Move to Jagran APP

अंतरिक्ष का करीब से देखना नजारा, तो 371 करोड़ रुपए चुकाकर कर सकते हैं अंतरिक्ष यात्रा

इस स्पेस स्टेशन को 2022 में शुरू होना था लेकिन Axiom का कहना है कि वे 2020 से ऑर्बिट में जाने के लिए उत्सुक यात्रियों को भेजना शुरू कर देंगे।

By Pratima JaiswalEdited By: Published: Tue, 12 Jun 2018 06:24 PM (IST)Updated: Wed, 13 Jun 2018 12:51 PM (IST)
अंतरिक्ष का करीब से देखना नजारा, तो 371 करोड़ रुपए चुकाकर कर सकते हैं अंतरिक्ष यात्रा
अंतरिक्ष का करीब से देखना नजारा, तो 371 करोड़ रुपए चुकाकर कर सकते हैं अंतरिक्ष यात्रा

जब आप किसी अंतरिक्ष यात्री की कहानी सुनते हैं या आप अंतरिक्ष के बारे में सुनते हैं, तो आप सोचते होंगे कि काश! आप भी अंतरिक्ष की सैर कर सकते। अब आपका ये काश! हकीकत में बदल सकता है लेकिन उसके लिए आपको करोड़ों रुपए खर्च करने होंगे। 

loksabha election banner

ये कंपनी दे रही है मौका 

अब एक्सिओम स्पेस (Axiom Space)नाम की नई कंपनी ढेरों पैसा खर्च करने वाले और अडवेंचर पसंद करने वालों के लिए 8 दिन की अंतरिक्ष यात्रा की व्यवस्था कर रहे हैं जो पूरी तरह से कंफर्टेबल ना सही लेकिन ठाठ-बाठ से भरपूर है जिसमें नासा की भी चमक देखने को मिलेगी।

ऐसा होगा स्पेस केबिन 

Axiom एक बिल्डिंग की तरह होगा जिसमें फ्यूजन बुटिक होटल, अडल्ट स्पेस कैंप और नासा ग्रेड रिसर्च फसिलिटी होगी और इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह पृथ्वी से 402 किलोमीटर ऊपर मंडराता रहेगा। इस स्पेस स्टेशन के केबिन्स के इंटीरियर को डिजाइन करने के लिए Axiom ने फ्रेंच डिजाइनर फिलिप स्टार्क को हायर किया है जिन्होंने हाइ-एंड होटल्स से लेकर बेबी मॉनिटर्स तक को डिजाइन किया है। स्टार्क ने केबिन की दीवारों को क्रीम कलर के पैडेड और स्वेड जैसे फैब्रिक से बनाया है जबकि केबिन के अंदर सैंकड़ों LED लाइट्स लगाइ गई हैं जिसकी अलग-अलग रंगों की चमक इस बात पर निर्भर करेगी कि स्पेस स्टेशन दिन के समय कहां से गुजर रहा है।

होगी ये स्पेशल सुविधा 

इस स्पेस स्टेशन को 2022 में शुरू होना था लेकिन Axiom का कहना है कि वे 2020 से ऑर्बिट में जाने के लिए उत्सुक यात्रियों को भेजना शुरू कर देंगे। Axiom स्टेशन में सपॉर्ट के लिए हैंड होल्ड लगे होंगे जिसे सोने या बटरी लेदर में रैप किया जाएगा। इसके अलावा Axiom के प्राइवेट केबिन्स में नेटफ्लिक्स की भी व्यवस्था होगी। इस तरह की यात्रा का अनुभव पाने के लिए आपको 371 करोड़ रुपए खर्च करने होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.