टीवीएस और होंडा ग्राहक संतुष्टि में सबसे आगे-सर्वे

एक सर्वेक्षण के मुताबिक टीवीएस मोटर्स और होंडा मोटर साइकिल एंड स्कूटर, अन्य टू-व्हीलर्स कंपनियों की तुलना में ग्राहक संतुष्टि के मामले में टॉप पर है। यह सर्वेक्षण आफ्टर सेल्स सर्विस और ग्रहकों के साथ

By Bani KalraEdited By: Publish:Fri, 28 Apr 2017 09:56 AM (IST) Updated:Fri, 28 Apr 2017 09:56 AM (IST)
टीवीएस और होंडा ग्राहक संतुष्टि में सबसे आगे-सर्वे
टीवीएस और होंडा ग्राहक संतुष्टि में सबसे आगे-सर्वे

नई दिल्ली(एजेंसी) एक सर्वेक्षण के मुताबिक टीवीएस मोटर्स और होंडा मोटर साइकिल एंड स्कूटर, अन्य टू-व्हीलर्स कंपनियों की तुलना में ग्राहक संतुष्टि के मामले में टॉप पर है। यह सर्वेक्षण आफ्टर सेल्स सर्विस और ग्रहकों के साथ अच्छे कम्युनिकेशन पर आधारित है।

गुरूवार को पेश हुए JD पॉवर सर्वे के मुताबिक ग्राहक संतुष्टि के मामले में टीवीएस मोटर्स को जहां 782 पॉइंट्स मिलें हैं तो वही होंडा मोटर साइकिल एंड स्कूटर को 749 पॉइंट्स मिले हैं। कुल ग्राहक संतुष्टि 746 पॉइंट्स पर रही। रिपोर्ट के मुताबिक, यदि डीलर्स के ग्राहकों के साथ प्रभावी ढंग से बातचीत करें तो ग्राहक की कुल संतुष्टि में सुधार होता है।

जबकि ग्राहकों से संबंधित प्रतिक्रिया सर्विस सेंटर पर शुरू या खत्म होती है, तो कम्यूनिकेशन की प्रतिक्रिया सर्विस से पहले शुरू होती है और जब तक सर्विस खत्म न हो जाए तब तक यह चलती रहती है।

इसलिए कम्यूनिकेशन स्टैंडर्ड को और बेहतर बनाने के लिए सर्विस सेटिसफेक्शन में सुधार होना जरूरी है ताकि डीलर्स और मैन्युफैक्चर्स दोनों ही ग्राहकों से वफादारी और सिफारिश में होने वाली वृद्धि का फायदा उठा सकें।
 

chat bot
आपका साथी