भागलपुर पंचायत चुनाव 2021: बीएयू में होगा प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला, कैलेंडर जारी

भागलपुर पंचायत चुनाव 2021 भागलपुर के सन्हौला प्रखंड में कल से शुरू होगा नामांकन 22 तक चलेगा। जगदीशपुर प्रखंड में आज तक होगी नामांकन पत्रों की जांच। तीसरे चरण के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 09:24 AM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 09:24 AM (IST)
भागलपुर पंचायत चुनाव 2021: बीएयू में होगा प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला, कैलेंडर जारी
ब‍िहार कृषि विश्वविद्यालय के लैब वन में भागलपुर जिले भर की वोटों की होगी गिनती।

संवाद सहयोगी, भागलपुर। भागलपुर पंचायत चुनाव 2021: जिले के पंचायत चुनाव के मतों की गिनती बिहार कृषि विश्वविद्यालय में की जाएगी। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के सभी छह पदों के प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला यहीं होगा। पंचायत चुनाव में रिजल्ट के लिए इस बार ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा। हर फेज की वोटिंग एक दिन बाद वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी। यानी वोट‍िंंग  के करीब 48 घंटे के बाद स्पष्ट हो जाएगा किसने बाजी मारी है। पहली बार बिहार पंचायत चुनाव में ईवीएम का इस्तेमाल हो रहा है। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश के मुताबिक छह पदों पर होने वाले पंचायत चुनाव में सरपंच और पंच के पदों पर बैलेट पेपर के जरिए चुनाव कराया जाएगा। चार पद मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, वार्ड सदस्य और जिला परिषद सदस्य के लिए ईवीएम से मतदान कराया जाएगा।

11 फेज में संपन्न होगी वोट‍िंग की प्रक्रिया

गांव की सरकार को लेकर वोट‍िंग की प्रक्रिया 11 फेज में संपन्न होगी। इसमें 24 सितंबर को पहले चरण का मतदान होगा। 12 दिसंबर को आखिरी फेज की वोट‍िंग होगी। भागलपुर जिले में द्वितीय चरण में जगदीशपुर प्रखंड में 29 सितंबर को मतदान होगा। तृतीय चरण में आठ अक्टूबर को सन्हौला, चतुर्थ चरण में शाहकुंड में 20 अक्टूबर को मतदान होगा।

नारायणपुर और बिहपुर प्रखंड में 24 अक्टूबर, खरीक और नवगछिया में तीन नवंबर, रंगरा और गोराडीह में 15 नवंबर , नाथनगर और सबौर में 24 नवंबर , पीरपैंती में 29 नवंबर, कहलगांव में आठ दिसंबर, इस्माइलपुर, गोपालपुर और सुल्तानगंज में 12 दिसंबर को मतदान होगा। सभी जगहों के वोटों की गिनती दूसरे दिन सबौर कृषि विश्वविद्यालय के लैब वन में की जाएगी।

पंचायत चुनाव के लिए वोटों की गिनती बिहार कृषि विश्वविद्यालय सबौर के लैब वन में की जाएगी। इसके लिए भवन को जिला प्रशासन द्वारा अधिगृहित किया गया है। सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम रहेगा। तैयारी शुरू कर द‍िया गया है। - सुब्रत कुमार सेन, डीएम भागलपुर

chat bot
आपका साथी