आप कहीं भी घूमने के लिए कितने दिनों की जरूरत होती है? किसी भी जगह पर ठीक से घूमने के लिए कम से कम एक दिन तो चाहिए, लेकिन इस बात से उलट दुनिया में कुछ शहर इतने छोटे हैं. जहां घूमने के लिए 15 मिनट काफी है. आप यहां घूम सकते हैं. आइए, जानते हैं ऐसे ही शहरों के बारे में. 

यूरोप, वेटिकन सिटी

दुनिया के इस सबसे छोटे देश को 'The Holy See' के नाम से भी जाना जाता है. यूरोप के रोम इटली से घिरे इस देश में अपना वीकेंड स्पेंड करने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आते है. 0.44 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल वाले इस शहर की आबादी केवल 842 है. 

पश्चिमी यूरोप, मोनाको

पश्चिमी यूरोप में स्थित यह दुनिया का दूसरा सबसे छोटा देश है. फ्रांस और भूमध्य सागर से घिरे इस देश में घूमने के लिए कई बुटीक, नाइटक्लब, लिक्सी होटल और रेस्तरां हैं.

अमेरिका, सेंट जोन्स

कैरिबियन सागर और आंध्र महासागर के बीच में स्थित सेंट जोन्स भी दुनिया के सबसे छोटे देशों में गिना जाता है. पर्यटन के क्षेत्र पर अंतररष्ट्रीय स्तर में अपनी एक अलग पहचान वाले इस देश में घूमने के लिए खूबसूरत समुद्र तट, वर्षावन और रिसॉर्ट हैं.

ऑस्ट्रेलिया, नाउरू

 

ऑस्ट्रेलिया के उत्तर-पूर्व में माइक्रोनेशिया में स्थित इस छोटे से द्वीप पर भी घूमने के लिए कई टूरिस्ट आते हैं. यह तीसरे सबसे छोटा देश कोरल रीफ्स और सफेद रेतीले तटों से घिरा हुआ है.

कैरिबियाई सागर, ग्रेनाडा

कैरिबियाई सागर के दक्षिणी किनारे पर स्थित ग्रेनाडा देश 6 द्वीपों से मिलकर बना है. इसके बावजूद भी यह दुनिया के सबसे छोटे देशों में शामिल हैं. यहां पर घूमने के लिए खूबसूरत समुद्र के साथ-साथ जायफल बागानों का घर और कई खूबसूरत जगहें हैं. 

मालदीव

अपनी खूबसूरती के लिए दुनियाभर में मशहूर इस द्वीप पर घूमने के लिए हर साल टूरिस्टस की भीड़ लगती है. कपल्स के लिए हनीमून डेस्टीनेशन के लिए मशहूर इस शहर को भी सबसे छोटा देश माना जाता है.

अफ्रीका, माल्टा

यह उत्तरी अफ्रीकी यूरोपीय महादीप का एक विकसित देश है, जहां हर साल कई टूरिस्ट आते हैं. 316 वर्ग क्षेत्रफल वाले इस देश में आप खूबसूरत समुद्र के साथ-साथ कई और जगहें देख सकते हैं.

 

Posted By: Pratima Jaiswal