कभी भी ध्वस्त हो सकता है सिंचाई विभाग का भवन

संवाद सूत्र, बौंसी (बाका): बौंसी गुरुधाम स्थित मैकेनिकल डिविजन सिंचाई विभाग का कार्यालय भवन खंडहर

By Edited By: Publish:Sun, 26 Apr 2015 07:59 PM (IST) Updated:Sun, 26 Apr 2015 07:59 PM (IST)
कभी भी ध्वस्त हो सकता है सिंचाई विभाग का भवन

संवाद सूत्र, बौंसी (बाका):

बौंसी गुरुधाम स्थित मैकेनिकल डिविजन सिंचाई विभाग का कार्यालय भवन खंडहर में तब्दील हो रहा है। इसके अन्तर्गत बौंसी, बाका, भागलपुर, जमुई और झाझा सबडिविजन हैं। लेकिन यह इमारत कभी भी ढह सकता है। शनिवार को धरती डोलने के बाद लग रहा था कि कार्यालय कहीं ध्वस्त नहीं हो जाय। किसी तरह जान बचाकर कर्मी बाहर निकले।

ज्ञात हो कि इस कार्यालय में काम करने वाले कार्यपालक अभियंता सहित 45 छोटे- बड़े कर्मचारी हैं। कर्मियों को लगता है कि पता नहीं कब छत का मलवा कर्मचारियों के सिर पर गिर जाय। पिछले 48 वषरें से यह कार्यालय किराये के मकान पर चल रहा है। भवन की मरम्मती के नाम पर अब तक एक फूटी कौड़ी खर्च तक नहीं की गयी है। सिंचाई यात्रिक विभाग के इस भवन पर बरगद और पीपल के पेड़ उग जाने से उसके जड़ दीवार को फाड़ते हुए बाहर निकल गए हैं। कार्यपालक अभियंता कार्यालय से लेकर अन्य विभागीय कक्ष की दीवारों पर बरगद और पीपल के रूट स्टेम का जाल फैला हुआ है। छत के ऊपरी हिस्से की ढलाई सरिया को छोड़ चटख कर नीचे गिर रहा है । सिंचाई विभाग के डैम नहर गेट के फिटनेस बनाये रखने वाला विभाग स्वयं अपने ही विभाग के भवन का फिटनेस नहीं कर रहा है।

जानकारी हो कि सिंचाई यात्रिक विभाग के गोदाम ब्रम्हपुर स्थित एक विस्तृत भूभाग में हैं । जहा करोड़ों के संयत्र टूट कर बिखरा हुआ है । जिस पर आज तक किसी का ध्यान नही गया है । बताया जाता है कि इस भवन को खाली करने के लिए विभागीय अधिकारी को सूचित किया गया है ।

------------

कार्यालय भवन काफी वषरें से जर्जर हो चुका है। एक दूसरे स्थान पर भवन की खोज की जा रही है। मलने पर उसमें कार्यालय को शिफ्ट कर दिया जायेगा।

अनिल कुमार सिंह, कार्यपालक अभियंता

chat bot
आपका साथी