कम बजट में विदेश यात्रा के बारे में सोच रहे हैं तो थाईलैंड का प्लान करें। जहां बीच से लेकर मसाज, नाइट लाइफ और टेस्टी फूड्स तक का मज़ा ले सकते हैं। और तो और खतरनाक से लेकर अजीबो-गरीब एक्सपीरियंस के लिए भी थाईलैंड है दुनियाभर में मशहूर। जानेंगे इनके बारे में... 

खतरनाक नहीं मज़ेदार है ये स्नैक फॉर्म

रास्ते में चलते-फिरते कहीं अचानक से सांप नज़र आ जाए तो उसके बाद की हालत से हम सब वाकिफ हैं लेकिन थाईलैंड के स्नैक फॉर्म का नज़ारा देखकर हर किसी की सांसें थम जाती है। स्टॉफ ही नहीं कुछ जाबांज टूरिस्ट्स भी यहां सांपों के साथ करतब करते हुए दिख जाएंगे। बेशक ये जगह थोड़ी खतरनाक है लेकिन साथ ही साथ यहां आकर आप अपना डर भी दूर कर सकते हैं। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि बहुत ही कम सांप जहरीले होते हैं जो आसपास होकर भी आपको किसी तरह नुकसान नहीं पहुंचाते।

दुनिया के सबसे बड़े रेस्टोरेंट में करें डिनर एन्जॉय 

यहां का रॉयल ड्रैगन रेस्टोरेंट दुनिया का सबसे बड़ा रेस्टोरेंट है जहां एक साथ 5000 लोग बैठ सकते हैं। 1000 के करीब तो यहां स्टॉफ मौजूद है जो सुबह से शाम कस्टमर के सेवा में मुस्तैद रहते हैं। डिनर के साथ ही म्यूज़िक, डांसिंग और बॉक्सिंग जैसी कई दूसरी एक्टिविटीज को भी यहां एन्जॉय किया जा सकता है।

लक बदल सकता है ये मार्केट

नार्मल मार्केट से थोड़ा अलग है ये मार्केट। खाने-पीने और गिफ्ट आइटम्स के अलावा यहां लोग गुड लक के लिए आते हैं। संडे को मार्केट में सबसे ज्यादा भीड़ देखने को मिलती है जब लोग गुड लक  वाली इन चीज़ों को इत्मीनान से देखते-परखने के बाद घर लेकर जाते हैं।

 

ट्री हाउस में मिलेगा अनोखा एडवेंचर 

जंगल में घूमने-फिरने के साथ ही एडवेंचर का मज़ा लेना हो तो ट्रीहाउस है बेहतरीन ऑप्शन। जो चिड़िया के घोंसले की तरह बने हुए हैं जिसमें स्वीमिंग पूल से लेकर छत हर एक चीज़ को बहुत ही बेहतरीन तरीके से बनाया गया है। 

थाईलैंड का खास नज़ारा देखें ड्रैगन टैंपल से 

बैंकॉक की राजधानी थाईलैण्ड में भी ऐसा ही एक दिलचस्प मंदिर है। इस मंदिर की बाहरी आकृति हू-ब-हू ड्रैगन की तरह है। यह मंदिर बैंकॉक से महज 40 किमी दूर है। मंदिर में भगवान बुद्ध की भी मूर्तियां मौजूद हैं। स्थानीय लोग इस स्थान को पवित्र मानते हैं और त्योहारों पर विशेष पूजा-अर्चना करते हैं।   

खाने-पीने के लिए प्लास्टिक बैग्स का इस्तेमाल

चाय हो, सूप या फिर कोल्ड ड्रिंक, यहां खाने-पीने की चीज़ों को प्लास्टिक बैग में सर्व किया जाता है। इतना ही नहीं पैकिंग के लिए भी प्लास्टिक बैग्स का ही इस्तेमाल होता है। डिस्पोज़ के लिए सड़कों पर या मॉल में जगह-जगह डस्टबिन बने हुए हैं।

Posted By: Priyanka Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप