टूरिज्म में करियर बना कर कमा सकते हैं अच्छा पैसा

अगर आपको घूमने फिरने का शौक है और देश के इतिहास में रुचि है तो आप टूरिज्म के क्षेत्र में शानदार करियर बना सकते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Mar 2018 03:26 PM (IST) Updated:Tue, 20 Mar 2018 03:26 PM (IST)
टूरिज्म में करियर बना कर कमा सकते हैं अच्छा पैसा
टूरिज्म में करियर बना कर कमा सकते हैं अच्छा पैसा

भागलपुर। अगर आपको घूमने फिरने का शौक है और देश के इतिहास में रुचि है तो आप टूरिज्म के क्षेत्र में शानदार करियर बना सकते हैं। अच्छी कमाई के साथ सैर सपाटा भी कर सकते हैं। टूरिज्म इंडस्ट्री में तेजी से वृद्धि हो रही हैं। रोजगार के अवसर के साथ कमाई का ग्राफ भी तेजी से बढ़ा है। अब छोटे शहरों तक भी पर्यटक पहुंच रहे हैं, जिनके लिए गाइड की जरूरत होती है। भारत में पर्यटन इंडस्ट्री में हर साल बीस फीसद की ग्रोथ हो रही है।

पर्यटक केवल एतिहासिक स्थानों पर ही नहीं, अब वादियों में भी तेजी से बढ़ रहे हैं। विदेशी पर्यटक के साथ हर साल देशी पर्यटकों की संख्या में भी वृद्धि हो रही है। कहलगांव में विक्रमशिला, बौंसी में मंदार पर्वत, अजगवीनाथ, पहाड़ी इलाकों में देशी पर्यटकों की संख्या काफी अच्छी होती है।

कौन से हैं कोर्स : अगर आपको पर्यटन के क्षेत्र में करियर बनाना है तो बारहवीं के बाद कई कोर्स किए जा सकते हैं। इसमें सर्टिफिकेट कोर्स, डिप्लोमा और बैचलर डिग्री कोर्स किए जा सकते हैं। बैचलर इन टूरिजम एडमिनिस्ट्रेशन, बैचलर ऑफ होटल एंड टूरिजम मैनेजमेंट, बैचलर डिग्री इन टूरिजम एंड हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट, ग्रेजुएट इंटिग्रेटेड कोर्स इन टूरिज्म। डिप्लोमा में डिप्लोमा इन टूरिजम एंड डेस्टिनेशन मैनेजमेंट, डिप्लोमा इन टूरिजम एंड ट्रैवल मैनेजमेंट, डिप्लोमा इन टूरिजम मैनेजमेंट, डिप्लोमा इन ट्रैवल एंड टूरिजम इंडस्ट्री मैनेजमेंट कोर्स कर सकते है।

कुछ प्रमुख संस्थान

-इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट साइंसेज, लखनऊ यूनिवर्सिटी

-अमीन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, बेंगलुरु

-अवधेश प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी, रीवा, मध्यप्रदेश

-इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टूरिजम एंड ट्रैवल मैनेजमेंट

-मिनिस्ट्री ऑफ टूरिज्म, गवर्नमेंट ऑफ इंडिया गोविंदपुर, ग्वालियर

-बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी

-स्कूल ऑफ टूरिज्म एंड मैनेजमेंट झासी

-कुरुक्षेत्र यूनिववर्सिटी हरियाणा

chat bot
आपका साथी