कम बजट की ये हैं टॉप 5 कॉम्पैक्ट सेडान कारें

भारतीय कार बाजार में इस समय कॉम्पैक्ट सेडान कारों के बीच तगड़ा मुकाबला चल रहा है हर कंपनी यहां बेस्ट देने की कोशिश कर रही है क्योकिं यह सेगमेंट काफी बड़ा है।

By Bani KalraEdited By: Publish:Mon, 29 May 2017 02:55 PM (IST) Updated:Tue, 20 Jun 2017 06:39 PM (IST)
कम बजट की ये हैं टॉप 5 कॉम्पैक्ट सेडान कारें
कम बजट की ये हैं टॉप 5 कॉम्पैक्ट सेडान कारें

नई दिल्ली (बनी कालरा)। भारतीय कार बाजार में इस समय कॉम्पैक्ट सेडान कारों के बीच तगड़ा मुकाबला चल रहा है हर कंपनी यहां बेस्ट देने की कोशिश कर रही है क्योकिं यह सेगमेंट काफी बड़ा है। कॉम्पैक्ट सेडान कार सेगमेंट में मारुति सुजुकी डिजायर, टाटा टीगोर, ह्यूंदे एक्सेंट, होंडा अमेज, फोक्सवागन एमियो और फोर्ड फिगो एस्पायर जैसे खिलाड़ी मौजूद हैं। इस सेगमेंट में जहां कुछ नई कारें देखने को मिली हैं वही कुछ पुराने चेहरे नए अवतार में आयें हैं ऐसे में ग्राहकों के साथ सबसे बड़ी समस्या यह आती है की इनमें से कौन सी कार लेनी चाहिए? दोस्तों इस रिपोर्ट में हम जानेगें कि किस कार की क्या हैं खूबियां और कमियां।

मारुति सुजुकी डिजायर
मारुति सुजुकी ने डिजायर को अब नए अवतार में पेश किया है दिल्ली में इस कार की एक्स शो रूम कीमत 5.45 लाख रुपये से लेकर 9.41 लाख रुपये तक जाती है। इसका नया लुक्स और फ्रेश इंटीरियर देखने लायक है। यह कार 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.3 लीटर डीजल इंजन में उपलब्ध है।

डिजायर की खूबियां

लुक्स स्पेस सर्विस नेटवर्क फीचर्स की लम्बी लिस्ट बेहतरीन माइलेज

डिजायर की कमियां डीजल इंजन से स्मूद परफॉर्मेंस ना मिलना कम रियर हेडरूम टॉप वेरिएंट की कीमत ज्यादा


ह्यूंदै एक्सेंट
अभी हाल ही में हुंडई ने एक्सेंट को लॉन्च किया था। पहले से कहीं ज्यादा बेहतर नई एक्सेंट अच्छी कार के रूप में सामने आई है। दिल्ली में इसकी एक्सशो रूम कीमत कीमत 5.38 लाख रुपये से लेकर 8.41 लाख रुपये के बीच है। अगर हुंडई के पक्के फैन हैं तो यह कार आपको पसंद आएगी। यह कार 1.2 लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन में उपलब्ध है।

एक्सेंट की खूबियां

पिछले मॉडल की तुलना में ज्यादा प्रीमियम दमदार डीजल इंजन बेस्ट इन क्लास इंटीरियर और क्वॉलिटी

एक्सेंट की कमियां कंप्लीट कॉम्पैक्ट सेडान कार की कमी लुक्स में अभी भी है अपने सेगमेंट में थोड़ा कम स्पेस

होंडा अमेज
सेडान सिटी के बाद होंडा की तरफ से अमेज एक अच्छी कार साबित हुई है इसमें आपको मिलता है बढ़िया स्पेस लेकिन इसके लुक्स में अभी भी नयेपन की जरूरत है। दिल्ली में नई अमेज की एक्स शो रूम कीमत 5.60 लाख रुपये से 8.53 लाख रुपये के बीच है। यह कार 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन में उपलब्ध है।

होंडा अमेज खूबियां अच्छा कैबिन स्पेस मॉडर्न इंटीरियर ज्यादा माइलेज

होंडा अमेज कमियां लुक्स में नयेपन की जरूरत फीचर्स की छोटी लिस्ट

टाटा टिगोर
टाटा ने कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट में नई टिगोर के रूप में फिर से दाव खेला है। यह कार 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.05L लीटर डीजल इंजन में उपलब्ध है। इसका स्टाइलिश लुक्स और बढ़िया कीमत प्लस पॉइंट्स हैं। दिल्ली में इसकी एक्स शो रूम कीमत 4.70 लाख रुपये से लेकर 7.09 लाख रुपये के बीच है।

टिगोर की खूबियां स्टाइलिश लुक्स सबसे कम शुरुआती कीमत टॉप वैरियंट की बढ़िया कीमत

टिगोर की कमियां रीसेल वैल्यू फीचर्स की छोटी लिस्ट डीजल इंजन ज्यादा पॉवरफुल नहीं है

फोर्ड फिगो एस्पायर
फोर्ड की फिगो एस्पायर अपने सेगमेंट की सबसे कम्पलीट कॉम्पैक्ट सेडान कार लगती है। इसका प्रीमियम डिजाइन शानदार फिट और फिनिश इसे सेगमेंट में अलग खड़ा करता है। यह कार 1.2 और 1.5 लीटर पेट्रोल अथवा 1.5 लीटर डीजल इंजन में उपलब्ध है। कार स्पेस अच्छा है। इस कार की दिल्ली में एक्स शो रूम कीमत 5.45 लाख रुपये से लेकर 8.28 लाख रुपये के बीच है।

 फिगो एस्पायर खूबियां कंप्लीट सेडान वाला लुक पॉवरफुल डीजल इंजन फन ड्राइव

फिगो एस्पायर कमियां इंटीरियर में नयेपन की जरूरत टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट फीचर की कमी कमजोर सर्विस नेटवर्क

chat bot
आपका साथी