क्यों संकट में है Elon musk की Tesla, नंबर वन कार ब्रांड की बिक्री में बड़ी गिरावट

Tesla को हाल के दिनों में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। इस वाहन निर्माता कंपनी की यूज्ड कार की कीमत में गिरावट हो रही है और नई कार की बिक्री में गिरावट आती जा रही है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Publish:Thu, 29 Dec 2022 11:25 AM (IST) Updated:Thu, 29 Dec 2022 12:12 PM (IST)
क्यों संकट में है Elon musk की Tesla, नंबर वन कार ब्रांड की बिक्री में बड़ी गिरावट
Why Elon Musk's Tesla is in trouble, sharp decline in sales of number one car brand

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Tesla की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। कंपनी अपनी सेल्फ-ड्राइविंग कार दुनिया भर में लॉन्च करने की प्लानिंग कर रही है, लेकिन ये नाकाम साबित हो रही है। इसके कारण कंपनी को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। आपको बता दें संभावित ग्राहकों ने नए मॉडल की तुलना में लोगों ने सेल्फ ड्राइविंग कार में रुचि दिखाई है।

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस्तेमाल किए गए टेस्ला मॉडल की कीमत अन्य कार निर्माता कंपनियों की तुलना में तेजी से गिर रही हैं। इतना ही नहीं ये वाहन निर्माता कंपनी की नई कारों के लिए एक संभावित खतरा भी है, जो पहले ही 2022 के दौरान कीमतों में कई बार कटौती कर चुकी है।

लॉन्च में देरी से बदनाम हो रही टेस्ला

टेस्ला को मॉडल का टीजर जारी करने के बाद सालों तक गाड़ियों के लॉन्च और उत्पादन में देरी के लिए जाना जाता है। इसके अलावा इसे लंबे वेटिंग पीरियड के लिए भी जाना जाता है। कंपनी ने उन खरीदारों पर दबाव डालने का आरोप लगाया गया है, जिन्होंने टेस्ला ईवी की जल्द डिलिवरी के लिए अतिरिक्त पैसे का भुगतान किया। इसके कारण टेस्ला को नुकसान पहुंच रहा है। 

कारों की कीमत में हुई गिरावट

इतना तो सब था ही, कंपनी का दुख तब और बढ़ा गया, जब इस्तेमाल की गई टेस्ला कारों की कीमत गिरनी शुरू हो गई। इससे नई कार की मांग और बिक्री पर भी खतरा पैदा हो गया है। रिपोर्ट के अनुसार, नवंबर में इस्तेमाल की गई टेस्ला कार की औसत कीमत 55,754 डॉलर थी, जो जुलाई के 67,297 डॉलर के उच्चतम स्तर से 17 फीसदी कम है। इस अवधि के दौरान कुल यूज्ड कार बाजार में चार प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है।

कार को बेचने में अधिक समय लगता है

आपको बता दें कीमत में गिरावट के पीछे एक और कारण ये है कि इस्तेमाल की गई टेस्ला ईवी को अन्य इस्तेमाल की गई कारों की तुलना में बेचने में अधिक समय लग रहा है। एक रिपोर्ट में ये दावा किया गया है कि इस्तेमाल की गई टेस्ला इस साल नवंबर में औसतन 50 दिनों के लिए डीलर इन्वेंट्री में थी, जबकि दूसरी सभी पुरानी कारों के लिए यह 38 दिन थी।

chat bot
आपका साथी