Move to Jagran APP

गर्मियों में सैर करें भारत के ठंडे रेगिस्तान 'लद्दाख', एडवेंचर के साथ नेचर ब्यूटी का नजारा

यहां का ठंडा रेगिस्तान है, इसलिए यहां का मौसम हमेशा बदलता रहता है.

By Pratima JaiswalEdited By: Published: Thu, 26 Apr 2018 05:42 PM (IST)Updated: Fri, 27 Apr 2018 12:42 PM (IST)
गर्मियों में सैर करें भारत के ठंडे रेगिस्तान 'लद्दाख', एडवेंचर के साथ नेचर ब्यूटी का नजारा
गर्मियों में सैर करें भारत के ठंडे रेगिस्तान 'लद्दाख', एडवेंचर के साथ नेचर ब्यूटी का नजारा

गर्मियां आ चुकी हैं, ऐसे में ज्यादातर लोग हिल स्टेशनों की ओर रूख कर रहे हैं. गर्मियों के मौसम में वीकेंड पर सबसे ज्यादा भीड़ हिल स्टेशनों पर होती है. ऐसे में हिल स्टेशनों पर काफी लोगों को भीड़भाड़ के बीच सुकून नहीं मिल पाता. अगर आप भी गर्मियों में राहत के कुछ वक्त तलाशने के लिए जाना चाहते हैं, तो हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी जगह के बारे में जो सबसे पॉपुलर लोकेशन्स में से एक है लेकिन वहां उत्तराखंड और हिमाचल के हिल स्टेशनों की तुलना में भीड़ कुछ कम देखने को मिलती है. आज हम आपको सैर करवाएंगे लद्दाख की. लद्दाख को भारत का कोल्ड डेजर्ट यानी ठंडा रेगिस्तान भी कहा जाता है और यहां जाना किसी भी टूरिस्ट के लिए कभी न भूलने वाला एक्सपीरियंस होता है.

loksabha election banner

लद्दाख का सबसे बड़ा और खूबसूरत शहर लेह

समुद्र तल से 3 हजार 500 मीटर की ऊंचाई पर उत्तर में कुनलुन पर्वत और दक्षिण में हिमालय के बीच स्थित है छोटा-सा शहर लेह जो लद्दाख का सबसे बड़ा शहर है और यहीं पर सबसे ज्यादा पर्यटक आते हैं. मई के अंतिम हफ्ते से सितंबर तक लद्दाख जा सकते हैं. यहां सड़क या हवाई मार्ग से ही पहुंचा जा सकता है. सड़क से जाना चाहें, तो एक रास्ता मनाली और दूसरा श्रीनगर होते हुए जाता है. दोनों ही रास्तों पर दुनिया के कुछ सबसे ऊंचे दर्रे यानी पास पड़ते हैं. मई से पहले और सितंबर के बाद यहां भारी बर्फ जम जाने की वजह से ये दर्रे बंद हो जाते हैं. लेह लद्दाख का हेडक्वॉर्टर है. लद्दाख देखने के लिए कम से कम 6 दिन का समय जरूर रखें. अगर इस इलाके को अच्छी तरह देखना चाहें, तो 1 से 2 हफ्ते का समय पर्याप्त है.

ऐसे करेंगे प्लानिंग तो आएगा दुगुना मजा

पहले दिन (मनाली वाले रास्ते पर) लेह से शे, थिक्से और हेमिस मोनेस्ट्री के अलावा स्तोक पैलेस और सिंधु नदी के तट पर जा सकते हैं.

दूसरे दिन (श्रीनगर वाले रास्ते पर) लेह से आल्ची और लिकिर मोनेस्ट्री के अलावा मैग्नेटिक हिल जा सकते हैं.

तीसरे दिन दुनिया की सबसे ऊंची सड़क देख सकते हैं, (नुब्रा घाटी वाले रास्ते पर) खारदुंगला जाते हुए.

इसके अलावा समय और हो, तो 2 दिन नुब्रा घाटी और 2 दिन पैन्गॉन्ग लेक के लिए रखें.

घूमने से पहले याद रखें ये बातें

यहां का ठंडा रेगिस्तान है, इसलिए यहां का मौसम हमेशा बदलता रहता है. सर्दियों में यहां का तापमान 0 डिग्री से -28 डिग्री के बीच होता है जबकि गर्मियों में 3 डिग्री से 30 डिग्री के बीच, इसलिए अगर आप मेडिकली फिट हैं, तो ही आप यहां आए.

कैसे पहुंचे

दिल्ली, मनाली और श्रीनगर से लेह के लिए सीधी बस चलती हैं. इसके अलावा दिल्ली, जम्मू और श्रीनगर से लेह के लिए सीधी उड़ान भी उपलब्ध हैं.

घूमने के लिए बेस्ट टाइम

मई के अंतिम हफ्ते से सितंबर तक लद्दाख जा सकते हैं.


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.