काली मिर्च, लौंग आदि मसाला का निश्चित रूप से प्रयोग करें। ये मसाले आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में काफी कारगर साबित हो सकते हैं। इसके अलावे एक कप गिलोय जूस सुबह-सुबह सेवन करना भी लाभकारी है।

पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें। यदि ज्यादा संभव न हो तो कम से कम दिन में दो बार गर्म पानी का सेवन करें। आबादी वाले क्षेत्र से बाहर खुले वातावरण में अधिक समय बिताएं। शारीरिक दूरी का पालन करें। मास्क का उपयोग निरंतर करें। कोरोना संक्रमित होने पर घबराएं नहीं धैर्य, हिम्मत ओर साहस के साथ सामना करें। कोरोना बीमारी होने पर सावधानी में रहकर दवा व काढ़ा का प्रयोग करते रहे। अन्य लोग संक्रमित नहीं हों इसके लिए खुद होम क्वारंटाइन हो जाएं जिससे कि संक्रमण की चेन टूट सके और कोरोना को हराया जा सके। लोगों को काफी सावधानी बरतने की जरुरत है। कोरोना गाइडलाइन का पालन करें।

chat bot
आपका साथी