वैलेंटाइन वीक शुरू हो चुका है. ऐसे में सभी कपल्स किसी रोमांटिक जगह की तलाश में होंगे, जहां जाकर वो पार्टनर से अपने प्यार का इजहार कर सके, अगर आप भी ऐसी किसी खूबसूरत जगह की तलाश में हैं, तो हम आपको ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं. मुन्नार एक ऐसी जगह है, जहां पर आप अपने प्यार भरे लम्हों को और भी खूबसूरत बना सकते हैं. सबसे खास बात ये है कि फरवरी के महीने में यहां स्नोफॉल भी हो रही है. आइए, जानते हैं क्या है खास. 

टी म्यूजियम 
ये म्यूजियम टाटा टी का म्यूजियम है. इस संग्रहालय में 1880 में मुन्नार में चाय उत्पादन की शुरुआत से जुड़े मूमेंटो रखे गए हैं. यहां कई ऐतिहासिक तस्वीरें भी लगी हुई हैं. इसके पास ही स्थित टी प्रोसेसिंग ईकाई में चाय बनने की पूरी प्रक्रिया को करीब से देखा व समझा जा सकता है. 
इराविकुलम नेशनल पार्क 
यह उद्यान मुन्नार से 15 किलोमीटर दूर है. यह जगह देवीकुलम में पड़ता है. पार्क के दक्षिणी क्षेत्र में अनामुडी चोटी है. मूल रूप से इस पार्क का निर्माण नीलगिरी जंगली बकरों की रक्षा करने के लिए किया गया था. 1975 में इसे सेंचुरी घोषित किया गया था. वनस्पति और जंतु के पर्यावरण जगत में इसके महत्व को देखते हुए 1978 में इसे नेशनल पार्क घोषित कर दिया गया. 97 वर्ग किमी में फैला यह पार्क प्राकृतिक सुंदरता के लिए मशहूर है.
पल्लईवसल
मुन्नाेर के चित्रापुरम इलाके से तीन किमी दूर है पल्लहईवसल. यह वही जगह है जो केरल के पहले हाइड्रो इलेक्ट्रि क प्रोजेक्ट  के लिए जाना जाता है. यह जगह काफी खूबसूरत है और टूरिस्टों  का फेवरेट पिकनिक स्पॉ्ट भी है. 
कैसे पहुंचे 
मुन्नार, केरल और तमिलनाडु दोनों राज्यों से आसानी से पहुंचा जा सकता है. दक्षिण भारत के सभी भागों से इस बेहतरीन गंतव्यो स्थल के लिए कई टूरिस्टा पैकेज भी उपलब्ध हैं. अगर आप उत्तर भारत में रहते हैं, तो दक्षिण भारत जाने के लिए आप फ्लाइट से जा सकते हैं.
 
घूमने के लिए बेस्ट जगह
आप साल के किसी भी महीने यहां घूम सकते हैं. 
यहां करें शॉपिंग  
आप मट्टूपेथी डैम मार्केट, मुन्नार टाउन लोकल मार्केट में शॉपिंग कर सकते हैं. 
 

By Pratima Jaiswal