सॉफ्टवेयर में खामी के चलते 2 लाख से ज्यादा कारें रिकॉल करेगी होंडा

होंडा ने अमेरिका में अकॉर्ड और इनसाइट हाइब्रिड कारों की 232,000 यूनिट्स रिकॉल की है

By Pramod KumarEdited By: Publish:Fri, 28 Sep 2018 05:00 PM (IST) Updated:Fri, 28 Sep 2018 05:00 PM (IST)
सॉफ्टवेयर में खामी के चलते 2 लाख से ज्यादा कारें रिकॉल करेगी होंडा

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। होंडा ने अमेरिका में अकॉर्ड और इनसाइट हाइब्रिड कारों की 232,000 यूनिट्स रिकॉल की है। इनके रियर कैमरा डिस्प्ले सॉफ्टवेयर में खामी आ गई है। कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि इस खामी के कारण कोई हादसा नहीं हुआ है। इस खामी से प्रभावित कारों में रियर कैमरे में सही तस्वीर दिखाई नहीं देती है।

कंपनी ने बताया कि अमेरिका के अलावा कनाडा से 14 हजार यूनिट्स, जर्मनी से 6 हजार से ज्यादा और साउथ कोरिया से 3 हजार यूनिट्स रिकॉल की गई हैं। इस सॉफ्टवेयर को कंपनी फ्री में अपडेट करेगी।

टोयोटा ने रिकॉल की थी 10 लाख कारें

कुछ समय पहले टोयोटा ने जापान, नॉर्थ अमेरिका, यूरोप और दूसरी जगहों से 10 लाख से ज्यादा कारें रिकॉल की घोषणा की थी। इन कारों में गैसोलिन-हाइब्रिड प्रीयस मॉडल भी शामिल है। इनमें इंजन वायर में खामी का पता चला है जिससे गाड़ी में आग लगने की खतरा रहता है। जापान के परिवहन मंत्रालय द्वारा रिकॉल की घोषणा के बाद टोयोटा ने कहा कि हाइब्रिड पावर कंट्रोल यूनिट को जोड़ने वाले वायर में खामी पाई गई है। कंपनी के मुताबिक, धूल जमने और कार के वाइब्रेशन के कारण यह वायर टूट सकता है, जिससे शॉर्ट सर्किट का खतरा बना रहता है।

प्रभावित वाहनों का निर्माण जापान में जून 2015 से मई 2018 के बीच किया गया था। इनमें प्रीयस का प्लग-इन वर्जन और जापान, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और दूसरे देशों में बेची जा रही C-HR कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर एसूयवी भी शामिल हैं। रिकॉल होने वाली कारों में से अधिकतर जापान में है। साथ ही अमेरिका में प्रीयस को रिकॉल किया जाएगा। जहां लगभग 192,000 कारें इस खामी से प्रभावित हुई हैं।

chat bot
आपका साथी