Move to Jagran APP

दुनिया का सबसे खतरनाक बॉर्डर, यहां जाने से पहले पर्यटक करते हैं कॉट्रैक्ट साइन

इस जगह को पनमुंजोम के नाम से जाना जाता है.

By Pratima JaiswalEdited By: Published: Fri, 30 Mar 2018 04:48 PM (IST)Updated: Sat, 31 Mar 2018 06:00 AM (IST)
दुनिया का सबसे खतरनाक बॉर्डर, यहां जाने से पहले पर्यटक करते हैं कॉट्रैक्ट साइन
दुनिया का सबसे खतरनाक बॉर्डर, यहां जाने से पहले पर्यटक करते हैं कॉट्रैक्ट साइन

 आप अगर अभी अमृतसर जाएं, तो वहां पर बाघा बार्डर पर जाकर देशभक्ति के अलग रंग को देख सकते हैं. भारत-पाकिस्तान के बार्डर पर घूमने के लिए रोजाना हजारों लोग वाघा पर आते हैं. कड़ी सुरक्षा के बीच पर्यटक यहां लोग बार्डर के पास कुछ वक्त बिताते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं दुनिया में एक बार्डर ऐसा भी है, जिसे सबसे खतरनाक माना जाता है. आइए, हम आपको बताते हैं. 

loksabha election banner

 

नार्थ कोरिया और साउथ कोरिया के बीच बना बार्डर बहुत ही खतरनाक माना जाता है. इसके दोनों और एक डिमिलिट्राइज जोन भी है जहां जाने वाले टूरिस्ट्स को लिखित में सहमति देनी होती है कि इस इलाके में उनकी मौत की जिम्मेदारी खुद की होगी. 

दोनों देशों के बीच हुआ समझौता 

इस जगह को पनमुंजोम के नाम से जाना जाता है, जो साउथ कोरिया की कैपिटल सियोल से 55 किमी दूर है. यह डिमिलिट्राइज जोन दोनों देशों को अलग करती चार किमी की पट्टी है, जो नाम से उलट सबसे ज्यादा हथियारों से लैस है. यहां पूरी सीमा पर लैंड माइन्स, कांटेदार तार और टैंक के रोकने के लिए स्टॉप लाइन बिछी हुई हैं. यह दुनिया का ऐसा अकेला टूरिस्ट प्लेस है, जहां जाने वाले लोगों को पेपर साइन करना होता है. इसमें उन्हें इस बात पर सहमति देनी होती है कि इस इलाके में हुए हमले में किसी भी चोट या फिर मौत की जिम्मेदारी उनकी खुद की होगी. 

हर साल जाते हैं हजारों टूरिस्ट 

कोल्ड वॉर के आखिरी फ्रंटियर को देखने हर साल यहां हजारों की संख्या में टूरिस्ट्स पहुंचते हैं. सियोल से पनमुंजोम तक के सफर का नजारा अपने आप में ही बेहद खूबसूरत है. यहां का सबसे बड़ा अट्रैक्शन एक नीली बिल्डिंग हैं, जहां दोनों देशों के अधिकारी खास मौकों पर मुलाकात करते हैं.


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.