दिसंबर से भारतीय रेल का हिस्सा होगी भागलपुर-गोड्डा लाइन, पैसेंजर को बड़ा तोहफा

इस रेल लाइन पर 28 पुल-पुलिये बनकर तैयार है। हालांकि अभी साढ़े छह किमी और ट्रैक बिछनी है। तीन महीने के अंदर मुख्य संरक्षा आयुक्त इसकी जांच करेंगे।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Sat, 05 Sep 2020 09:44 AM (IST) Updated:Sat, 05 Sep 2020 09:44 AM (IST)
दिसंबर से भारतीय रेल का हिस्सा होगी भागलपुर-गोड्डा लाइन, पैसेंजर को बड़ा तोहफा
दिसंबर से भारतीय रेल का हिस्सा होगी भागलपुर-गोड्डा लाइन, पैसेंजर को बड़ा तोहफा

भागलपुर [रजनीश] दिसंबर से भागलपुर-हंसडीहा-गोड्डा नई लाइन भारतीय रेल का नया हिस्सा होगी। नई लाइन पर साढ़े छह किलोमीटर रेल लाइन और बिछाई जानी है। इस रेल सेक्शन पर 25 पुल-पुलियों का निर्माण पूरा कर लिया गया है।लॉकडाउन के दौरान काम में थोड़ी बाधा भी आई थी, लेकिन अब सब ठीक है।

अभी सड़क मार्ग से गोड्डा जाते हैं लोग

अभी भागलपुर से गोड्डा जाने के लिए सड़क ही एक माध्यम है। बिहार से झारखंड की नई रेल लाइन जुडऩे से कई जिलों के लोगों को सहूलियत होगी। यहां से देश की राजधानी और दूसरों राज्यों के लिए ट्रेनें चलेंगी। गोड्डा से नई दिल्ली के लिए हमसफर एक्सप्रेस सहित कई और नई ट्रेनें चलाने का प्रस्ताव भी रेलवे बोर्ड में है। दरअसल, 32 किलोमीटर की हंसडीहा-गोड्डा नई रेल लाइन में पोडैय़ाहाट तक ट्रेन परिचालन सितंबर 2019 में ही शुरू हो गया है। पोड़ैयाहाट से गोड्डा के बीच करीब 16.5 किलोमीटर लाइन का निर्माण चल रहा है। इसे मार्च तक पूरा होना था, लेकिन लॉकडाउन के कारण दो बार इसकी डेडलाइन बदली गई। अब नई डेडलाइन दिसंबर तक की है।

 

सीआरएस जांच के बाद चलने लगेंगी ट्रेनें

नई रेल लाइन पर दिसंबर में काम पूरा होने के बाद मुख्य संरक्षा आयुक्त (सीआरएस) स्पीड ट्रेन चलाकर पटरियों की जांच करेंगे। सबकुछ ठीक रहने के बाद सीआरएस की जांच रिपोर्ट दो सप्ताह के अंदर मालदा रेल मंडल को भेज दी जाएगी। इसके बाद नई लाइन पर ट्रेन परिचालन शुरू हो जाएगा।

रेल मंडल का है ड्रीम प्रोजेक्ट

गोड्डा नई रेल लाइन मालदा रेल मंडल का ड्रीम प्रोजेक्ट है। इस लाइन के बनने के बाद न सिर्फ भागलपुर, बल्कि झारखंड और बंगाल के लोग भी लाभान्वित होंगे। इस कारण इस प्रोजेक्ट पर तेजी से काम चल रहा है।

लॉकडाउन के कारण निर्माण में कुछ विलंब हुआ है। अब काम में तेजी आई है। पोडैय़ाहाट-गोड्डा के बीच रेलवे ट्रैक बिछाने का काम दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। इसके बाद सीआरएस जांच होगी। यह लाइन बिहार-झारखंड के लोगों के लिए तोहफा होगी। - निशिकांत दुबे, सांसद, गोड्डा।

chat bot
आपका साथी