अगले 5 सालों में 10-12 नई गाड़ियां लॉन्च करेगी टाटा मोटर्स, इस कार से होगी शुरुआत

टाटा मोटर्स अगले 5 सालों में 10-12 पैसेंजर व्हीकल लॉन्च करेगी।

By Pramod KumarEdited By: Publish:Wed, 08 Aug 2018 10:00 AM (IST) Updated:Wed, 08 Aug 2018 10:00 AM (IST)
अगले 5 सालों में 10-12 नई गाड़ियां लॉन्च करेगी टाटा मोटर्स, इस कार से होगी शुरुआत

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। टाटा मोटर्स अगले 5 सालों में 10-12 पैसेंजर व्हीकल लॉन्च करेगी। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। ये व्हीकल्स दो नए प्लेटफॉर्म, अल्फा और ओमेगा पर बनाए जाएंगे। ऑटो मार्केट में टाटा की मौजूदगी अभी 70 फीसद है। कंपनी को उम्मीद है कि इन नए वाहनों की लॉन्चिंग के बाद यह बढ़कर 90 फीसद हो जाएगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, टाटा मोटर्स के पैसेंजर व्हीकल बिजनेस यूनिट के प्रेसीडेंट मयंक पारीक ने बताया कि अगले पांच सालों में भारतीय ऑटोमोटिव मार्केट में कई नए सेगमेंट और सब-सेगमेंट बनेंगे। हमारी योजना इन सब सेगमेंट में अपनी मौजदूगी की है। उन्होंने बताया कि अगले पांच सालों में हम दो नए प्लेटफॉर्म पर बेस्ड 10-12 नए वाहन ला रहे हैं। इन वाहनों में पुराने वाहनों के नए वैरिएंट और कुछ नए मॉडल्स शामिल हो सकते हैं।

पारीक ने बताया कि कंपनी 4.3 मीटर लंबाई वाले कॉम्पैक्ट सेगमेंट के व्हीकल अल्फा और एसयूवी जैसे बड़े व्हीकल ओमेगा प्लेटफॉर्म पर बनाएगी। यह प्लेटफॉर्म लैंड रोवर इंडिया से लिया गया है।

अपनी नई स्ट्रैटजी के तहत टाटा अब कई प्लेटफॉर्म पर व्हीकल नहीं बनाएगी। कंपनी ने नए वाहनों के लिए प्लेटफॉर्म की संख्या फिक्स की है और अब उन्हीं प्लेटफॉर्म पर बेस्ड व्हीकल बनाए जाएंगे। कंपनी नए वाहनों की लॉन्चिंग की शुरूआत नई एसयूवी हैरियर की लॉन्चिंग के साथ करेगी। हैरियर 5-सीटर होगी। इसका 7-सीटर वर्जन बाद में किसी दूसरे नाम से लॉन्च किया जाएगा। यह गाड़ी कंपनी के नए ओमेगा प्लेटफॉर्म पर बनाई जाएगी। इसका डिजाइन टाटा की नई इम्पैक्ट डिजाइन 2.0 फिलोसफी से लिया गया है।

chat bot
आपका साथी