33वीं नेशनल सब जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप : उत्तराखंड के अंश और मणिपुर के मैटिक में आज खिताबी जंग Bhagalpur news

आज उत्तराख्ंाड के अंश नेगी और मणिपुर के मैटिक रोहे थियाम के बीच व बालिका वर्ग एकल में आंध्र प्रदेश की नाव्या कंदरी और उत्तराख्ंाड की अनुष्का के बीच सीधा मुकाबला होगा।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Sun, 10 Nov 2019 12:48 PM (IST) Updated:Sun, 10 Nov 2019 12:48 PM (IST)
33वीं नेशनल सब जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप : उत्तराखंड के अंश और मणिपुर के मैटिक में आज खिताबी जंग Bhagalpur news
33वीं नेशनल सब जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप : उत्तराखंड के अंश और मणिपुर के मैटिक में आज खिताबी जंग Bhagalpur news

भागलपुर [जेएनएन]। 33वीं राष्ट्रीय सब जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप के बालक वर्ग के एकल मुकाबले में आज उत्तराख्ंाड के अंश नेगी और मणिपुर के मैटिक रोहे थियाम के बीच फाइनल मुकाबला होगा। बालिका वर्ग एकल में आंध्र प्रदेश की नाव्या कंदरी और उत्तराख्ंाड की अनुष्का के बीच सीधा मुकाबला होगा।

बालिका वर्ग डबल के फाइनल में आंध्रप्रदेश की नाव्या कंदरी और तेलंगाना की श्रीयांशी वलीशेट्ठी की जोड़ी के साथ तेलंगाना की रक्षिताश्री और रिसिका के साथ मुकाबला होगा। वहीं, बालक वर्ग के डबल प्रतियोगिता में उत्तराख्ंाड के अंश नेगी और सिद्धार्थ रावत की जोड़ी का आंध्रप्रदेश के भार्गव राम और विश्वतेज से फाइनल मैच होगा।

सेमीफाइनल के परिणाम

शनिवार को बालक वर्ग एकल के पहले सेमीफाइनल मैच में उत्तराख्ंाड के अंश नेगी ने हरियाणा के ओमकरण शर्मा को 21-12 और 24-22 के रोमांचक मुकाबले में शिकस्त दी। दूसरे सेमीफाइनल में मणिपुर के मैटिक रोहे थियाम ने मणिपुर के ही मालेगंबा सिंह हेमम को 21-15 और 21-15 के सेट से हराकर फाइनल में प्रवेश किया।

बालक वर्ग के डबल प्रतियोगिता में पहले सेमीफाइनल में उत्तराख्ंाड के अंश नेगी और सिद्धार्थ रावत की जोड़ी ने दिल्ली के वंश देव और उत्तराखंड के कोस्तुभ त्यागी की जोड़ी को दो सेट से पराजित किया। दूसरे सेमीफाइनल में आंध्रप्रदेश के भार्गव राम और विश्वतेज ने तेलंगाना के प्रणव राम और साईं प्रसाद को हराकर फाइनल में प्रवेश किया।

बालिका एकल वर्ग के पहले सेमीफाइनल में आंध्रप्रदेश की नाव्या कंदरी ने महाराष्ट्र की रक्षा को 21-15 और 21-15 के दो सेटों में पराजित किया। दूसरे सेमीफाइनल में उत्तराखंड की अनुष्का ने हरियाणा की उन्नति को 21-12 और 21-14 के दो सेट में हराया।

बालिका वर्ग डबल के पहले सेमीफाइनल में आंध्रप्रदेश की नाव्या कंदरी और तेलंगाना की श्रीयांशी वलीशेट्ठी की जोड़ी ने उत्तराख्ंाड की अनुष्का और गायत्री को दो सेट से एवं दूसरे सेमीफाइनल में तेलंगाना की रक्षिताश्री और रिसिका की जोड़ी ने हरियाण की उन्नति और दिविथा को दो-एक सेट से अंतर से हराया।

मैच का संचालन बैडमिंटन फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा प्रतिनियुक्त मणिपुर के चित्तरंजन शर्मा मुख्य रेफरी की भूमिका है। जबकि, पारिजात नाटु डिप्टी रेफरी और मैच कंट्रोलर परवीन राज है। झारखंड बैडमिंटन एसोसिएशन के अजीत कुमार, यूपी के करण श्रीवास्तव और मयंक श्रीवास्तव, पश्चिम बंगाल के देवव्रत पॉल और सिक्किम की करमाला अंपायर की भूमिका है।

भागलपुर बैडमिंटन संघ के सचिव सत्यजीत सहाय ने बताया कि रविवार की सुबह 10 बजे से फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। इसके मुख्य अतिथि बैडमिंटन फेडरेशन आफ इंडिया के उपाध्यक्ष सह बिहार बैडमिंटन संघ के अध्यक्ष अब्दुल बारी सिद्दिकी, डीएम प्रणव कुमार और विधायक अजीत शर्मा होंगे। मैच का संचालन बिहार बैडमिंटन संघ के सचिव केएन. जायसवाल ने किया। इस मौके पर राजेश नंदन, मिथिलेश और दिवेश आदि मौजूद थे।

चैंपियनशिप से बिहार बाहर, उत्तराखंड के अंश का उम्दा प्रदर्शन

इनडोर हॉल में राष्ट्रीय सब जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप के तीसरे दिन बिहार प्रतियोगिता से बाहर हो गया। प्री-क्वार्टर फाइनल में बालक वर्ग डबल की टीम हार गई। वहीं, बालिका एकल में श्रीजा यूपी की गार्गी से प्री-क्वार्टर में हार गई। तीसरे राउंड के डबल मुकाबले में बिहार की श्रीजा और जेनेफर प्रिया की जोड़ी महाराष्ट्र की तारणी और श्रावणी की जोड़ी से दो सेटों में हार गई।

