चिराग पासवान ने जमुई नगर परिषद के कामकाज पर उठाए सवाल, कहा- घोटाले की आ रही बू

जमुई सांसद चिराग पासवान ने दिशा की बैठक में नगर परिषद के कामकाज पर सवाल उठाते हुए घोटाले की बात कही है। कहा शहर में छोटे-छोटे नालो के निर्माण पर रोक लगाई गई है इसके बाद भी बिना जांच के इसका निर्माण हो रहा है।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 07:39 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 08:35 PM (IST)
चिराग पासवान ने जमुई नगर परिषद के कामकाज पर उठाए सवाल, कहा- घोटाले की आ रही बू
जमुई में दिशा की बैठक में शामिल सांसद चिराग पासवान व अन्‍य। जागरण।

जागरण संवाददाता, जमुई। जिला विकास समन्वय और अनुश्रवण समिति (दिशा) की बैठक सांसद चिराग पासवान (Chirag Paswan) की अध्यक्षता में बुधवार को समाहरणालय स्थित संवाद कक्ष में आयोजित हुई। दिशा (DISHA) की बैठक में अधूरी रिपोर्ट पेश करने पर सांसद शालीनता से खूब बिफरे और उन्होंने विस्तृत प्रतिवेदन तैयार करने की हिदायत अधिकारियों को दी। साथ ही उन्होंने नगर परिषद के क्रियाकलापों पर सवाल खड़ा करते हुए बड़ी बात कही।

उन्होंने कहा कि शहर में साफ-सफाई और जल निकासी की समस्या इस कदर बनी हुई है कि समझ में नहीं आ रहा कि पैसा कहां जा रहा है। यहां घोटाले की बू आ रही है जिस पर विभाग को गंभीरता से लेने की जरूरत है। उन्होंने तत्कालीन जिला पदाधिकारी द्वारा शहर में छोटे-छोटे नालों के निर्माण पर रोक लगाए जाने की चर्चा करते हुए कहा इसके बाद भी क्यों और कैसे हो रहा है, यह गंभीर सवाल है। उन्होंने नगर परिषद पर जिलाधकारी द्वारा विशेष ध्यान केंद्रित करने की अपेक्षा जताई। इस दौरान अन्य विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा हुई जिसमें आवश्यक सुधार लाने की नसीहत देते हुए सांसद ने कहा कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को जनता तक पहुंचाना हम सबों की जवाबदेही है।

स्वास्थ्य सेवा की अनगिनत शिकायतें, डीएम खुद करेंगे निरीक्षण

दिशा की बैठक में स्वास्थ्य सेवा की चरमराई व्यवस्था पर अनगिनत शिकायतें सामने आए विधायक सुमित कुमार सिंह के अलावा अन्य सदस्यों ने अलग-अलग मसलों पर स्वास्थ्य विभाग को कटघरे में खड़ा किया सुमित ने चरकापत्थर और बटिया उप स्वास्थ्य केंद्र सहित अन्य केंद्रों के सुचारू करने पर जोर दिया। स्वास्थ्य विभाग पर हो रही सवालों की बौछार के मद्देनजर जिला पदाधिकारी अवनीश कुमार ङ्क्षसह ने खुद निरीक्षण करने का भरोसा सदन को दिलाया।

लॉटरी से आवास सहायकों का होगा तबादला

विधायक सुमित कुमार सिंह ने आवास योजना में गड़बड़ी का केंद्र आवास सहायकों को बताते हुए कहा कि बड़ी संख्या में ऐसे सहायक हैं जो एक ही प्रखंड में पांच-पांच वर्षों से जमे हुए हैं। इसके बाद जिला पदाधिकारी ने जल्द ही वैसे सहायकों का तबादला लॉटरी के माध्यम से किए जाने को लेकर आश्वस्त किया।

जलजमाव से मुक्ति के लिए तैयार हो डीपीआर

विधायक श्रेयसी सिंह ने जलजमाव से मुक्ति दिलाने के लिए जमुई नगर परिषद में जल निकासी की व्यवस्था का डीपीआर तैयार कराने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि छोटी-छोटी योजनाओं और नालों से समस्या का निराकरण संभव नहीं है। जन वितरण प्रणाली, वृद्धावस्था पेंशन की शिकायतें दूर करने के साथ-साथ क्षेत्र में विधायक निधि से लगाए गए हाई मास्क लाइट के बंद रहने की समस्या की ओर विधायक सुमित ने अध्यक्ष तथा अधिकारियों का ध्यान आकृष्ट कराया।

मनरेगा और सात निश्चय पर भी खूब उठे सवाल

जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति की बैठक में सदस्यों ने मनरेगा और सात निश्चय की योजनाओं में मची लूट पर भी खूब सवाल उठाए तथा उसमें जांच कर दोषी व्यक्ति के विरुद्ध कार्रवाई तथा योजनाओं की गुणवत्ता में सुधार लाने पर बल दिया। बैठक में गिद्धौर प्रमुख शंभु केसरी पूर्व सांसद प्रतिनिधि जीवन सिंह तथा प्रसादी पासवान छाए रहे। बैठक में दिशा के अध्यक्ष और चकाई तथा जमुई के विधायकों के साथ-साथ जिला पदाधिकारी अवनीश कुमार सिंह, उप विकास आयुक्त आरिफ अहसन सहित जिले भर के तमाम अधिकारी मौजूद थे।  

chat bot
आपका साथी