Move to Jagran APP

Beautiful Bhutan: विदेश जाने की है ख्वाहिश तो क्यों न करें भूटान से शुरुआत!

Why Not Visit Bhutan अगर आप विदेश में घूमना चाहते हैं और ज़्यादा पैसे खर्च नहीं करना चाहते तो शुरुआत भूटान से क्यों नहीं करते?

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 19 Aug 2019 01:29 PM (IST)Updated: Tue, 20 Aug 2019 10:01 AM (IST)
Beautiful Bhutan: विदेश जाने की है ख्वाहिश तो क्यों न करें भूटान से शुरुआत!
Beautiful Bhutan: विदेश जाने की है ख्वाहिश तो क्यों न करें भूटान से शुरुआत!

नई दिल्ली, जेएनएन। Why Not Visit Bhutan?: सभी का सपना होता है कि वह अपनी ज़िंदगी में कम से कम एक बार विदेश की यात्रा ज़रूर करे। कोई प्रॉग घूमने की दिली तमन्ना रखता है तो कोई स्विट्जरलैंड या पैरिस जैसी खूबसूरत नजारों के दीदार करना चाहता है। लेकिन फ्लाइट की टिकट के अलावा उस देश में घूमने के लिए भी काफी पैसों की जरूरत होती है। शायद यही वजह होती है कि हर कोई विदेश घूमने की अपनी योजना को टालना ही पसंद करता है। हालांकि अगर आप विदेश में घूमना चाहते हैं और ज़्यादा पैसे खर्च नहीं करना चाहते तो शुरुआत भूटान से क्यों नहीं करते? 

loksabha election banner

भूटान ही क्यों?
हिमालय की पहाड़ियों में छिपा, भूटान लंबे समय से रहस्य और कथाओं में घिरा रहा है। ऐसा माना गया है कि दुनियाके सबसे खुश लोग भटान के होते हैं। भूटान हिमालय के हसीन नज़ारों, शांत बौद्ध मठों, और मौजमस्ती पसंद करने वाले लोगों का देश है। यहां सांसें थमा देने वाले हिमालय के उन लुभावने नज़ारों को देखें, जहां बर्फीले पहाड़ों, हरे मैदानों और प्राचीन जंगलों का संगम होता है। यहां की सुंदर प्राकृतिक छटा में स्वच्छ और शुद्ध हवा का आनंद लें - और आपको इस बात में कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि भूटान पूरे विश्व का पहला और एकमात्र कार्बन नेगेटिव देश है, यानि यहां कार्बन का अवशोषण उसके उत्पादन की तुलना में अधिक है!  

भूटान में क्या करें?
भूटान में देखने के लिए बहुत कुछ है। यह एक ऐसी जगह है जहां आपको ज़रूर जाना चाहिए। तक्तसुंग पालफंग मठ, जो टाइगर्स नेस्ट मठ के नाम से भी मशहूर है। इस मठ तक पहुंचने के रस्ते में आपको घाटी और साथ के जंगलों के अद्वितीय नज़ारे दिखेंगे, जो बौद्ध प्रार्थना के परचमों से सुसज्जित हैं। आपको यहां कई नेशनल पार्क मिलेंगे जहां भूटान का राष्ट्रीय जानवर टाकिन, हिम तेंदुए, काली गर्दन वाले सारस और टाइगर देखे जा सकते हैं।  

भूटान जाने का सबसे अच्छा समय क्या है?
वैसे तो यहां किसी भी महीने में जाया जा सकता है, लेकिन भूटान जाने का सबसे अच्छा समय है- अप्रैल से जुलाई या सितंबर से नवंबर है।  

क्या आपको वीज़ा या पासपोर्ट की ज़रूर पड़ेगी?
भूटान जाने के लिए आपको वीज़ा की ज़रूरत नहीं है। हालांकि, अपने साथ पासपोर्ट या वोटर आईडी कार्ड ज़रूर ले जाएं।

कैसे जा सकते हैं?
भूटान के लिए दो फ्लाइट्स हैं ड्रुकएयर और भूटान एयरलाइन्स जो दिल्ली, बैंकॉक, सिंगापुर और काठमांडु से मिलती हैं। 

क्या भूटान महंगा है?
भूटान की पर्यावरण और संस्कृति को बचाय रखने के लिए वहां की सरकार ने सैलानियों के लिए प्रति व्यक्ति प्रति दिन न्यूनतम $200 यानि 14,264 रुपए का शुल्क रखा है। यह फीस भूटान की यात्रा को दुनिया की सबसे महंगी यात्राओं में से एक बनाता है। हालांकि, भारत एकमात्र ऐसा देश है जहां के लोग बिना किसी शुल्क के भुगतान किए भूटान घूम सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.