Move to Jagran APP

क्‍या एक ऐसी दुनिया भी हो सकती है, दुनिया के प्रसिद्ध अंडरवाटर होटल

विश्‍व में घुमने के लिए अदभूत और बेहद खुबसूरत चीजें हैं, किन्‍तु पानी के अंदर की दुनियां की खुबसूरती ही कुछ अलग होती है। जिसे देखते ही आप मंत्र मुग्‍ध हो जाऐंगे । समुद्री जीव का घर है Under water world अन्‍डर वाटर वर्ल्‍ड । अन्‍डर वाटर वर्ल्‍ड की सैर

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 04 Aug 2015 01:14 PM (IST)Updated: Tue, 04 Aug 2015 03:02 PM (IST)
क्‍या एक ऐसी दुनिया भी हो सकती है, दुनिया के प्रसिद्ध अंडरवाटर होटल
क्‍या एक ऐसी दुनिया भी हो सकती है, दुनिया के प्रसिद्ध अंडरवाटर होटल

विश्‍व में घुमने के लिए अदभूत और बेहद खुबसूरत चीजें हैं, किन्‍तु पानी के अंदर की दुनियां की खुबसूरती ही कुछ अलग होती है। जिसे देखते ही आप मंत्र मुग्‍ध हो जाऐंगे । समुद्री जीव का घर है [ Under water world ] अन्‍डर वाटर वर्ल्‍ड । अन्‍डर वाटर वर्ल्‍ड की सैर काफी मजेदार होती हैं । अन्‍डर वाटर वर्ल्‍ड में आपको कई प्रकार के समुद्री जीव देखने को मिलेंगे ।
सांग ऑफ द सी [ Songs of the sea ] एक म्‍यूजिकल वाटर [musical water ] शो है । इस शो में लेजर लाइट [ laser light ] का इस्तेमाल बेहद सुंदर तरीके से करते हैं। सिंगापूर में ये शो सेंटोसा आइलेंड [ Sentosa island ] के बीच [ Beach ] के पास शाम के समय होता है। वैसे भी सिंगापूर घूमने के लिए काफी अच्छा देश है। अगर आप कहीं बाहर जाकर अपनी छुटियां बिताना चाहते हैं ,तो यहां जा सकते हैं । यहां घूमने के लिए काफी अच्छे टूरिस्‍ट स्‍पॉट [Tourist spots ] मौजूद हैं। सेंटोसा आइलेंड [ Sentosa island ] सिंगापूर का फेमस टूरिस्‍ट स्‍पॉट है। इसको पूरा घूमने के लिए एक दिन आराम से लग जाता है। इसमें आप अंडर वाटर वर्ड ऑफ द सांग और डॉलि‍फन शो का आनंद उठा सकते हैं।
यूं तो आपने दुनिया भर के कई होटलों और रिजॉर्ट्स के बारे में सुन रखा होगा, आधुनिक सुविधाओं वाले इन होटलों में आप ठहर भी चुके होंगे। लेकिन हम आपको दुनिया के कुछ ऐसे होटलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो समुद्र के अंदर बने हुए हैं। ये होटल बेहद खास हैं। इन होटलों में ठहरकर समुद्र के अंदर रहकर जिंदगी का मजा लिया जा सकता है। यहां ठहरना किसी रोमांच से कम नहीं होता है।
द शिमाओ वंडरलैंड, चीन (The Shimao Wonderland, China)
ये होटल चीन की सोंगजियांग में थियानमेंशन पहाड़ों के बीच स्थित है। 19 मंजिला यह होटल पानी के 100 मीटर अंदर मौजूद है। इसमें 380 कमरे हैं। इसे ब्रिटेन की डिजाइनिंग फर्म एटकिन्स ने डिजाइन किया है। इसे गुफा होटल भी कहा जाता है।
क्रिसेंट हाइड्रोपोलिस, दुबई ( Crescent Hydropolis, Dubai)

क्रिसेंट हाइड्रोपोलिस दुबई का मशहूर अंडरवाटर होटल है। इस होटल को खासतौर पर जानी-मानी हस्तियां और शाही परिवार ही ठहरने के लिए चुनते हैं। कमरों से लेकर डाइनिंग एरिया, मीटिंग हॉल और इनडोर गेमिंग एरिया तक सभी कुछ ग्लास से बना है। इसी कारण समुद्र के अंदर मौजूद मछलियों और अन्य जीवों को आसानी से देखा जा सकता है।
हुवाफेन फुशी (Huvafen Fushi, Maldives)

हुवाफेन फुशी मालदीव का मशहूर होटल है। इस होटल की खास बात ये है कि इसका निर्माण पानी के अंदर बेहद खूबसूरत तरीके से किया गया है। इतना ही नहीं, इस होटल के बाहरी हिस्से को भी बेहतरीन तरीके से डिजाइन किया गया है। होटल में इनडोर स्टेडियम से लेकर स्पा तक की सुविधाएं मौजूद हैं। पानी के अंदर बने इस होटल से समुद्र का नजारा बहुत ही खूबसूरत दिखता है।
पोजेडॉन अंडरवाटर, फिजी (The Poseidon Underwater Resort, Fiji)

प्राकृतिक खूबसूरती के चलते फिजी का ये होटल पर्यटकों को विशेष रूप से आकर्षित करता है। यह पोजेडॉन अंडरवाटर रिजॉर्ट लोगों के ठहरने की पसंदीदा जगह है। ये होटल पांच हजार एकड़ के क्षेत्र में पानी से घिरा है। इस होटल में रुकने का खर्च बहुत ज्यादा है। एक रात ठहरने पर 15 हजार डॉलर या इससे ज्यादा का खर्च आता है।
मान्टा रिजॉर्ट (The Manta Resort, Pemba Island, Zanzibar)

मान्टा रिजॉर्ट अफ्रीका के समुद्र के 13 फीट अंदर बना है। होटल में कमरे छोटे-छोटे हैं, लेकिन इसमें सभी तरह की सुविधाएं मौजूद हैं। इस होटल में एक रात गुजारने का अनुमानित खर्च 1000 डॉलर यानी लगभग 60000 रुपए है। होटल के कमरे से समुद्र के अंदर का नजारा ठहरने वालों को बेहद आकर्षित करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.