दो पक्षों में जमकर हुई पत्थरबाजी, दबंगों से घर से निकालकर कई को पीटा Bhagalpur News

सरस्‍वती प्रतिमा विसर्जन के दौरान शनिवार से शुरू हुआ विवाद अभी रुका नहीं है। रविवार सुबह भी दोनों पक्षों में जमकर पथराव किया गया। कई लोग घायल हुए हैं।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Sun, 02 Feb 2020 12:06 PM (IST) Updated:Sun, 02 Feb 2020 12:06 PM (IST)
दो पक्षों में जमकर हुई पत्थरबाजी, दबंगों से घर से निकालकर कई को पीटा Bhagalpur News
दो पक्षों में जमकर हुई पत्थरबाजी, दबंगों से घर से निकालकर कई को पीटा Bhagalpur News

भागलपुर, जेएनएन। गोसाईंदासपुर गांव में दो पक्षों के बीच हुआ विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा। शनिवार की रात हुई मारपीट और पथराव के बाद रविवार की सुबह भी महादलित टोला और यादव टोला के लोग पुलिस की मौजूदगी में ही भिड़ गए। आधे घंटे तक दोनों ओर से हुए पथराव में एक पुलिस जवान समेत 12 से अधिक ग्रामीण घायल हुए हैं। गांव में तनाव देखते हुए एसएसपी आशीष भारती ने भारी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया है। 

महादलित टोला के दो लोगों ने कुल 28 लोगों को नामजद करते हुए केस दर्ज कराया है। पहले केस में मिथिलेश कुमार दास ने सात नामजद व कई अज्ञात को आरोपित बनाया है। दूसरा केस प्रद्युमन दास ने किया है, जिसमें 21 नामजद सहित कई लोग आरोपित हैं। दोनों ने अपनी शिकायत में कहा है कि उन लोगों ने सरस्वती प्रतिमा स्थापित की थी। रात को अचानक यादव टोला के लोग पंडाल में पहुंचे और भोजपुरी गाना बजाने का दबाव बनाने लगे। मना करने पर उन लोगों ने घर में घुसकर लूटपाट और मारपीट की।

 

पुलिस के सामने भिड़े दोनों पक्ष

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि दोनों पक्ष में मामूली बात को लेकर कहासुनी हो गई और वे मारपीट करने लगे। पुलिस ने उन्हें समझाने का प्रयास किया। इसका उन पर कोई असर नहीं हुआ। वे आपस में पथराव करने लगे। सूचना मिलने पर नाथनगर इंस्पेक्टर मु. सज्जाद हुसैन, नाथनगर सीओ राजेश कुमार, ललमटिया थाना प्रभारी ओमप्रकाश, मधुसूदनपुर थाना प्रभारी मिथिलेश कुमार चौधरी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। दंगा नियंत्रण फोर्स को भी बुला लिया गया। पुलिस बल को देखते ही पथराव करने वाले भाग गए।

घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया

घटना में गांव का ही लूरो दास, सोनू कुमार, सीताराम दास, किरण देवी, मिथलेश कुमार, जमीर दास सहित एक दर्जन लोग घायल हुए हैं। इनमें से लूरो और सोनू को मायागंज अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अन्य घायलों को निजी स्तर पर ही इलाज के बाद घर भेज दिया गया। दोपहर में सिटी डीएसपी राजवंश सिंह गांव पहुंचे। उन्होंने दोनों पक्षों से कहा कि उनकी जो भी शिकायतें हैं, लिखकर दें। कानून को हाथ में लेने वालों को चिह्नित किया जा रहा है। उन पर सख्त कार्रवाई होगी।

गोसाईंदासपुर में दो पक्षों में हुए विवाद मामले में एक पक्ष ने केस दर्ज कराया है। दूसरे पक्ष को भी केस दर्ज कराने कहा गया है। 24 घंटे गांव में फोर्स की तैनाती रहेगी। - आशीष भारती, एसएसपी भागलपुर

तनाव कम करने को दोनों पक्षों के 10-10 लोगों की बनाई कमेटी

गोसाईंदासपुर में तनावपूर्ण स्थिति देख शांति समिति की पहल पर दोनों पक्षों से 10-10 लोगों की कमेटी बना दी गई है। जो अपने-अपने पक्षों को शांति बनाए रखने में सहयोग करेंगे। घटना के बाद से महादलित टोले के लोग दहशत में हैं। उनका कहना है कि वे लोग गांव में दूसरे पक्ष की अपेक्षा काफी कम संख्या में हैं। उनका आरोप है कि हमले में उनके घर से सामान लूट लिए गए, चापाकल तोड़ दिया गया। कुएं का पानी पीने में डर लग रहा कि कहीं उसमें भी कुछ मिला दिया गया हो।

कमेटी में इन्हें किया गया है शामिल

महादलित टोला से कमेटी में भोला दास, पंकज दास, ब्रह्मदेव दास, जयचंद्र दास, सोहित कुमार, राजेन्द्र दास, गौतम दास, टुनटुन दास, कालीचरण दास और मांगन दास शामिल हैं। यादव टोला से राजेंद्र यादव, रमावतार यादव, प्रह्लाद यादव, प्रमोद यादव, वासुदेव यादव, भानु कुमार, विपिन यादव, गौतम यादव, नरेश यादव और अरविंद यादव को शामिल किया गया है।

शांति समिति के लोगों ने किया कैंप 
गोसाईंदासपुर गांव में रविवार की सुबह से ही शांति समिति के लोगों ने कैंप किए हुए थे। इस दौरान शांति समिति के सदस्य राजद नेता पप्पू यादव समेत भवेश यादव, सच्चिदानंद शर्मा, प्रमोद यादव, मलय कुमार, कैलाश झा सहित गांव के दर्जन भी प्रबुद्ध लोगों ने भी दोनों पक्षों से शांति बनाए रखने का आग्रह किया।

कुछ लोग तूल देने का कर रहे प्रयास
गांव में हो रहे बवाल को कुछ लोग तूल देने का प्रयास कर रहे हैं। वे लोगों को अंदर ही अंदर भड़का रहे हैं। पुलिस इस पर नजर रख रही है। ऐसे तत्वों पर निगरानी के लिए एसएसपी ने नाथनगर इंस्पेक्टर को निर्देशित किया है। ताकि माहौल खराब करने वालों को चिह्नित कर उन पर कार्रवाई की जा सके।

इससे पहले शनिवार शाम को भी दोनों गुटों में जमकर मारपीट हुई। जिसमें दोनों पक्षों से आधा दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए। जानकारी के अनुसार महादलित टोला के एक व्यक्ति की पिटाई बीते शुक्रवार को यादव टोला में हुई थी। जिसमें उस युवक का हाथ टूट गया। इस घटना से हरिजन टोला में काफी आक्रोश था।

शनिवार शाम जब यादव टोला का सरस्वती प्रतिमा विसर्जन की शोभायात्रा हरिजन टोला से गुजर रही थी तो आक्रोशित लोगों ने अपने छतों पर से ईंट चलाना शुरू कर दिया। इस घटना में कई लोग चोटिल हो गए। पल भर में पूरे गांव में माहौल तनावपूर्ण हो गया। इस दौरान सरस्‍वती प्रतिमा भी क्षतिग्रस्त हो गई।

chat bot
आपका साथी