भारत में लांच हुई नई इलेक्ट्रिक बाइक, सिंगल चार्ज में देती है 320Km की बेहतरीन ड्राइविंंग रेंज

पेट्रोल के दाम आसमान छू रहे हैं ऐसे में लोगों को टू-व्हीलर्स में एक मात्र सहारा इलेक्ट्रिक बाइक्स का है। ऐसे में हैदराबाद स्थित ग्रैवटॉन नाम की एक स्टार्ट-अप कंपनी ने अपनी क्वांटा (Quanta) इलेक्ट्रिक बाइक को भारत में किफायती कीमत पर लांच किया है।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Tue, 29 Jun 2021 05:16 PM (IST) Updated:Wed, 30 Jun 2021 09:15 AM (IST)
भारत में लांच हुई नई इलेक्ट्रिक बाइक, सिंगल चार्ज में देती है 320Km की बेहतरीन ड्राइविंंग रेंज
भारत में लांच हुई नई इलेक्ट्रिक बाइक क्वांटा फोटो साभार सोशल मीडिया

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। पूरी दुनिया में इस वक्त इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर खासा क्रेज़ देखा जा रहा है। आपको बता दें तमाम वाहन निर्माता कंपनियां अपनी इलेक्ट्रिक वाहनों को भारत में लांच करने की दिशा में आगे बढ़ रही हैं। वहीं पिछले कुछ सालों से कई घरेलू स्टार्ट-अप कंपनियां भी इसमें अपने हाथ आजमा रही हैं। अब इस लिस्ट में एक और नाम जुड़ गया है। दरअसल, हैदराबाद स्थित ग्रैवटॉन नाम की एक स्टार्ट-अप कंपनी ने अपनी क्वांटा (Quanta) इलेक्ट्रिक बाइक को 99 हजार रुपये के एक्स-शोरूम कीमत पर लांच कर दिया है। आपको बता दें शुरुआत में Quanta को सिर्फ हैदराबाद में ही लांच किया गया है बाद में अन्य शहरों में लाया जाएगा।

डिजाइन और ड्राइविंग रेंज : बाइक की डिजाइन की बात करें तो देखने में यह बाइक काफी हद तक टीवीएस एक्सेल 100 मोपेड की याद दिलाती है। वहीं इसमें सिंगल चार्ज पर 150 किलोमीटर तक की शानदार ड्राइविंग रेंज मिलती है। वहीं इसके साथ एक बैटरी और रखने का ऑप्शन भी उपलब्ध है जिसे आसानी से बदला जा सकता है। कंपनी का मानना है कि यह बाइक महज 4.5 सेकेंड में 45 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है और इसकी टॉप स्पीड 70 किलोमीटर है।

फीचर्स : कंपनी ने बाइक के साथ स्मार्ट कनेक्टिविटी फीचर भी दिया है जिससे बाइक को ब्लूटूथ के जरिये स्मार्ट एप्लीकेशन से कनेक्ट किया जा सकता है। इसकी ऐप के जरिये बाइक की रेंज, चार्ज स्टेटस, लोकेशन मैपिंग, नजदीकी चार्जिंग स्टेशन आदि की जानकारी देखी जा सकती है। इसके अलावा यह एप्लीकेशन बाइक को रिमोट लॉक / अनलॉक करने और सर्विसिंग असिस्टेंस की सुविधा भी प्रदान करता है।

बैटरी पैक : इसमें 3kWh Li-ion बैटरी दी गई है, जो सिंगल चार्ज में 150 किमी. तक चल जाती है। इसमें एक साथ दो बैटरी रखने की भी सुविधा है, यानी आप एक चार्जिंग में कुल 320 किमी. तक जा सकते हैं। ग्रैवटॉन क्वांटा इलेक्ट्रिक बाइक में फास्ट चार्जिंग का विकल्प भी मिलता है जिससे बैटरी 90 मिनट में फुल चार्ज हो जाती है। वहीं नार्मल मोड में फुल चार्ज करने में 3 घंटे का समय लगता है। 

chat bot
आपका साथी