Move to Jagran APP

म्यूजिक का रखते हैं शौक, तो यूएसए के इन 3 शहरों का सफर बिल्कुल न करें मिस

संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) में जैज रॉक एंड रोल ब्लूज़ और सोल म्यूज़िक का जन्म हुआ। तो अगर आप म्यूजिक का शौक रखते हैं तो यहां के 3 खास शहरों का सफर बिल्कुल न करें मिस।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Sun, 15 Dec 2019 08:00 AM (IST)Updated: Sun, 15 Dec 2019 08:39 AM (IST)
म्यूजिक का रखते हैं शौक, तो यूएसए के इन 3 शहरों का सफर बिल्कुल न करें मिस
म्यूजिक का रखते हैं शौक, तो यूएसए के इन 3 शहरों का सफर बिल्कुल न करें मिस

कहते हैं कि दिल का रास्ता खाने से जुड़ा होता है, लेकिन म्यूज़िक निश्चित तौर पर किसी की आत्मा तक पहुंचने का इकलौता जरिया है। क्लासिकल हो, फोक हो, डिस्को या फिर पॉप अपनी पसंद का म्यूज़िक सुनते ही दिल खुश हो जाता है। म्यूजिक सुनने वालों का तो पता नहीं लेकिन इसमें रूचि रखने वाले इस बात को जानने के जरूर इच्छुक होंगे कि जैज, रॉक एंड रोल, ब्लूज़ और सोल म्यूज़िक आखिर किसकी देन है। तो आपको बता दें कि संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) में इन लुभावने म्यूज़िक फार्म्स का जन्म हुआ। जिसका क्रेज आज भी बरकरार है। तो, अगली बार जब भी आप यूएसए घूमने का प्लान बनाएं, तो इन 3 डेस्टिनेशन की सैर को बिल्कुल न मिस करें।

loksabha election banner

1. न्यू ऑरलियन्स, लुइसियाना: जैज़ म्यूजिक

म्यूजिक और डांस के जरिए हमेशा से ही टूरिस्ट को अपनी ओर अट्रैक्ट करता रहा है यह शहर। न्यू ऑरलियन्स क्रियोल, अफ्रीकी, फ्रांसीसी और स्पेनिश कल्चर ने मिलकर जैज़ म्यूज़िक को जन्म दिया। न्यू ऑरलियन्स के मूल निवासी बडी बोल्डेन के 1890 के दशक के शुरुआती जैज़ म्यूजिक से हैरी कॉनिक जूनियर और विंटन मार्सालिस जैसे कलाकारों तक क्रिसेंट सिटी म्यूजिक की प्रेरणा के लिए एक संग्रह है। म्यूज़िक से जुड़े कलाकृतियों का संग्रह देखना है तो न्यू ऑरलियन्स जैज़ म्यूज़ियम की सैर यादगार रहेगी। स्पॉटेड कैट म्यूज़िक क्लब और थ्री मूजेज जैसी जगहों से निकलने वाली धुनों को सुनते हुए वाइब्रंट फ्रेंचमैन स्ट्रीट पर टहलें। जैज़ के इतिहास और हाई लेवल लाइव परफॉर्मेंस का लुत्फ उठाना है तो प्रिजर्वेशन हॉल और लिटिल जेम सैलून दो जगहें हैं बेस्ट और अगर आप न्यू ऑरलियन्स जैज़ एंड हेरिटेज फेस्टिवल में शामिल होना चाहते हैं तो अप्रैल से मई के बीच घूमने का प्लान बनाएं।

2. मेम्फिस, टेनेसी: रॉक ‘एन’ रोल 

म्यूजिक, मस्ती, इतिहास और खानपान के शौकीनों के लिए जन्नत से कम नहीं टेनेसी का सबसे बड़ा शहर मेम्फिस। जहां आकर आप नाइटलाइफ से लेकर थिएटर, म्यूजियम्स और आर्ट गैलरीज़ जैसी चीज़ों को भरपूर एन्जॉय कर सकते हैं। और तो और रिवरबोट, ट्रॉली कार या वॉक करने का भी अपना अलग ही मजा है। रॉक ‘एन’ रोल किंग कहे जाने वाले एल्विस के पुराने घर ग्रेसलैंड जरूर जाएं। एल्विस प्रेस्ली यहां 20 से ज्यादा सालों तक रहे और आज भी घर में सामान वैसा ही रखा है जैसा उस समय होता था जब किंग यहां रहते थे। घर से सटी है ट्रॉफी बिल्डिंग। आपको यहां कई गोल्ड रिकॉर्ड्स दिख जाएंगे जो एल्विस ने जीते थे। साथ ही, आपको उनके मशहूर जम्प सूट्स भी दिख जाएंगे।  

रॉक ‘एन’ सोल म्यूजियम और अमेरिकन सोल म्यूजिक के स्टैक्स म्यूजियम जाने के बाद ही आप मेम्फिस के संगीतमय इतिहास में डूब जाएंगे। आपको यहां ओटिस रेडिंग और आइजेक हेज जैसे कलाकारों द्वारा विकसित सोल म्यूजिक की महत्वपूर्ण प्रोडक्शन कंपनियों में से एक स्टैक्स रिकॉर्ड लेबल मिल जाएंगे। इंटरैक्टिव एक्जिबिट्स, एक डांस फ्लोर और आइजेक हेज की 1992 गोल्ड-प्लेटेड कैडिलैक आपका अंदर इंतजार करती दिखाई देगी। रॉक ‘एन’ सोल म्यूजियम में इन दो संगीत शैलियों के इतिहास की जानकारी मौजूद है।

3.फिलाडेल्फिया, पेनसिल्वेनियाः सोल म्युजिक को रोकने वाला कोई नहीं 

सिटी ऑफ ब्रदरली लव में जन्मे और बड़े हुए सोलोमन बुर्के, सोल म्यूजिक के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं। “सोल” म्यूजिक का पूरा श्रेय भी इन्हें भी जाता है। उन्होंने गॉस्पेल म्यूजिक को ‘आर एंड बी’ से मिलाया और उनसे जो जन्मा उसे दक्षिण में ‘रीवर डीप कंट्री फ्राइड बटरक्रीम सोल’ कहा जाता है। आप कैनी गेम्बल और लियोन हफ का जिक्र किए बिना फिलाडेल्फिया सोल के बारे में बात नहीं कर सकते। इन दोनों ने ही फिलाडेल्फिया इंटरनेशनल रिकॉर्ड्स की स्थापना की। इस ज़ोनर से ही निकला डिस्को, जिसने सोल और आरएंडबी को साथ मिलाया 1970 के दशक में पॉप के साथ इंफ्यूज किया। डिस्को के लिए पहला सोल क्रॉसओवर था “टीएसओपी (द साउंड ऑफ फिलाडेल्फिया)”।

अगर आप छोटी सी जगह में सोल की जड़ों तक जाना चाहते हैं, तो साउथ किचन एंड जैज़ पार्लर जरूर जाएं। फिशटाउन क्षेत्र में एक आधुनिक 2,500-क्षमता वाला स्थान है। फिलमोर फिलाडेल्फिया में अक्सर सोल-इंस्पायर्ड कलाकारों की प्रस्तुतियां होती हैं। इसके साथ ही टेम्पल यूनिवर्सिटी के लियोकरस सेंटर जिसे पहले द अपोलो ऑफ टेम्पल के रूप में जाना जाता था। यहां तक कि शहर की एरेना लीग फुटबॉल टीम भी फिलाडेल्फिया सोल कहलाती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.