बालक वर्ग के प्री-क्वार्टर फाइनल के डबल मुकाबले में बिहार के कार्तिक और विनीत की जोड़ी को यूपी के आर. गर्ग और वी करकी ने दो सेट से पराजित किया। वहीं, बालक वर्ग के डबल में राष्ट्रीय रैंकिंग में पहले नंबर के खिलाड़ी अंश नेगी (उत्तराखंड) और सिद्धार्थ रावत ने मणीपुर की एम. हेम्ब्रम और बी लांगजाम को दो-एक सेट से पराजित कर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। दिल्ली के वंश देव और उत्तराखंड के कोत्तुभ त्यागी की जोड़ी ने राजस्थान के कुणाल चौधरी और हर्ष टेलर की जोड़ी को दो-एक से पराजित किया। आंध्रप्रदेश के शेशु मदुगुला और प्रवीण की जोड़ी ने पुडुचेरी के मिथिलेश और हरीश को दो-एक सेट के अंतर से पराजित किया। मणीपुर के आंथेम कासप्रोव और बोरिश सलाम ने पंजाब के ध्रुव दत्ता और इशान शर्मा को तीन सेट, आंध्रप्रदेश के बी अरिगेला और वी. गोबुरु ने उत्तरप्रदेश के विभास अग्रवाल और भावना छाबड़ा को दो सेट, गर्व साहनी और ओंकार शर्मा ने असम के बोर्नोम बोरह और शुभंकर दत्ता को दो सेट से, तेलंगाना के प्रणव राम और साई प्रसाद तेगला ने हरियाणा के मोहित दुहान और वंश सिंधु को दो सेट से पराजित कर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

प्री क्वार्टर में प्रवेश करने वाले खिलाड़ी

बालिका डबल : पश्चिम बंगाल की नव्या कंदरी और श्रीयांशी वालीशेट्टी, कुंजल मंडलीक और कृषा सोनी (महाराष्ट्र), एन गजबी और एसवीएस (महाराष्ट्र और तेलंगाना), कनिष्का और समृद्धि (पंजाब), भातोई और कोटक (महाराष्ट्र और गुजरात), जेनिस और इशिका पोद्दार (चंडीगढ़), अक्षिता और श्यामा मनोज (पुडुचेरी), अनुष्का और गायत्री रावत (उत्तराख्ंाड), नियति आलोक और प्रगति परिदा (गुजरात), रक्षिताश्री और रिसिका (तमिलनाडु), शिरीन सादिक और विशाखा टोप्पो (ओडिशा), तारिणी सूरी और श्रावणी वालेकर (महाराष्ट्र), शगुन सिंह और सृष्टि सिंह (तेलंगाना), सराह शर्मा और आराध्या सिंह (झारख्ंाड), अनन्या और अनमोल (हरियाणा)।

बालक एकल वर्ग : अंश नेगी (उतराख्ंाड), आदित्यम जोशी (मध्यप्रदेश), एम. विग्नेश (तमिलनाडू), वंश देव (दिल्ली), गर्व साहनी (उतराखंड), ओम (महाराष्ट्र), विश्व तेज गोबुरु (आंध्रप्रदेश), रोहन कुमार (तेलंगाना), देवांग तोमर (दिल्ली), सनय पटेल (गुजरात), मैटिक (मणिपुर), समर्थ (बंगाल), भार्गव राम (आंध्रप्रदेश), हीमैन (मणिपुर), प्रणव राम (तेलंगाना)

बालिका वर्ग एकल : नव्या (आंध्रप्रदेश), मणिकर्निका गोगोई (असम), रक्षिताश्री (तमिलनाडु), तनु चंद्रा(चंडीगढ़), आद्या सिंह(झारखंड), प्रशंसा (तेलंगाना), सुहासी वर्मा (राजस्थान), रक्षा (महाराष्ट्र), अनुष्का (कर्नाटक), अनुष्का जुयाल (उतराख्ंाड), गार्गी (यूपी), श्रीयांशी (तलंगाना), अनमोल (हरियाणा)।

कड़ी मेहनत ने दिलाई नंबर वन की रैंकिंग

बैडमिंटन फेडरेशन ऑफ इंडिया के अंडर 13 वर्ग की रैंकिंग में पहले नंबर के खिलाड़ी उत्तराख्ंाड के अंश नेगी ने कहा कि उसने कड़ी मेहनत के बल पर यह उपलब्धि हासिल की है। 16 नवंबर को बैडमिंटन वल्र्ड फेडरेशन द्वारा सिंगापुर में आयोजित रैंकिंग प्रतियोगिता में अब उसे भाग लेने का मौका मिलेगा। नेगी ने कहा कि उसका अगला लक्ष्य विश्वस्तर पर जारी की जाने वाली रैंकिंग में स्थान बनाना है। इसके लिए वह हर दिन छह घंटे तक अभ्यास कर रहा है। 12 वर्षीय नेगी छह वर्ष की उम्र से बैडमिंटन खेल रहे हैं। पिछले साल उसकी रैंकिंग राष्ट्रीय स्तर पर सातवां था। इनडोर हॉल में नेगी के खेल को देखने के लिए विभिन्न राज्यों के खिलाड़ी काफी उत्सुक थे। एकल प्रतियोगिता में नेगी ने अपनी प्रतिद्वंदी मिजोरम के खिलाड़ी को एकतरफा मुकाबले में 21-10 और 21-तीन सेटों से पराजित किया।

chat bot
आपका साथी