जब आप किसी अंतरिक्ष यात्री की कहानी सुनते हैं या आप अंतरिक्ष के बारे में सुनते हैं, तो आप सोचते होंगे कि काश! आप भी अंतरिक्ष की सैर कर सकते। अब आपका ये काश! हकीकत में बदल सकता है लेकिन उसके लिए आपको करोड़ों रुपए खर्च करने होंगे। 

ये कंपनी दे रही है मौका 

अब एक्सिओम स्पेस (Axiom Space)नाम की नई कंपनी ढेरों पैसा खर्च करने वाले और अडवेंचर पसंद करने वालों के लिए 8 दिन की अंतरिक्ष यात्रा की व्यवस्था कर रहे हैं जो पूरी तरह से कंफर्टेबल ना सही लेकिन ठाठ-बाठ से भरपूर है जिसमें नासा की भी चमक देखने को मिलेगी।

ऐसा होगा स्पेस केबिन 

Axiom एक बिल्डिंग की तरह होगा जिसमें फ्यूजन बुटिक होटल, अडल्ट स्पेस कैंप और नासा ग्रेड रिसर्च फसिलिटी होगी और इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह पृथ्वी से 402 किलोमीटर ऊपर मंडराता रहेगा। इस स्पेस स्टेशन के केबिन्स के इंटीरियर को डिजाइन करने के लिए Axiom ने फ्रेंच डिजाइनर फिलिप स्टार्क को हायर किया है जिन्होंने हाइ-एंड होटल्स से लेकर बेबी मॉनिटर्स तक को डिजाइन किया है। स्टार्क ने केबिन की दीवारों को क्रीम कलर के पैडेड और स्वेड जैसे फैब्रिक से बनाया है जबकि केबिन के अंदर सैंकड़ों LED लाइट्स लगाइ गई हैं जिसकी अलग-अलग रंगों की चमक इस बात पर निर्भर करेगी कि स्पेस स्टेशन दिन के समय कहां से गुजर रहा है।

होगी ये स्पेशल सुविधा 

इस स्पेस स्टेशन को 2022 में शुरू होना था लेकिन Axiom का कहना है कि वे 2020 से ऑर्बिट में जाने के लिए उत्सुक यात्रियों को भेजना शुरू कर देंगे। Axiom स्टेशन में सपॉर्ट के लिए हैंड होल्ड लगे होंगे जिसे सोने या बटरी लेदर में रैप किया जाएगा। इसके अलावा Axiom के प्राइवेट केबिन्स में नेटफ्लिक्स की भी व्यवस्था होगी। इस तरह की यात्रा का अनुभव पाने के लिए आपको 371 करोड़ रुपए खर्च करने होंगे।

 

Posted By: Pratima Jaiswal