Move to Jagran APP

अपनी यात्रा को बनाएं सुखद और मंगलयमय इन 4 ट्रैवल एप की मदद से

अगर आप गर्मियों की छुट्टियों में कहीं बाहर घूमने जाने की योजना बना रहे हैं तो इन ट्रैवल एप्स से दोस्ती कर लें। जिससे आपकी यात्रा सुखद और मंगलमय हो जाए।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 09 May 2019 08:35 AM (IST)Updated: Thu, 09 May 2019 08:35 AM (IST)
अपनी यात्रा को बनाएं सुखद और मंगलयमय इन 4 ट्रैवल एप की मदद से
अपनी यात्रा को बनाएं सुखद और मंगलयमय इन 4 ट्रैवल एप की मदद से

अगर आपको घूमने का शौक है तो सफर पर निकलने से पहले कुछ जरूरी ट्रैवल एप्लीकेशंस से दोस्ती करना न भूलें। ये एप्लीकेशंस फ्लाइट, टैक्सी, होटल रूम आदि बुक करने में तो मदद करेंगी ही साथ ही बहुत-सी ज़रूरी सुविधाओं की जानकारी भी मुहैया कराएंगी। जानते हैं ऐसे ही कुछ एप्लीकेशंस के बारे में।

loksabha election banner

गेटगुरु

पूरे दिन ट्रैवल करना है, लेकिन मैनेज कौन करेगा? अगर इसे लेकर टेंशन हो रही है तो गेटगुरु है न। जो ट्रैवल करने वालों के बहुत काम का है। इसे अपनी सुविधानुसार नेविगेट किया जा सकता है यानी खुद का रूट प्लान बनाया जा सकता है। होम स्क्रीन से सीधे एयरपोर्टकार्ड (वायरलेस डिवाइस) कनेक्ट कर नज़दीकी हवाई अड्डों की सूची देखी जा सकती है, जो कार्ड पर पहले से मौजूद है। यात्रा के दौरान अलग-अलग दिशाओं में मौज़ूद जगहों पर अगर जाना हो तो जगहों के नाम डालने पर यह ऐप दूरी या क्रम के हिसाब से सुविधाजनक तरीके से जाने के बारे में सूचित करता है। किसी भी घुमंतू के लिए इस ऐप्लीकेशन में सभी जरूरी जानकारियां जैसे, हवाई अड्डे पर खाना कहां मिलेगा, आगमन और प्रस्थान टर्मिनल की जानकारी, हवाई अड्डे का मौसम और अगर आप किसी एयरपोर्ट पर पहली बार गए हैं, तो उस हवाई अड्डे के नक्शे और उपयोगी सुझाव भी आपको मिलेंगे। इसे आईओएस, एंड्रॉयड और विंडोज फोन पर निःशुल्क डाउनलोड किया जा सकता है।

ट्रिप इट

ट्रिप इट का नाम ही सिर्फ ट्रिप इट नहीं है। मोबाइल पर मौज़ूद यह ट्रिप प्लैनर आपकी यात्रा से जुड़ी सभी सूचनाएं एक नज़र में दिखाता है। मसलन- फ्लाइट्स, होटल्स, कार, नक्शे और दिशा-निर्देश। यात्रा से संबंधित अपनी योजनाओं को आप ऑनलाइन या मोबाइल कैलेंडर के साथ सिंक कर सकते हैं, किसी के साथ यात्रा कार्यक्रम साझा कर सकते हैं और अपने फेसबुक, ट्विटर और लिंक्डइन पर यात्रा की योजना भी बना सकते हैं। एंड्रॉयड, ब्लैकबैरी, आईफोन/आईपैड और विंडोज फोन 7 पर यह एप्लीकेशन मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं।

फ्लश

यात्रा के दौरान कई बार अचानक वॉशरूम की ज़रूरत महसूस होती है लेकिन भाषाई दिक्कत की वजह से आप अपने आसपास मौजूद वॉशरूम का पता नहीं लगा पाते। अब चिंता छोडिए और फ्लश एप्लीकेशन की मदद लें। बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी चलाई जा सकने वाली यह एप्लीकेशन न केवल आपको आपके आसपास अवेलेबल वॉशरूम या रेस्टरूम्स की जानकारी देगी, बल्कि उन तक पहुंचने का रास्ता भी बताएगी। है ना लाजवाब।

कयाक

अगर आप फ्लाइट्स, होटल, किराए पर कार की अच्छी डील्स देने वाली यात्रा साइट्स की तुलना करना चाहते हैं तो कयाक की मदद ले सकते हैं। यह एप्लीकेशन समय-समय पर कीमत में आ रहे उतार-चढ़ावों पर नज़र रखने के साथ-साथ इंडस्ट्री ट्रेंड्स का विश्लेषण भी करती है। आप यह एप्लीकेशन एंड्रॉयड, ब्लैकबैरी, आईफोन/आईपैड और विंडोज पर निशुल्क डाउनलोड कर सकते हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.