Move to Jagran APP

फ्लाइट के सफर से पहले होने वाले स्ट्रेस को इन 5 टिप्स एंड ट्रिक्स की मदद से करें दूर

फ्लाइट से सफर करना कुछ लोगों के लिए मजेदार होता है तो वहीं कुछ लोगों के लिए सिरदर्द। तो आज हम सिरदर्द की वजहों और सफर के दौरान कैसे उससे बचे रहें इसके बारे में जानेंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 21 Feb 2019 11:53 AM (IST)Updated: Thu, 21 Feb 2019 11:53 AM (IST)
फ्लाइट के सफर से पहले होने वाले स्ट्रेस को इन 5 टिप्स एंड ट्रिक्स की मदद से करें दूर
फ्लाइट के सफर से पहले होने वाले स्ट्रेस को इन 5 टिप्स एंड ट्रिक्स की मदद से करें दूर

उड़ना किसे पसंद नहीं होता, शायद ज्यादातर लोगों को लेकिन लंबी उड़ान से पहले थोड़ी-बहुत तैयारी भी जरूरी होती है। यहां उड़ान का मतलब हवाई यात्रा से है। अगर आप अक्सर फ्लाइट से सफर करते हैं तो धीरे-धीरे हर एक स्टेप का आइडिया हो जाता है लेकिन कभी-कभार फ्लाइट से सफर करने वालों के लिए यह एक चैलेंजिंग टास्क होता है। जो सफर से पहले स्ट्रेस का लेवल बढ़ाने का काम करता है। तो इससे बचने और दूर रहने में क्या टिप्स आएंगे काम, जानते हैं इनके बारे में।

loksabha election banner

एयरपोर्ट पर हमेशा 2-3 घंटे पहले पहुंचे

सफर के दौरान होने वाले स्ट्रेस की एक वजह एयरपोर्ट पर समय से न पहुंचना भी होता है। कोशिश करें फ्लाइट की टाइमिंग से हमेशा 2-3 घंटे पहले पहुंचने की। लास्ट मिनट में एयरपोर्ट पहुंचकर बोर्डिंग पास कलेक्ट करना, सिक्योरिटी चेक आदि चीज़ें परेशानियों का सबब बनती हैं। ज्यादातर एयरपोर्ट्स पर फ्री वाई-फाई की सुविधा मिलती है तो आप वहां पहुंचकर भी अपने एक्स्ट्रा टाइम को एन्जॉय कर सकते हैं।

पासपोर्ट, वीज़ा लॉ और सफर से जुड़ी दूसरी जानकारियां ले लें

कई बार लोग बिना बोर्डिंग पास लिए वीज़ा की लाइन में लग जाते हैं वैसे ऐसा उन लोगों के ही साथ होता है जो पहली बार सफर कर रहे होते हैं। साथ ही लगेज में कितने किलो तक कैरी कर सकते हैं इसके बार में भी उन्हें बहुत ज्यादा जानकारी नहीं होती। और फाइनली एयरपोर्ट पर पहुंचकर इन सब के बारे में जब पता चलता है तो बेमतलब की परेशानी और स्ट्रेस होना शुरू हो जाता है। तो ऐसी परेशानी से बचने के लिए टिकट बुक कराते समय वहां दी गई जानकारियों को अच्छे से पढ़ लें और एयरपोर्ट पर पहुंचकर बची हुई कनफ्यूज़न को दूर कर लें।

पिलो और एंटरटेनमेंट की चीजें रखें साथ

लंबी फ्लाइट के दौरान स्ट्रेस लेवल ये सोचकर और ज्यादा बढ़ जाता है जब समय बिताने के लिए आपके पास कोई ऑप्शन न हो। इसलिए एंटरटेनमेंट का कुछ सामान अपने साथ जरूर रखें। लैपटॉप कैरी कर रहे हैं तो उसमें मूवी, गेम्स या फिर मोबाइल में, पढ़ने के शौकीन हैं तो किताबें साथ रखें जिनसे सफर की दूरी का एहसास ही नहीं होता। इसके अलावा नेक पिलो भी इन्हीं जरूरी चीज़ों में से है जो आपको फ्लाइट में भी देता है सुकून की नींद।

कम्फर्टेबल आउटफिट्स

एयरपोर्ट पर होने वाले स्ट्रेस की एक वजह आप अपने आउटफिट्स को भी दे सकते हैं क्योंकि देर तक लाइन में लगने के बाद जब आप सिक्योरिटी चेक के लिए जाते हैं तो घड़ी, बेल्ट या किसी भी मेटल की वजह से आपको अलग से अपनी सुरक्षा जांच करानी पड़ती है और इसमें काफी वक्त जाया होता है। साथ ही टाइट कपड़े पहनकर फ्लाइट में देर तक बैठना भी बहुत ही मुश्किल होता है।

स्नैक्स और हाइड्रेशन

सफर के स्ट्रेस को दूर करने के लिए अपने साथ खाने-पीने की चीज़ों और पानी की बॉटल्स रखना बिल्कुल भी मिस न करें। कई बार सिरदर्द, चक्कर की वजह देर तक भूखे रहना और डिहाइड्रेशन भी होता है खासतौर से लंबे सफर के दौरान। तो इससे बचने के लिए थोड़े-थोड़े देर के अंतराल पर स्नैक्स, जूस और पानी लेते रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.