2018 सुजुकी अर्टिगा की इंडोनेशिया में कीमतें आई सामने, भारत में इनोवा क्रिस्टा से होगा मुकाबला

नई जनरेशन सुजुकी अर्टिगा की कीमत IDR 193 मिलियन (9.28 लाख रुपये) से शुरू होगी जो कि टॉप-एंड वेरिएंट IDR 238 मिलियन (11.47 लाख रुपये) तक जाएगी

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Tue, 08 May 2018 03:46 PM (IST) Updated:Tue, 08 May 2018 03:53 PM (IST)
2018 सुजुकी अर्टिगा की इंडोनेशिया में कीमतें आई सामने, भारत में इनोवा क्रिस्टा से होगा मुकाबला

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। कुछ दिनों पहले ही सुजुकी की नई जनरेशन अर्टिगा MPV को इंडोनेशिया में पेश किया गया। भारत में भी यही कार लॉन्च की जाएगी। हालांकि, आने वाले कुछ महीनों में इसे पहले इंडोनेशिया में लॉन्च किया जाएगा। लॉन्च होने से पहले ही इसकी कीमतें सामने आ गई हैं।

नई जनरेशन सुजुकी अर्टिगा की कीमत IDR 193 मिलियन (9.28 लाख रुपये) से शुरू होगी जो कि टॉप-एंड वेरिएंट IDR 238 मिलियन (11.47 लाख रुपये) तक जाएगी। हालांकि भारत में इसकी कीमतें थोड़ी कम हो सकती है क्योंकि इंडोनेशिया में वाहन की बिक्री पर कई तरह के टैक्स लगाए जाते हैं जिसकी वजह से इसकी कीमत काफी ज्यादा है। भारत में इसकी अनुमानित कीमत 6.50 लाख रुपये से शुरू हो सकती है जो कि 11 लाख रुपये (एक्स शोरूम) तक जाएगी। भारत में नई जनरेशन मारुति सुजुकी अर्टिगा को 2018 के अंत तक या फिर 2019 की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है।

सुजुकी ने अर्टिगा को इंडोनेशिया में तीन वेरिएंट्स - GA, GL और GX में उतारा है, जिन्हें इंजन, ट्रांसमिशन और EPS टेक्नोलॉजी के हिसाब से 7 ट्रिम लेवल पर उतारा जाएगा। यह मॉडल कंपनी के लेटेस्ट हर्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है जिसपर स्विफ्ट को बनाया गया है। इस MPV में प्रोजेक्टर हेडलैंप्स, क्रोम ग्रिल, मस्कुलर बंपर, स्टाइलिश LED टेललैंप्स और नाइसर व्हील्स दिए जाएंगे।

कार के केबिन की बात करें तो इसमें इंटीरियर बैज के साथ डेशबोर्ड के लिए ब्राउन वुडन आभूषण और डोर पैनल्स दिए जाएंगे। इसके अलावा इस MPV में नया लैदर से ढंका स्टीयरिंग व्हील और नया इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ MID दिया जाएगा। इसके अलावा कार के सेंटर स्टेज पर 6.8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनेमेंट सिस्टम और हॉरिजोंटल एयरकॉन वेंट्स दिए जाएंगे। यह MPV इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (EPS), ABS के साथ EBD और डुअल फ्रंट एयरबैग्स दिए जाएंगे।

पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो सुजुकी अर्टिगा में नया 1.5 लीटर K15B, DOHC, VVT पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो 104bhp की पावर के साथ 138Nm का टॉर्क जनरेट करेगा। इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है।

टोयोट इनोवा क्रिस्टा से होगा मुकाबला:

नई जनरेशन मारुति अर्टिगा का मुकाबला टोयोटा इनोवा क्रिस्टा से होगा। टोयोटा इनोवा क्रिस्टा अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा स्टाइलिश और प्रीमियम गाड़ी है। मारुति की नई अर्टिगा आने के बाद इनोवा की बिक्री पर थोड़ा असर पड़ सकता है। इनोवा में क्वालिटी, कम्फर्ट के साथ-साथ पावर भी मिलती है, लम्बी दूरी के लिए यह काफी अच्छी गाड़ी साबित होती है। नई क्रिस्टा में 2.4 लीटर और 2.8 लीटर डीजल इंजन दिया गया है, स्टैंडर्ड 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन है, इतना ही नहीं टॉप एंड मं 2.8 लीटर इंजन के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा। इस गाड़ी की कीमत 13.52 लाख रुपये से शुरू होती है।

chat bot
आपका साथी