Move to Jagran APP

विराट-अनुष्का साउथ अफ्रीका में मनाएंगे नया साल, जानें इस देश में क्या है खास

केपटाउन में यूरोपीय और अफ्रीकी आबादी का रेशो लगभग बराबर है, लेकिन विश्व के बेहद खूबसूरत माने जाने वाले शहर केपटाउन की शान निराली है.

By Pratima JaiswalEdited By: Published: Fri, 15 Dec 2017 12:22 PM (IST)Updated: Fri, 15 Dec 2017 12:22 PM (IST)
विराट-अनुष्का साउथ अफ्रीका में मनाएंगे नया साल, जानें इस देश में क्या है खास
विराट-अनुष्का साउथ अफ्रीका में मनाएंगे नया साल, जानें इस देश में क्या है खास

बहुत दिनों से अनुष्का-विराट की शादी को लेकर सोशल मीडिया पर चर्चा हो रही थी. मीडिया में कभी खबरें आती थी कि अनुष्का-विराट शादी करने के लिए इटली जा रहे हैं, तो कभी खबर आती थी दोनों शादी नहीं करने वाले, ये महज अफवाह है. इन चर्चाओं पर उस वक्त विराम लग गया जब बीते सोमवार दोनों ने इटली में शादी कर ली. कहा जा रहा है कि 21 दिसम्बर को दोनों मुंबई में रिपसेप्शन पार्टी देने वाले हैं. इस रिपसेप्शन पार्टी में कौन-कौन शामिल होगा, फिलहाल ये तो कहना मुश्किल है, लेकिन इन खबरों के बीच एक और खास खबर आ रही है. वो खास खबर है विराट-अनुष्का के न्यू ईयर सेलिब्रेशन को लेकर. न्यू ईयर सेलिब्रेट करने के लिए विराट-अनुष्का साउथ अफ्रीका में छुट्टियां प्लान कर रहे हैं. आइए, हम आपको बताते हैं साउथ अफ्रीका की कुछ खास जगहों के बारे में.

prime article banner

 

केपटाउन

केपटाउन में यूरोपीय और अफ्रीकी आबादी का रेशो लगभग बराबर है, लेकिन विश्व के बेहद खूबसूरत माने जाने वाले शहर केपटाउन की शान निराली है. ऊंचे पहाड़ मनोरम समुद्री किनारों का मजा लेना है तो यहां आपका स्वागत है. साथ ही ये दक्षिण अफ्रीका का सबसे पुराना शहर भी है. यहां चपटा टेबिल माउंट, अंगूर के बगीचे और बीच आपके मन में बस जाएगा. 

जोहांसबर्ग

‘द सिटी ऑफ गोल्ड’ के नाम से मशहूर ये शहर दक्षिण अफ्रीका का सबसे बड़ा शहर भी है. अगर आप दक्षिण अफ्रीका को गहराई से समझना चाहते हैं, तो जोहांसबर्ग में घूमकर आपको अंदाजा हो जाएगा. 

पोर्ट सेंट जॉन्स

पोर्ट सेंट जॉन्स के उत्तर में स्थित ‘सिलाका नेचुरल रिजर्व’ एक छोटा और Sea beach है. यहां ऊदबिलाव और सफेद समुद्री चिडि़या बड़ी संख्या में पाई जाती हैं, तो अगर आपको वाइल्ड लाइफ में दिलचस्पी है, तो यहां घूम सकते हैं. डटबस, उमटाटा या लुसिकीसिकी से बस द्वारा पोर्ट सेंट जॉन्स तक पहुंचा जा सकता है.

लोकम टिस्ट्री म्यूजियम

इस म्यूजियम में अफ्रीका का इतिहास छुपा हुआ है. डरबन में अंर्तराष्ट्रीय हवाई अड्डा है और यहां से दक्षिण अफ्रीका के विभिन्न बड़े शहरों के लिए बस एवं रेल सेवा भी उपलब्ध है. ‘गार्डन रूट’ भी घूमने फिरने अच्छी जगह है. यहां विशाल येलावुड के वृक्ष, जंगली वनस्पतियां काफी मात्रा में मिलती है. 

सनसिटी 

सन सिटी के प्रमुख आकर्षणों में यहां के भव्य होटल, सुंदर वॉटर गार्डन्स, गोल्फ कोर्स, गैंबलिंग हॅाल्स, खूबसूरत कसीनो और बेहतरीन मनोरंजक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां शामिल हैं. यहां पूरे साल रॉक स्टार परफॉर्म करते हैं. 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.