Move to Jagran APP

World Museum Day: खूबसूरती और कला का बेहतरीन नमूना है 'फिलाडेल्फिया म्यूज़ियम ऑफ आर्ट'

World Museum Day आज इस खास मौके पर हम आपको रूबरू कराएंगे फिलाडेल्फिया म्यूजियम ऑफ आर्ट से जो अपने आप में बहुत ही अनोखी इमारत है और नवीनीकरण के बाद तो इसकी खूबसूरती देखते बनती है। जानेंगे इसकी खासियत।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 18 May 2021 04:27 PM (IST)Updated: Tue, 18 May 2021 04:27 PM (IST)
World Museum Day: खूबसूरती और कला का बेहतरीन नमूना है 'फिलाडेल्फिया म्यूज़ियम ऑफ आर्ट'
Philadelphia Museum of Art की एक बिल्डिंग

फिलाडेल्फ़िया म्यूज़ियम ऑफ आर्ट, नवीनीकरण और इंटीरियर में कई सारे बदलावों के बाद 7 मई, 2021 को आम लोगों के लिए खोल दिया गया है। फिलाडेल्फिया आर्ट म्यूज़ियम में मौजूद शानदार कलात्मक चीज़ों को देखने दुनियाभर से टूरिस्ट आते हैं। 

loksabha election banner

फिलाडेल्फ़िया म्यूज़ियम ऑफ आर्ट में क्या है खास

फिलाडेल्फ़िया म्यूज़ियम ऑफ आर्ट के रेनवेशन का श्रेय जाने-माने आर्कीटेक्ट फ्रैंक गेहरी को जाता है, जिन्होंने म्यूज़ियम  की ऐतिहासिक 1928 वाली इमारत के पुनःनिर्माण और इंटीरियर में खास योगदान दिया है। 

रेनवेशन के बाद दोबारा बनाई गई वैस्ट टैरेस, द रॉबी और ब्रूस टोल टैरेस देखने लायक हैं। लेनफेस्ट हॉल, जो लम्बे समय से संग्रहालय का मुख्य प्रवेश द्वार था; एक नया सार्वजनिक स्थल विलियम्स फोरम, जो विभिन्न प्रकार की गतिविधियों के लिए उपुयक्त होगा तथा संग्रहालय के ग्राउण्ड फ्लोर को ऊपरी मंज़िलों से जुड़ेगा; एक वैल्यूटेड वॉकवे, 640 फुट लम्बा कॉरीडोर, इमारत की पूरी चौड़ाई में फैला है, जिसे तकरीबन 50 सालों से आम जनता के लिए खोला नहीं गया है। 

इसके अलावा, इमारत में मौजूद कार्यालय स्थल, संग्रहालय के रेस्तरां और रीटेल संचालन को गैलेरीज़ के दो नए स्यूट्स में बदल दिया गया है, जहां कुल 20,000 वर्गफीट का प्रदर्शनी स्थल है। इनमें से रॉबर्ट एल मैकनील, जुनियर गैलेरीज़ को प्राचीन अमेरिकी कारीगरी से बनाया गया है, जिसमें फिलाडेल्फिया की कारीगरी की विशेष भूमिका रही है। इसी तरह डेनियल डब्ल्यू डायटरिच 2 गैलेरीज़ में 25 आधुनिक कलाकारों की कलाकृतियां पेश की गई हैं, जो आज के दौर के कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर रोशनी डालती हैं। 1877 में इसी तारीख के दिन संग्रहालय को पहली बार आम जनता के लिए खोला गया था।  

एक अनूठा टच

जब आगंतुक लेनफेस्ट हॉल से होकर गुज़रते हैं, उन्हें कांच और पत्थर से बनी दो नई सीढ़ियां दिखाई देती है जो उन्हें ग्रेट स्टेयर हॉल में ले जाती हैं, यह हॉल इमारत के केन्द्रीय अक्ष पर स्थित है। इसके बाहर विलियम्स फोरम है, जहां आप नई सीढ़ियों से पहुंच सकते हैं। इसी तरह कसोटा स्टोन और कांच की रेलिंग इसे अनूठा लुक देते हैं, जिसे कांसे के रंग में पेंट किया गया है। नीचे की ओर जाएं तो सीढ़ी का पहला घुमाव बाहर की ओर ले जाता है, जहां से आप फोरम पर पहुंच जाते हैं, जीरानेसी जैसी कारीगरी के साथ यह सार्वजनिक स्थल आपको खूब लुभाएगा। 

समुदाय और कला के लिए स्थान

विलियम्स फोरम एक बेहतरीन सार्वजनिक स्थल की भूमिका निभाएगा, जहां महामारी के बाद बड़े पैमाने की कला प्रदर्शनियों, कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। सफेद प्लास्टर से बनी इसकी छत और घुमावदार पूर्वी दीवार वैल्यूटेड वॉकवे से जुड़ी है जो भूतल पर फोरम के द्वारा दो हिस्सों में बंटा है। जैसे ही आगंतुक यहां प्रवेश करेंगे, उनका सामना जाने माने अमेरिकी कलाकार (संयुक्त राज्य अमेरिका( (2017/2020) की कारीगरी फायर के साथ होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.