अगर आप शहर की जिंदगी और भाग-दौड़ से थक चुके हैं, तो कुछ समय निकालकर दून वैली हो आइए, यह घाटी शांति-सुकून के परफेक्ट डेस्टिनेशन है...

दून वैली में देहरादून एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। शिवालिक पहाड़ियों पर स्थित देहरादून उत्तराखंड का लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। रोजाना की व्यस्तता से थक चुके लोगों के लिए दून घाटी काफी सुकून देने वाली है। देहरादून शब्द की उत्पत्ति दो शब्दों को मिलाकर हुई है- देहरा शब्द का अर्थ निवास स्थान या डेरा है और दून का अर्थ द्रोण या पर्वत घाटी है। इस घाटी में सौंग और आसन जैसी कई नदियां हैं।

खूबसूरत है घाटी

दून की हरियाली भरी घाटी बेहद खूबसूरत है। हालांकि यह पूरी घाटी भ्रमण के लिए काफी सुकून देने वाली है। गुच्चु पानी, सहस्त्रधारा, डाक पत्थर, बीजापुर नहर, टपकेश्वर, लच्छीवाला, चकराता, वाडिया भूगर्भ विज्ञान संस्थान, वन अनुसंधानशाला आदि यहां के खास स्थान हैं। देहरादून के आसपास की जगहें भी सुंदरता से भरी हैं। शहर से थोड़ी ही दूर पर रोवर्स केव नामक पिकनिक स्पॉट को ही गुच्चु पानी कहते हैं। यह एक गुफा है, जो दोनों तरफ से पहाड़ी से घिरी हुई है। कहीं-कहीं रास्ता इतना संकरा है कि एक ही आदमी इससे बाहर निकल सकता है। इसमें एक प्राकृतिक जलधारा निकलती है। कहीं-कहीं पानी घुटनों से नीचे तो कहीं छाती तक पहुंच जाता है।

हरे-भरे मैदानों और सुंदर बगियों वाला डाक पत्थर एक शांत पिकनिक स्थल है, जो देहरादून-चकराता मार्ग पर स्थित है।

दर्शनीय स्थल

देहरादून और आसपास के पर्यटन स्थलों की बात करें, तो टपकेश्वर मंदिर, मालसी डियर पार्क, कलंगा स्मारक, लक्ष्मण सिद्ध, चंद्रवाणी, साईं दरबार, गुच्चुपानी, वन अनुसंधान संस्थान, तपोवन, संतोलादेवी मंदिर और वाडिया संस्थान दर्शनीय हैं। इसके अलावा, प्राकृतिक सौंदर्य के लिए मसूरी, सहस्त्रधारा, चकराता, लाखामंडल और डाक पत्थर की यात्रा की जा सकती है। संतौरादेवी और टपकेश्वर दर्शनीय मंदिर हैं।

वाइल्डलाइफ का दीदार करना हो, तो राजाजी नेशनल पार्क और मालसी हिरण पार्क जैसे प्रसिद्ध अभयारण्य जा सकते हैं। ट्रैकिंग और रॉफ्टिंग की सुविधा है, फन एंड फूड और फन वैली जैसे मनोरंजन पार्क भी हैं। देहरादून से तकरीबन 95 किलोमीटर दूर शांत, रमणीक और प्रदूषण रहित सैरगाह चकराता स्वच्छ जलवायु के कारण प्रसिद्ध है। नहर के किनारे बच्चों के लिए पाक्र्स एवं झूलों वाला सुंदर पिकनिक स्थल लच्छीवाला है। यह शहर से करीब 17 किलोमीटर की दूरी पर है। घाटी का सबसे पौराणिक और आकर्षक स्थल है टपकेश्वर। यह देहरादून से पांच

किलोमीटर दूर अत्यंत दर्शनीय स्थल पहाड़ की गुफा में है। यहां से शिवालिक पहाड़ियों का अप्रतिम सौंदर्य मन को मोह लेता है। यहां शिव दुर्गा लोकप्रिय मंदिर है।

शॉपिंग ऑप्शन

देहरादून में खरीदारी के लिए सबसे मशहूर केंद्र पल्टन बाजार है। इसके अलावा, क्लॉक टावर, राजपुर रोड और एश्ले हॉल के आसपास की दुकानों से भी खरीदारी की जा सकती है। यहां पर आप गिफ्ट आइटम्स, हाथ के बने सामान आदि खरीद सकते हैं। किताबों के शौकीन काफी पहले से चली आ रही इंग्लिश बुक डिपो और उसके पास ही नेताजी ग्रीन बुकशॉप से इन्हें खरीद सकते हैं।

कैसे और कब जाएं

दिल्ली से देहरादून की दूरी करीब 209 किलोमीटर है। ट्रेन, बस और कार के जरिए भी यहां आसानी से पहुंचा जा

सकता है। वैसे, बरसात को छोड़कर कभी भी जाया जा सकता है, लेकिन सितंबरअक्टूबर से जून का मौसम सबसे उपयुक्त माना जाता है।

Posted By: Preeti jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस