Move to Jagran APP

दो दिनों की छुट्टी एन्जॉय करने के लिए बेहतरीन है दिल्ली के आसपास बसी ये 4 जगहें

छुट्टियां हैं कम और वीकेंड में कहीं घूमने-फिरने की कर रहे हैं प्लानिंग तो दिल्ली के आसपास बसी इन जगहों पर डालें एक नजर। जहां मना सकते हैं रिलैक्सिंग वेकेशन।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 27 Feb 2020 07:00 AM (IST)Updated: Thu, 27 Feb 2020 08:46 AM (IST)
दो दिनों की छुट्टी एन्जॉय करने के लिए बेहतरीन है दिल्ली के आसपास बसी ये 4 जगहें
दो दिनों की छुट्टी एन्जॉय करने के लिए बेहतरीन है दिल्ली के आसपास बसी ये 4 जगहें

फरवरी खत्म होते ही मौसम सुहावना होने लगता है। इस मौसम में घूमने-फिरने का अपना अलग ही मजा होता है। बीच हो या हिल स्टेशन हर एक जगह का अलग रोमांच होता है। लेकिन अगर आप सफर में बहुत ज्यादा टाइम नहीं गवाना चाहते तो दिल्ली के आसपास बसी इन जगहों पर डालें एक नजर। जहां मिलेगा एडवेंचर का भरपूर मौका।

loksabha election banner

1. मोरनी

पंचकुला का सबसे ऊंचा स्थान,  मोरनी हिल्स बेहद खूबसूरत जगह में से एक है। मोरनी हिल्स शिवालिक रेंज का एक हिस्सा है और इसके बीचों-बीच मौजूद दो झीलें हैं। जहां जाकर आप शांति का एहसास करेंगे। इसके आसपास खाने-पीने की भी अच्छी व्यवस्था है। वहीं यहां आप ट्रेकिंग का लुत्फ भी उठा सकते हैं। इसके अलावा ऐतिहासिक जगह देखने का मन हो तो यहां का पुराना किला देखने निकल जाएं। वहीं मोरली हिल्स और चंडीगढ़ में ठहरने की अच्छी व्यवस्थाएं हैं। यहां जाकर आपकी ट्रिप मजेदार व एडवेंचर्स बन जाएगा।

दिल्ली से दूरी: 253 किलोमीटर लगभग

सड़क मार्ग से यात्रा की दूरी: लगभग 4 घंटे की ड्राइव

2. नीमराना फोर्ट पैलेस

लगभग 553 साल पहले निर्मित, नीमराना फोर्ट पैलेस दिल्ली के पास एक आदर्श रोमैंटिक पिकनिक प्लेस है। यह भव्य हेरिटेज होटल अरावली पहाड़ियों की ढलान पर स्थित है और यहां सूर्यास्त के दौरान शानदार नजारे देखते हैं। सूर्यास्त के बाद, पूरा किला रोशनी से जगमगाता है जिससे यह और भी सुंदर दिखता है। यहां आप शाही व्यंजनों का लुत्फ भी उठा सकते हैं।

दिल्ली से दूरी: 120 किलोमीटर लगभग

सड़क मार्ग से यात्रा की दूरी: लगभग 3 घंटे की ड्राइव

3. तरुधन घाटी गोल्फ रिजॉर्ट

वीकेंड में मस्ती करनी है लेकिन उसके लिए बहुत भागदौड़ नहीं करना तो तरूधन वैली गोल्फ रिजॉर्ट का प्लान बनाएं। जहां आकर आप गोल्फ खेलने के भी मजे ले सकते हैं। वहीं आपको यहां अच्छे स्पा सेंटर्स भी मिलेंगे।दिल्ली से दूरी: 63 किलोमीटर लगभग

सड़क मार्ग से यात्रा की दूरी: 48 से 1 घंटे 49 मिनट की ड्राइव

4. परवाणू

वैसे तो हिमाचल की हर एक जगह अपनी अलग खूबसूरती बटोरे हुए है लेकिन परवानू ऐसी जगह है जहां आप पूरी फैमिली के साथ जाकर भी सुकून भरा वेकेशन एंजॉय कर सकते हैं। यह हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में स्थित है।

दिल्ली से दूरी: 270 किलोमीटर लगभग

सड़क मार्ग से यात्रा की दूरी: लगभग 4 घंटे 45 मिनट की ड्राइव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.