किया मोटर्स अगले साल भारत में लॉन्च करेगी नए वाहन, SUV होगी पहली कार

किया मोटर्स भारत में अगले साल से अपना पहला वाहन रोल आउट करने की योजना बना रही है

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Wed, 29 Aug 2018 12:43 PM (IST) Updated:Wed, 29 Aug 2018 12:46 PM (IST)
किया मोटर्स अगले साल भारत में लॉन्च करेगी नए वाहन, SUV होगी पहली कार

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। साउथ कोरिया की कार निर्माता कंपनी किया मोटर्स भारत में अगले साल से अपना पहला वाहन रोल आउट करने की योजना बना रही है। किया मोटर्स इंडिया के मार्केटिंग एंड सेल्स हैड मनोहर भट के मुताबिक कंपनी ने इसके लिए अनंतपुर, आंध्र प्रदेश, में अपनी मैन्युफैक्चरिंग फेसिलिटी स्थापित कर रही है, जो कि अगले साल की दूसरी छमाही से परिचालन और उत्पादन शुरू कर देगी।

उन्होंने कहा कि कंपनी अपनी पहली मैन्युफैक्चरिंग यूनिट पर काम कर रही है और इसमें प्रति वर्ष लगभग 3 लाख यूनिट्स की उत्पादन करने की क्षमता होगी। भारत में कंपनी का पहला वाहन SUV कैटेगरी का होगा। ऑटो एक्सपो में कंपनी ने आपकी कॉन्सेप्ट एसयूवी SP को पेश किया था। कंपनी इसे भारत में अगले साल लॉन्च करेगी, इसके बाद 2020 में कंपनी अपनी दूसरी नई एसयूवी को भी पेश करेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक किया ने इस बात की पुष्टि की है कि वह भारत में चार नई गाड़ियां लॉन्च करेगी, इसमें एसपी कॉन्सेप्ट पर बनी एसयूवी भी शामिल है।

किया मोटर्स ने भारत में प्लांट लगाने के लिए 1.1 बिलियन डॉलर का निवेश किया है और इससे 3 हजार लोगों को सीधा रोजगार मिलेगा। इस प्लांट में सालाना 3 लाख कारें बनेंगी। यह प्लांट 600 एकड़ में फैला है और एक साल बाद यह पूरी तरह से चालू हो जाएगा। हाल ही में किआ मोटर्स ने साउथ कोरिया में नीरो क्रॉसओवर का ऑल-इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च किया था। इस कार को मार्केट में पहले से मौजूद नीरो के हाइब्रिड और प्लग-इन हाइब्रिड वर्जन के साथ बेचा जाएगा। अक्टूबर में होने वाले पेरिस मोटर शो में इस कार का डेब्यू होगा। उसके बाद साल के अंत तक यूरोप में इसकी बिक्री शुरू हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी