Car Insurance Tips: कार की वारंटी सलामत रखनी है तो भूलकर भी न करें ये काम

कार को वारंटी में रखना बहुत जरूरी है। यही कारण है कि लोग इसकी वारंटी के खत्म होने के बाद Extended Warranty खरीदते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आपकी छोटी-सी गलती कार की वारंटी खत्म कर देगी। (प्रतीकात्मक फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Publish:Wed, 22 Mar 2023 06:24 PM (IST) Updated:Wed, 22 Mar 2023 06:24 PM (IST)
Car Insurance Tips: कार की वारंटी सलामत रखनी है तो भूलकर भी न करें ये काम
If you want to keep the car warranty safe do not do this work

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जब हम कोई नई कार खरीदते हैं तो कंपनी उसे कुछ समय की वारंटी के साथ देती है। इससे हमें सहूलियत रहती है कि अगर कार में कुछ होगा तो डीलरशिप जाकर फ्री में सही हो जाएगी। साथ ही हम इसका इंश्योरेंस भी कराते हैं। कुुछ लोग तो अपनी कार के लिए एक्सटेंडेड वारंटी भी खरीदते हैं।

कई बार छोटी-छोटी गलतियों की वजह से हम अपनी कार की वारंटी से हाथ धो बैठते हैं। ऐसा क्यों होता है और कार की वारंटी कैसे बचाए रखी जा सकती, आइए जानते हैं।

बाहर सर्विस कराने से बचें

जब तक आपकी कार वारंटी में रहती है, इसे बाहर से सर्विस न कराएं। कई कंपनी ऐसा करने पर गाड़ी की वारंटी खत्म कर देती हैं। अगर रोड पर चलते-चलते कार में कोई दिक्क्त आ जाती है और उस समय आस-पास कंपनी का कोई सर्विस सेंटर नहीं दिखता है तो आप रोड साइड असिस्टेंस को कॉल करके मदद ले सकते हैं। लगभग सारी वाहन निर्माता कंपनियों ने ये व्यवस्था कर रखी है।

अनाधिकृत रूप से CNG Kit न लगाएं

वारंटी के दौरान या उससे पहले कार में CNG Kit लगवाना आपको मंहगा पड़ सकता है। ऐसी स्थिति में कंपनी अपनी जिम्मेदारियों को वापस ले लेती है। कंपनी द्वारा कार की वारंटी को भी खत्म कर दिया जाता है। अगर आपको CNG कार ही चलानी है तो बाजार में कंपनी फिटेड सीएनजी कार के विकल्प मौजूद हैं।

वायर कटिंग न करें

कई बार गाड़ी में कुछ बदवाल कराते समय लोग इसके वायर्स को कट करा देते हैं। ध्यान रखें कार का वायर कट होते ही इसकी गारंटी भी कट हो जाएगी। हमेशा अपनी कार में मोडिफिकेशन कराते समय ध्यान रखें कि इस प्रक्रिया में कार के सभी वायर सुरक्षित रहें।

बड़े व्हील न लगवाएं

कंपनी द्वारा डिजाइन की गई कार के आकार या डाइमेंशन में छेड़छाड़ करते हैं तो आप गारंटी से हाथ दो बैठेंगे। कभी भी अपनी कार में भारी-भरकम अलॉय,आफ्टर मार्केट सनरूफ और वायर कट जैसे काम न करें। ऐसा करने पर आपकी कार की वारंटी खत्म हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी