Move to Jagran APP

पहली बार जा रहे हैं घूमने तो इन गलतियों को करने से बचें

पहली बार घूमने-फिरने जा रहे हैं तो एक नज़र डालें इन ट्रैवलिंग टिप्स पर। जो आपके कम्फर्ट और एन्जॉमेंट दोनों ही लिहाज से बहुत काम आएंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 12 Oct 2018 04:22 PM (IST)Updated: Sat, 13 Oct 2018 06:00 AM (IST)
पहली बार जा रहे हैं घूमने तो इन गलतियों को करने से बचें
पहली बार जा रहे हैं घूमने तो इन गलतियों को करने से बचें

ट्रैवलिंग का शौक पूरा करने के साथ-साथ स्मार्ट ट्रैवलर बनना भी जरूरी है। ये बात किस हद तक सही है इसका अंदाजा आपको एक-दो ट्रिप करने के बाद ही पता चलता है। पहली ट्रिप के दौरान ऐसी बहुत सारी गलतियां होती है जो आमतौर पर लोग करते ही हैं। लेकिन अगर आप एक स्मार्ट ट्रैवलर बनना चाहते हैं तो कुछ चीज़ों को जान लेना जरूरी है। जो आपके बहुत काम आएंगे।

prime article banner

1. ओवर बुकिंग करने से बचें

पहली बार ट्रैवलिंग के दौरान ज्यादातर लोग हर एक चीज़ की पहले से बुकिंग कराने लगते हैं। होटल से लेकर ब्रेकफास्ट, लंच, डिनर और कैब की पहले से बुकिंग कई बार महंगी डील साबित होती है। सीज़न से अलग अगर आप किसी ट्रैवल डेस्टिनेशन पर जाते हैं तो ऑनलाइन के मुकाबले चीज़ें काफी सस्ती और आसानी से मिल जाती हैं। तो इस हिसाब से अपनी प्लानिंग करें।

2. हर जगह ट्रैवल एजेंट की नहीं होती जरूरत

बेशक ट्रैवल गाइड आपको उस जगह के बारे में पूरी जानकारी देते हैं लेकिन अगर आप इत्मीनान से घूमने का मजा लेना चाहते हैं तो हर जगह ट्रैवल एजेंट लेना अवॉयड करें। ऐसा इसलिए क्योंकि वो कई सारी जगहों के बारे में पूरी डिटेल्स दिए बिना जल्दी-जल्दी जगहों को कवर करने के बारे में सोचते हैं। जिसमें एन्जॉयमेंट के बारे में तो सोचा भी नहीं जा सकता।

3. लोकल लोगों से डरने की नहीं जरूरत

बहुत सारी घटनाओं के बारे में सुनकर और देखकर आपको ऐसा लगता होगा कि दूसरे देशों में किसी भी अंजान लोग से बात करना सुरक्षित नहीं तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं। क्योंकि स्थानीय लोगों से आप कई सारी चीज़ों के बारे में खुलकर पूछ सकते हैं जैसे- ठहरने के लिए सस्ती जगह और खाने के लिए टेस्टी फूड्स आदि।

4. हर एक चीज़ घूमना मतलब भागदौड़

छुट्टियों के हिसाब से घूमने-फिरने की प्लानिंग करके आएं। वरना ऐसे में सारी जगहों को कवर करने के चक्कर में भागदौड़ तो होती ही है साथ ही एन्जॉयमेंट बिल्कुल नहीं कर पाते। बेहतर होगा मशहूर डेस्टिनेशन्स की एक लिस्ट बना लें और फिर उनमें से आसपास वाली जगहों को सबसे पहले कवर कर लें।

5. बजट बनाकर चलना रहेगा बेहतर

बेशक ट्रिप प्लान करते समय आप पहले से हर एक चीज़ की प्लानिंग कर लेते होंगे, लेकिन फिर भी एक्स्ट्रा पैसे अपने पास जरूर रखें। कई बार कुछ चीज़ों के कीमत का बिल्कुल भी अंदाजा नहीं होता ऐसे में पैसे पास न होने पर प्रॉब्लम हो सकती है।

6. बहुत ज्यादा पैकिंग

पहली बार ट्रिप पर जा रहे हैं तो जितना हो सके कम पैकिंग करके जाएं जिससे भागदौड़ करने में परेशानी न हो। कपड़ें हो, फुटवेयर्स या फिर एक्सेसरीज़, इनकी पैकिंग दिन के हिसाब से नहीं, बल्कि जरूरत के हिसाब से करें।

7. बहुत ज्यादा खरीददरी से भी बचें

घूमने-फिरने जा रहे हैं और बहुत ज्यादा जरूरी न हो तो शॉपिंग करने से बचें। इससे आप पैसे और टाइम दोनों का इस्तेमाल किसी दूसरी जगहों पर कर सकते हैं। साथ ही ये आपके लगेज को ओवर वेट होने से भी बचाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.