Move to Jagran APP

कम बजट वाले घुमक्कड़ों के लिए जन्नत है ये खूबसूरत शहर, कम बजट में ज्यादा मजा

कसौली हिमाचल के सोलन में बसा छोटा सा हिल स्टेशन है. यहां की खूबसूरती देखने के लिए हर मौसम में आपको टूरिस्ट यहां मिल जाएंगे.

By Pratima JaiswalEdited By: Published: Mon, 30 Apr 2018 07:08 PM (IST)Updated: Wed, 02 May 2018 10:41 AM (IST)
कम बजट वाले घुमक्कड़ों के लिए जन्नत है ये खूबसूरत शहर, कम बजट में ज्यादा मजा
कम बजट वाले घुमक्कड़ों के लिए जन्नत है ये खूबसूरत शहर, कम बजट में ज्यादा मजा

कुछ महीने ऐसे होते हैं, जब हमारा ज्यादा खर्च हो जाता है. ऐसे में खर्च चलाना ही बेहद मुश्किल हो जाता है. ऐसे में घूमने-फिरने की इच्छा मन में ही दबी रह जाती है. अगर आप भी ऐसे ही ट्रैवलर्स में से एक हैं, तो हम आपको बताने जा रहे हैं. ऐसे खूबसूरत शहरों के बारे में जहां आप कम बजट में भी घूम सकते हैं. आप 5000-6000 तक के बजट में यहां घूम सकते हैं. 

loksabha election banner

ऋषिकेश

उत्तराखंड में स्थित ऋषिकेश व्हालईट वॉटर राफ्टिंग के लिए मशहूर है. यहां गंगा का पानी शीशे की तरह साफ है, अगर आप एडवेंचर स्पोर्ट्स के शौकीन हैं तो ऋषिकेश आपके लिए परफेक्टत डेस्टिनेशन हैं. यहां आप पांच हजार रूपए जेब में डालकर मजे से घूम सकते हैं. यहां राम झूले के आसपास आपको छोटा-सा बाजार सजा हुआ मिलेगा. जहां आप ग्रामीण परिवेश का आनंद ले सकते हैं. वहीं यूनिक रेस्टोरेंट और हैडीक्राफ्ट के शौकीन हैं, तो उससे लिए आपको लक्ष्मण झूला जाना पड़ेगा. खाने-पीने के दाम भी ज्यादा नहीं है. वहीं अगर आपको बार्गनिंग अच्छी करने आती है, तो आपको कम दाम में सामान मिल सकता है. 

कसौली 

कसौली हिमाचल के सोलन में बसा छोटा सा हिल स्टेशन है. यहां की खूबसूरती देखने के लिए हर मौसम में आपको टूरिस्ट यहां मिल जाएंगे. सर्दियों में यहां का पारा माइनस में चला जाता है. यहां बर्फबारी देखने का एक अलग ही मजा है. यहां मंकी प्वाइंट, क्राइस्ट चर्च, नहरी मंदिर, सनसेट प्वाइंट, गुरुद्वारा गुरु नानक देव जगहों की एक अलग ही बात है. मंकी प्वाइंट जाने के लिए आपको एयरफोर्स गार्ड स्टेशन से गुजरना पड़ेगा. जहां पर आपको भारतीय सेना का एक अलग ही अंदाज देखने को मिलेगा. पहाड़ों की चोटी पर बने रेस्टोरेंट में आपको कई पहाड़ी जायके चखने को मिल जाएंगे. 

वाराणसी 

नाम बदलने के बाद भी आज भी लोग वाराणसी को बनारस के नाम से जानते हैं. 

वैसे बनारस की कई बातें खास हैं लेकिन यहां शाम के समय होने वाली गंगा आरती दुनिया भर में मशहूर है. बनारस घूमने के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसे खर्च करने की जरुरत नहीं है. आप यहां कहीं भी निकल जाइए, आपको जगह-जगह खाने-पीने की दुकानें मिल जाएगी. यहां टूरिस्ट के ठहरने के लिए धर्मशाला भी बनाई गई हैं, जहां पर बेहद कम कीमत में रुका जा सकता है. 

मणिकर्णिका घाट, काशी विश्वनाथ मंदिर, रामनगर किला, मन मंदिर ऑब्जीवेटरी जैसी जगहों पर जाकर आपको पैसे वसूल वाली फीलिंग आएगी. 

मैकलोडगंज 

 

हिमाचल में बसी एक जन्नत जैसी जगह. जहां पर जाकर आपको लगेगा कि आप यहां पहले क्यों नहीं आए! मैकलोडगंज में भागसू वॉटरफॉल, तिब्बतियन म्यूजियम, कालचक्र मंदिर, सनसेट प्वाइंट जैसी कई बेहतरीन जगहों पर घूमकर आपका दिन बन जाएगा. 

अगर आप कुछ अलग हटकर खाने के शौकीन हैं, तो आप इटेलियन फूड का मजा ले सकते हैं. इसके अलावा आप मिजो सूप, सुशि रोल का अनोखा स्वाद भी ले सकते हैं. 

मसूरी 

पहाड़ों की रानी मसूरी जहां घूमकर आपका मन यहां और रुकने का करेगा. वीकेंड पर आप मसूरी घूमने का प्लान बना सकते हैं. सितम्बर से दिसम्बर मसूरी किसी जन्नत से कम नहीं लगती. 

यहां आप गनहिल, म्युनिसिपल गार्डन, तिब्बती मंदिर, चाइल्डर्स लॉज,  कैम्पटी फॉल, नाग देवता मंदिर, मसूरी झील, जॉर्ज एवरेस्ट हाउस, ज्वालाजी मंदिर पर घूम सकते हैं. मसूरी में जगह-जगह छोटे-छोटे ढाबे और रेस्टोरेंट बने हुए हैं, जहां पर आप गर्मा-गर्म खाने का मजा ले सकते हैं.


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.