Move to Jagran APP

अकेले ट्रिप पर जाएं तो फोटोग्राफी के लिए अपनाएं ये फंडे

अगर आप अकेले ट्रिप पर जा रहे हैं या सोलो ट्रैवलर हैं तो फोटोज़ क्लिक करना एक बहुत ही मुश्किल टॉस्क नज़र आता है। ऐसे में इन टिप्स की मदद से आप भी कर सकते हैं खुद से फोटोग्राफी।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 21 Sep 2018 03:05 PM (IST)Updated: Sat, 22 Sep 2018 06:00 AM (IST)
अकेले ट्रिप पर जाएं तो फोटोग्राफी के लिए अपनाएं ये फंडे
अकेले ट्रिप पर जाएं तो फोटोग्राफी के लिए अपनाएं ये फंडे

ट्रैवलिंग के दौरान फोटोग्राफी आज के समय में बहुत जरूरी चीज़ बन चुकी है। कहते हैं फोटोग्राफी किसी भी चीज़ की खूबसूरती को बिना कुछ बोले बयां करने का बेहतरीन जरिया होते हैं। सोशल मीडिया से लेकर टूरिज़्म को प्रमोट करने के लिहाज से भी फोटोग्राफी जरूरी चीज़ बन चुकी है।  लेकिन अगर आप अकेले ट्रिप पर जा रहे हैं या सोलो ट्रैवलर हैं तो फोटोज़ क्लिक करना एक बहुत ही मुश्किल टॉस्क नज़र आता है। और अगर क्लिक होते भी हैं तो सिर्फ और सिर्फ सेल्फी, जिनमें डेस्टिनेशन लगभग गायब ही रहता है। ऐसे में इन टिप्स की मदद लेकर आप अकेले भी उस जगह के साथ अपनी फोटोज़ क्लिक करा सकते हैं।

loksabha election banner

सोलो ट्रैवलिंग में फोटोग्राफी के लिए टिप्स एंड ट्रिक्स

सेल्फी कैमरा रहेगा बेहतर

सोलो ट्रिप पर अच्छी जगहों के साथ खुद की फोटो क्लिक करने में आपकी मदद करेगा सेल्फी कैमरा या फोन। जिसे आप खुद से बिना किसी की मदद इस्तेमाल कर सकती हैं और क्वालिटी भी अच्छी रहती है।

टूर गाइड और होस्ट की मदद लें

सोलो ट्रिप पर आपकी फोटोज़ क्लिक करने में टूर गाइड और होस्ट भी मदद कर सकते हैं। ज्यादातर जगहों पर टूर गाइड मौजूद होते हैं जिनका काम आपको उस जगह के बारे में बताना होता है। तो उनके साथ-साथ आप भी जगह को अपनी फोटोज़ द्वारा प्रमोट कर सकती हैं। जिसके लिए वो कभी मना नहीं करेंगे। ऐसे ही बहुत सारी जगहों पर कैमरामैन भी अवेलेबल होते हैं जो आपकी अच्छी फोटोज क्लिक कर तुरंत दे भी देते हैं। हां, बस इसके लिए आपको उन्हें कुछ पैसे देने पड़ेंगे।

उस जगह के फोटोग्राफर्स की मदद लें

अगर आप ट्रैवल ब्लॉगिंग करते हैं तो फोटोज़ का रोल इसमें बहुत ही खास होता है। इसके अलावा उस शहर की खूबसूरती को भी फोटोज़ द्वारा बखूबी बयां किया जा सकता है तो इसके लिए आप उस जगह के मशहूर फोटोग्राफर्स से भी बातचीत कर सकती हैं। कई बार सोलो ट्रैवलिंग के दौरान दूसरे ट्रैवलर्स भी मिलते हैं। उनके साथ भी यही प्रॉब्लम होती है तो आपस में बातचीत कर एक-दूसरे की हेल्प कर सकते हैं।

कैमरा, ट्रायपॉड, टाइमर

आजकल मार्केट में कई अलग-अलग तरह के ट्रायपॉड अवेलेबल हैं। ट्रायपॉड, जिस पर आप कैमरे को फिक्स कर फोटो खींच सकते हैं। तो अपनी जरूरत के अनुसार ट्रायपॉड खरीद लें, जब भी क्लिक करना हो इसमें टाइमर सेट  कर दें। इसके अलावा इसमें रिमोट का भी ऑप्शन होता है। इससे आप अकेले भी फोटोग्राफी कर सकते हैं। ट्रिप पर जाकर घूमने-फिरने के अलावा फोटोज़ क्लिक करना भी जरूरी कामों में से एक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.