Move to Jagran APP

World Tourism Day: जानें क्या है स्लो टूरिज्म और किन जगहों पर ले सकते हैं आप इसका मज़े

27 सितम्बर को विश्व पर्यटन दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस साल कोरोना संक्रमण के चलते आप भले ही घूम-फिर नहीं पा रहे हैं लेकिन घर बैठे भी आप अलग-अलग जगहों की खूबसूरती और खासियत को कर सकते हैं एक्सप्लोर।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 28 Sep 2020 04:41 PM (IST)Updated: Mon, 28 Sep 2020 04:41 PM (IST)
World Tourism Day: जानें क्या है स्लो टूरिज्म और किन जगहों पर ले सकते हैं आप इसका मज़े
अलास्का में पाएं नर्दन लाईट्स का आनंद

साल 2020 में यात्रा के रूझान पूरी तरह बदल गए हैं, उद्योग जगत ‘न्यू नॉर्मल’ के अनुसार अपने आप को ढाल रहा है और स्लो टूरिज़म का विकास हो रहा हे। स्लो टूरिज़्म यात्रा की ऐसी अवधारणा है, जो पर्यटकों को किसी जगह के बारे में जानने के साथ ही भोजन, संस्कृति, प्रकृति और वातावरण से जुड़ने का मौका देती है। अब यात्री प्रकृति के करीब जाना चाहते हैं, स्थानीय अनुभव पाना चाहते हैं, घूमने के साथ-साथ शांति के कुछ पल भी बिताना चाहते हैं। 27 सितम्बर को विश्व पर्यटन दिवस है, ऐसे में हम स्लो टूरिज़्म के कुछ सुझाव लेकर आए हैं। 

loksabha election banner

फेयरबेंक्स, अलास्का में पाएं नर्दन लाईट्स का आनंद

यहां आप नर्दन लाईट्स के बीच एक या दो रातें आराम से बिता सकते हैं और अरोरा बोरेलिस के खूबसूरत नज़ारों का लुत्फ़ उठा सकते हैं। अलास्का के दूसरे सबसे बड़े शहर फेयरबेंक्स में शानदार लाईट शो आयोजित किए जाते हें, यह उत्तरी ध्रुव के आस-पास अण्डाकार लोकेशन में स्थित है। फेयरबैंक्स से 2 घण्टे की ड्राइव कर आप डेनारली नेशनल पार्क और प्रीज़र्व जा सकते हैं, यह यूएस के सर्वश्रेष्ठ स्थानों में से एक हैं जहां आप डांसिंग अरोरा के नज़ारों के बीच रिलैक्स कर सकते हैं। इस प्राकृतिक नज़ारे का लुत्फ़ उठाने के लिए दिसम्बर से मार्च तक का समय बेहतरीन होता है। आप यूएसए के अलग-अलग जगहों जैसे इदाहो पैनहेंडल नेशनल फोरेस्ट (इदाहो), अरूस्टूक नेशनल वाईल्डलाईफ रिफ्यूज (मैने), कुक कन्ट्री (मिन्नेसोटा) और मिशिगन अपन पेनिन्सुला में इन नर्दन लाईट्स का आनंद ले सकते हैं।

 

विलामेट्टे, ओरेगोन में बैठ कर वाईन का लुत्फ़ उठाइए

ओरगेन केे सबसे बड़े वाईन क्षेत्र में समय बिताने का आइडिया आपको निश्चित रूप से पसंद आएगा। आपको यहां खूबसूरत वाईनयार्ड और फार्म मिलेंगे, जहां दुनिया के सर्वश्रेष्ठ अंगूर और ताज़े फल उगाए जाते हैं। यहां आप लजीज व्यंजनों का लुत्फ़ उठा सकते हैं। आप विलामेटटे वैली के आकर्षक बाईकवे के किनारे साइक्लिंग का आनंद भी ले सकते हैं। पूरी वैली में वाईनयार्ड और बगीचे आकर्षण का मुख्य केन्द्र हैं। विल्लामेट वैली को इसकी पहाड़ी चोटियों और रोचक झरनों के लिए दुनिया भर में जाना जाता है।  

 

नैशविल, टेनेसी में म्युज़िक का लुत्फ़ उठाएं

नैशविल का संगीत आपको निश्चित रूप से लुभाएगा। यहां आप कंट्री म्युज़िक से लेकर रोक, पॉप और हिप-हॉप तक का आनंद ले सकते हैं; आप अपने मूड के मुताबिक संगीत सुन सकते हैं। कंट्री म्युज़िक वैल्यू, ग्राण्ड ओली ओपरी और विश्वविख्यात कंट्री म्युज़िक हॉल ऑफ फेम एण्ड म्युज़ियम इसे पर्यटकों के लिए आकर्षण केन्द्र बनाते हैं। जॉनी कैश म्युज़ियम में जॉनी कैश के प्रशंसक उनकी ज़िंदगी के रोचक पहलुओं के बारे में जान सकते हैं। यहां जॉन कैश से जुड़ी कलाकृतियों का व्यापक संग्रह है।  

बैटन राउज, लुसियाना में पाएं स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद

लुसियाना में न्यू ओरलेन्स को इसे स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए जाना जाता है, वहीं बैटन राउज भी ऐसा ही एक गंतव्य है। यहां आप काजुन कुकिंग, ताज़ा स्थानीय सीफूड और क्राफ्ट बियर का आनंद उठासकते हैं। बैटन राउज में टोनी सीफूड मार्केट, ताज़ा सीफूड के लिए पंसदीदा गंतव्य है। जोली पर्ल ओयस्टर बार में आप देश भर से 50 से अधिक प्रकार के ओयस्टर्स का लुत्फ़ उठा सकते हैं। अगर आप लुसियाना के स्वाद को अपने घर तक लाना चाहते हें तो रैड स्टिक स्पाईस मार्केट जाएं, यहां से उच्च गुणवत्ता की मसालों की खरीददारी करें। आप किचन क्लासरूम के सत्र में भी हिस्सा ले सकते हैं, यहां बहुत सी लोकप्रिय कुकिंग क्लासेज़ चलती हैं।

अरकान्सस के हॉट स्प्रिंग नेशनल पार्क में करें रिलेक्स

इस नेशनल पार्क में 47 गरम पानी के झरने हैं, जो केन्द्रीय अरकान्सस में धरती की सतह के नीचे पाए जाते हैं। 180 साल पुराना यह पार्क आज भी थर्मल बाथ के लिए पर्यटकों को आकर्षित करता है, इस पानी में मौजूद मिनरल्स को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इस गरम पानी में आप आराम से रिलेक्स कर सकते हें। आप इस पानी को बोतल में भर कर अपने घर भी ले जा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.