Move to Jagran APP

Travel Tips: पहली बार कर रहे हैं US जाने की तैयारी, तो इन 6 बातों का ध्यान ज़रूर रखें

Travel Tips जब भी विदेश जाने की प्लानिंग करनी होती है तो हम सभी उत्साह से भर जाते हैं। हालांकि देश के बाहर जाने के लिए सबसे मुश्किल हिस्सा होता है वहां के लिए तैयारी करना। आप पहली बार अमेरिका जा रहे हैं तो इन 6 बातों का ख्याल रखें।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 24 Jun 2022 12:15 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jun 2022 12:15 PM (IST)
Travel Tips: पहली बार कर रहे हैं US जाने की तैयारी, तो इन 6 बातों का ध्यान ज़रूर रखें
Travel tips: पहली बार अमेरिका जा रहे हैं, तो इन 6 बातों का ख्याल रखें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Travel Tips: अगर आप पहली बार अमेरिका की ट्रिप प्लान कर रहे हैं, तो आप उत्साह से भरे होंगे, नहीं? हालांकि, इसके लिए काफी प्लानिंग और पेपरवर्क की ज़रूरत पड़ती है। कई डॉक्यूमेंट्स फाइल करने होते हैं, फंड्स, यात्रा का कार्यक्रम बनाना होता है, टिकट और होटल बुकिंग, जगह के बारे में पढ़ना आदि तैयारियां करनी होती हैं।

prime article banner

जब आप अमेरिका जाने का प्लान कर रहे हों, तो आपको तैयारी पहले से शुरू करनी होगी। इसलिए बेहतर है कि आप महीनों पहले इसकी तैयारी शुरू कर दें ताकि प्लेन में बैठने से पहले कई चीज़ें सुलझ जाएं और वहां लैंड करते वक्त किन-किन बातों का ख्याल रखना होगा।

1. यूएस वीज़ा के लिए अप्लाई करें

सबसे पहले आपको यूएस वीज़ा के लिए अप्लाई करना होगा। ऑनलाइन अप्लाई करें और अपना वीज़ा टाइप चुनें, जैसे बिज़नेस/टूरिस्ट वीज़ा। DS-160 फॉर्म को पूरा करें जो गैर-आप्रवासी वीजा इलेक्ट्रॉनिक एप्लीकेशन फॉर्म है। फिर ऑनलाइन वीज़ा फीस दें। इस स्टेज पर, आपको अपने ऑनलाइन प्रोफाइल के ज़रिए दो अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने होंगे। पहला आपके बायोमेट्रिक टेस्ट के लिए वीज़ा एप्लीकेशन सेंटर (VAC) में और दूसरा आपके वीज़ा इंटरव्यू के लिए अमेरिकी दूतावास में।

2. साथ में कौन-से डॉक्यूमेंट्स रखें

एयरपोर्ट जाते वक्त अपना पासपोर्ट कैरी करें और इसे हमेशा साथ रखें। यह पहचान का सबसे आसान और स्वीकृत तरीका है। याद रखें कि आपका पासपोर्ट U.S.A में रुकने के बाद छह महीने के लिए वैध होना चाहिए। जब आप लैंड करेंगे, तो वहां का आप्रवासन चेकपॉइंट उन दस्तावेज़ों को देखने की मांग कर सकता है जिनकी मदद से आपको वीज़ा मिला, इसलिए उन्हें ले जाएं।

3. स्मार्टली पैक करें और कम सामान ले जाएं

सिर्फ वही सामान पैक करें जिनकी आपको ज़रूरत होगी। एक चेकलिस्ट तैयार करें उन चीज़ों की जिनकी आपको ट्रिप के दौरान ज़रूरत पड़ेगी। स्पोर्ट्स शूज़ का पेयर काफी है, खासतौर पर अगर आप बीच पर जाएंगे। ट्रेवल फ्रेंडली सनस्क्रीन और बाकी कॉस्टमैटिक्स रखें। ज़्यादा बैग्ज़ न रखें, आपके लिए उन्हें कैरी करना मुश्किल हो जाएगा। हैंड बैग में डॉक्यूमेंट्स, दवाइयां और हल्के वूलन्स रखें। आप अमेरिका में भी शॉपिंग करेंगे, तो उसके लिए भी जगह रखें, ताकि एयरपोर्ट पर एक्सट्रा बैगेज के लिए आपको पैसे न देने पड़ें।

4. ट्रेवल के समय का मौसम चेक कर लें

अमेरिका एक बहुत बड़ा देश है, इसलिए हर जगह तापमान भी बदल जाता है। अगर आप मई के महीने में टेक्सास जाते हैं, तो वहां मौसम गर्म होगा, वहीं इसी दौरान शिकागो जाते हैं, तो मौसम काफी ठंडा होगा। मौसम के बारे में अच्छी तरह पढ़ लें और उसी के हिसाब से पैकिंग कर लें।

5. लोकल ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें

जब आप अमेरिका पहुंच जाएं, तो लोकल की तरह ट्रेवल करें। यहां के ज़्यादातर शहरों में मेट्रो कनेक्टिविटी अच्छी मिल जाएगी। आप मेट्रो और मेट्रोबस के लिए स्मार्टकार्ड खरीद सकते हैं। जिन इलाकों में मेट्रो नहीं जाती वहां के लिए आप ऊबर भी बुक कर सकते हैं।

6. साइट-सीइंग

जहां जा रहे हैं, वहां घूमने लायक जगहों की रिसर्च कर लें और एक लिस्ट तैयार कर लें। आप सभी जगहों पर नहीं घूम पाएंगे, इसलिए अपनी पसंद के हिसाब से जगहों को चुनें। जैसे अगर आप सैन फ्रांसिस्को जा रहे हैं, तो वहां के गोल्डन गेट ब्रिज पर ज़रूर जाएं। अगर आप सीफूड के शौकीन हैं, तो फिशरमैन वॉफ ज़रूर जाएं। 

Picture Courtesy: Freepik/Pexel


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.