भारत में आ सकता है मारुति स्विफ्ट का हाइब्रिड वर्जन

अभी यूरोप में सुजुकी स्विफ्ट कार का हाइब्रिड मॉडल उपलब्ध है जो कि पेट्रोल इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है

By Bani KalraEdited By: Publish:Wed, 14 Mar 2018 06:29 PM (IST) Updated:Sat, 17 Mar 2018 04:00 PM (IST)
भारत में आ सकता है मारुति स्विफ्ट का हाइब्रिड वर्जन
भारत में आ सकता है मारुति स्विफ्ट का हाइब्रिड वर्जन

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। भारतीय कार बाजार में मारुति सुजुकी की नई स्विफ्ट को लेकर कुछ न कुछ ख़बरें आ रही हैं, एक तरफ जहां नई स्विफ्ट में 6 स्पीड गियरबॉक्स की खबरें आ रही हैं तो वही अब मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी नई स्विफ्ट का हाइब्रिड मॉडल ला सकती है।

अभी यूरोप में सुजुकी स्विफ्ट कार का हाइब्रिड मॉडल उपलब्ध है जो कि पेट्रोल इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है। यूरोप में स्विफ्ट का जो हाइब्रिड वर्जन है वो 1.2 लीटर और 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है। लेकिन खबरों की माने तो जल्द ही मारुति सुजुकी भारत में डीजल वैरियंट के साथ स्विफ्ट कार का हाइव्रिड ला सकती है।

माना जा रहा है कि स्विफ्ट का पेट्रोल हाइब्रिड इंजन एक लीटर में 32 किलोमीटर का माइलेज देगा। यह डीजल इंजन द्वारा दिए जाने वाले माइलेज से ज्यादा है। डीजल वैरियंट 28.4 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है। और पेट्रोल वैरियंट एक लीटर में 22 किलोमीटर प्रति घंटे का माइलेज देता है। नई स्विफ्ट को सुज़ुकी के हियरटेक प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है, इसी प्लेटफार्म पर मारूति बलेनो, इग्निस और डिजायर भी बनी है। नई स्विफ्ट में पैसेंजर सुरक्षा को काफी पुख्ता किया गया है। इसके सभी वेरिएंट में ड्यूल एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), ईबीडी, ब्रेक असिस्ट और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर स्टैंडर्ड दिए गए हैं।

हुंडई की ग्रैंड आई 10 से मुकाबला:

नई स्विफ्ट का सीधा मुकाबला हुंडई की ग्रैंड आई 10 से माना जा रहा है। ग्रैंड आई 10 अपने सेगमेंट की काफी बढ़िया कार है और इसमें फीचर्स की आपको काफी मिल जाएगी। यह कार पेट्रोल और डीजल इंजन में है। 4.70 लाख रूपये से शुरू होती है।

chat bot
आपका साथी