उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन बोले- बिहार में नहीं होगी ऑक्‍सीजन की किल्‍लत, अस्पतालों में लगेंगे प्‍लांट

कोरोना संकट के बीच एक अच्‍छी खबर यह है कि बिहार में ऑक्‍सीजन की आपूर्ति अब बेहतर तरीके से की जा रही है। कई प्‍लांट लगाए जा चुके हैं। उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि कोरोना वायरस से मुक्ति दिलाने के लिए सरकार पूरी तरह तैयार है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 05:08 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 05:08 PM (IST)
उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन बोले- बिहार में नहीं होगी ऑक्‍सीजन की किल्‍लत, अस्पतालों में लगेंगे प्‍लांट
बिहार में अब ऑक्‍सीजन की आपूर्ति की जा रही है।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। बिहार में ऑक्‍सीजन की आपूर्ति लगातार हो रही है। यहां प्‍लांट लगाए जा रहे हैं। इसके लिए उद्योग विभाग लगातार प्रयासरत है। तीन दिनों में ऑक्सीजन सिलेंडर की रिफिलिंग और ऑपूर्ति में काफी वृद्धि हुई है। बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि गुरुवार को पटना में फ्रोजन सेल आईआरसी, पटना ने तरल चिकित्सा ऑक्सीजन ( एलएमओ) आधारित प्लांट से 800 सिलेंडर प्रतिदिन के हिसाब से उत्पादन शुरू किया। इससे पहले 11 मई को ऑक्सिन गैस प्राइवेट लिमिटेड, पटना में एयर सेपरेशन यूनिट (एएसयू) प्लांट से 600 सिलेंडर प्रतिदिन निर्माण किया जा रहा है।

मंत्री ने बताया कि 12 मई को लगभग 206 एमटी तरल चिकित्सा ऑक्सीजन (एलएमओ)  की आपूर्ति राज्य में हुई। वायु पृथक्करण इकाई (एएसयू) संयंत्र से लगभग 46 एमटी ऑक्सीजन का उत्पादन किया गया। दोंनों मिलाकर आगामी दो दिनों 1500 से 1600 सिलेंडर प्रतिदिन का उत्पादन प्रारंभ हो जाएगा।

उन्‍होंने कहा कि बियाडा द्वारा बिहार के 10 अनुमंडलीय अस्पतालों में 55 सीट के लिए मेडिकल ऑक्सीजन के उत्पादन के लिए पीएसए यूनिट की स्थापना की जा रही है। गया में टेकारी अनुमंडलीय अस्पताल, कैमूर में मोहनिया, भागलपुर में नवगछिया, मुंगेर में तारापुर, समस्तीपुर में दलसिंहसराय, कटिहार में बारसोई, पूर्वी चम्पारण में अरेराज, नालंदा में राजगीर, पटना में बाढ़ और सारण में सोनपुर अनुमंडलीय अस्पताल शामिल है।

उन्‍होंने कहा कि मौजूदा लक्ष्यों को मुताबिक मई के अंत तक और आठ पीएसए की स्थापना कर ली जाएगी। मंत्री ने कहा कि उद्योग विभाग वॉर रुम बनाकर ऑक्सीजन की किल्लत दूर करने और सभी जिलों में जरूरत के हिसाब से ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए दिन-रात जुटा हुआ है। 

मंत्री ने कहा कि बिहार में लॉकडाउन की अवधि बढ़ा दी गई। उन्‍होंने सभी से अपील की है कि लॉकडाउन और कोरोना गाइडलाइन का सभी पालन करें। कोरोना वायरस के प्रसार रोकने के लिए यह जरुरी है। साथ ही उन्‍होंने यह भी कहा कि कोरोना टीका सभी जल्‍द से जल्‍द ले लें।

chat bot
आपका साथी