अब कॉलेजों में बनेगा स्टूडेंट्स का लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस, नोटिफिकेशन जारी

अब दिल्ली में कॉलेज और एजुकेशनल इंस्टिट्यूट स्टूडेंट्स को ड्राइविंग लाइसेंस जारी कर सकेंगे।

By Pramod KumarEdited By: Publish:Tue, 21 Aug 2018 11:30 AM (IST) Updated:Tue, 21 Aug 2018 11:30 AM (IST)
अब कॉलेजों में बनेगा स्टूडेंट्स का लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस, नोटिफिकेशन जारी

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। अब दिल्ली में कॉलेज और एजुकेशनल इंस्टिट्यूट स्टूडेंट्स को ड्राइविंग लाइसेंस जारी कर सकेंगे। इसके लिए दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने नोटिफिकेशन जारी किया है। दिल्ली सरकार ने ड्राइविंग स्कूल और आरटीओ ऑफिस से भार कम करने के लिए यह कदम उठाया है। फिलहाल लर्निंग लाइसेंस लेने के लिए परिवहन विभाग के ऑफिस में जाकर कागजी कार्यवाही करनी पड़ती है और ऑनलाइन टेस्ट देने के बाद लर्निंग लाइसेंस मिल पाता है।

आप सरकार द्वारा शुरू किए गए प्रोजेक्ट के तहत स्टूडेंट जीबी पंत इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलजी, आईटीआई पुसा, आचार्य नरेंद्र देव कॉलेज और शहीद सुखदेव कॉलेज ऑफ बिजनेस स्टडीज में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्रांसपोर्ट कमिश्नर वर्षा जोशी ने बताया कि दो कॉलेजों ने लर्निंग लाइसेंस जारी करने शुरू कर दिए हैं। इस हफ्ते दो और कॉलेजों में यह सुविधा शुरू हो जाएगी। जल्द ही दिल्ली यूनिवर्सिटी से जुड़े 10 और कॉलेजों से स्टूडेंट लर्रिंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकेंगे।

हालांकि, स्थायी लाइसेंस के लिए अभी भी आवेदनकर्ता को आरटीओ ऑफिस जाना होगा। कॉलेजो में यह सुविधा शुरू होने के बाद आरटीओ ऑफिस से भीड़ कम हो जाएगी। दिल्ली में हर साल बनने वाले 4 लाख से अधिक लर्निंग लाइसेंस में 50 फीसदी से अधिक आवेदक 18 से 25 साल के युवा होते हैं।

लर्निंग लाइसेंस छह महीनों के लिए वैलिड होता है। सरकार का अनुमान है कि इस प्रोजेक्ट से दिल्ली के अलग-अलग कॉलेज, पॉलिटेक्निक कॉलेज और आईटीआई में पढ़ रहे लगभग 2 लाख छात्रों को फायदा होगा। ड्राइविंग लाइसेंस के साथ ही सरकार कॉलेजों से ही व्हीकल रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी) जारी करने की योजना भी बना रही है। फिलहाल आरसी डीलर ही जारी करता है।

chat bot
आपका साथी