Move to Jagran APP

Most Beautiful Villages in India:जन्नत से कम नहीं हैं देश के ये 5 खूसूरत गांव,जिंदगी में एक बार जरूर जाएं

Most Beautiful Villages in India आमतौर पर जब भी घूमने-फिरने की बात आती है तो हम लोगों की जुबां पर सबसे पहले देश और विदेश के फेमस टूरिस्ट स्पॉट आ जाते हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Mon, 03 Feb 2020 06:31 PM (IST)Updated: Mon, 03 Feb 2020 06:31 PM (IST)
Most Beautiful Villages in India:जन्नत से कम नहीं हैं देश के ये 5 खूसूरत गांव,जिंदगी में एक बार जरूर जाएं
Most Beautiful Villages in India:जन्नत से कम नहीं हैं देश के ये 5 खूसूरत गांव,जिंदगी में एक बार जरूर जाएं

Most Beautiful Villages in India: नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आमतौर पर जब भी घूमने-फिरने की बात आती है तो हम लोगों की जुबां पर सबसे पहले देश और विदेश के फेमस टूरिस्ट स्पॉट आ जाते हैं। हम सब यहीं घूमना चाहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश में कुछ ऐसे खूबसूरत गांव हैं,जहां कुदरत ने अपनी अलग ही नेमत बरसाई है। यहां के दिलकश नजारे ऐसे हैं, जो किसी का भी मन मोह लेंगे। अगर कहें कि इन गांवों की खूबसूरती के आगे आप बड़े-बड़े टूरिस्ट स्पॉट भूल जाएंगे। आइए जानते हैं इन गांवों के बारे में।

loksabha election banner

कल्प गांव

उत्तराखंड में समुद्र तल से 7500 फीट की ऊंचाई पर पहाड़ों की गोद में बसा एक छोटा-सा गांव है कल्प। प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर इस गांव में आकर वाकई सुकून मिलता है। 500 लोगों की आबादी वाले इस गांव में आने वाले टूरिस्टों के पास फॉरेस्ट ट्रेकिंग, पहाड़ी नदियां, झड़ने, स्थानीय स्वर्ण मंदिर और विलेज वॉक जैसे तमाम ऑप्शन उपलब्ध हैं।

गुनेह गांव

वैसे तो पूरा हिमाचल प्रदेश ही खूबसूरती के खजाने से भरा हुआ है। यहां के कोने-कोने में प्राकृतिक खूबसूरती देखने को मिलती है। लेकिन अगर यहां के गांव की बात करें तो हिमालय की गोद में बसे गुनेह आना चाहिए। यहां कायानत की बेहिसाब खूबसूरती देखने को मिलती है। यहां आकर टूरिस्ट मॉनेस्ट्री, चाइना पास, बारोट वैली, विलेज वॉक जैसी जगह घूम सकते हैं।

मावल्यान्नौंग गांव

शिलॉंग की राजधानी मेघालय में मावल्यान्नौंग गांव को तो पहले एशिया का सबसे साफ-सुथरे गांव में शामिल हो चुका है। यहां की सफाई अच्छे खासे शहर को मात देती है। वहीं यहां के प्राकृतिक नजारे किसी को भी अपना दीवाना बना सकते हैं। इसलिए यहां भी एक बार लाइफ में जरूर आना चाहिए।

मलाना 

हिमाचल प्रदेश में एक और गांव है मलाना। इस गांव की भी खूबसूरती अच्छे-अच्छे टूरिस्ट को फेल करती है। इस गांव की खूबसूरती इसकी बर्फीली चोटियां हैं, जो सालों तक बर्फ से ढकी रहती है। ये देखना भी अपने आप में बेहद सुखद होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.