जहां लंबे ट्रिप के दौरान रकसैक या ट्रॉली बैग सही रहते हैं वहीं छोटे ट्रिप्स के लिए बैगपैक। हर बार अलग ट्रिप के लिए बैग की शॉपिंग करना पॉसिबल नहीं होता। ऐसे में बेहतर होगा कि आप अपने पास बैग की एक-दो वैराइटी रखें जिन्हें आप ट्रैवलिंग के हिसाब से इस्तेमाल कर सकें। ट्रैकिंग से लेकर इंटरनेशनल और रोड ट्रिप हर एक जगह के लिए अलग-अलग तरह के बैग की जरूरत पड़ती है। तो किस तरह के बैग की खरीददारी करें, जानेंगे इसके बारे में।

बैग में जगह हो

नॉर्मली बैगपैक में सामने एक पाकेट होता है और बीच में काफी सारी जगह जिसमें आप अपनी जरूरत का सामान रख सकते हैं। कुछ लोगों के लिए इतनी जगह काफी होती है वहीं कुछ लोगों के लिए नहीं। अगर आप हर एक चीज़ की पैकिंग अलग-अलग करते हैं तो बेहतर होगा ऐसे बैग चुनें जिसमें सामान रखने के लिए कई सारे पॉकेट्स हों। कपड़े, जूते, टॉयलेटरीज़ और मेकप हर एक के लिए अलग जगह। इससे सामान ढूढ़ने में समय बर्बाद नहीं होता।

व्हील वाले बैगपैक

व्हील वाले बैगपैक की खास बात होती है कि जरूरत पड़ने पर इन्हें आप कंधे पर भी कैरी कर सकते हैं। एडवेंचर ट्रिप पर जा रहे हैं तो वहां इसे ले जाना सही रहेगा। तो अपने ट्रैवल एक्ससेसरीज़ में इस तरह का बैग जरूर शामिल करें।

वॉटरप्रूफ हो बैग

ट्रैवलिंग के लिए बैग की शॉपिंग करते वक्त इस बात का खासतौर से ध्यान रखें कि वो वाटरप्रूफ हो। मौसम कैसा भी हो आपका सामान सुरक्षित रहेगा। सेमी वाटरप्रूफ बैग भी ले सकते हैं। बैग का फैब्रिक बेशक मोटा हो लेकिन लाइटवेट होना चाहिए। जिसे आप आसानी से कहीं भी कैरी कर सकें।

मजबूत और स्टाइलिश

ट्रैवलिंग बैग खरीदते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि कि वो मजबूत हो। कई बार बैग की क्षमता से 2-4 चीज़ें भी ज्यादा रख लेने पर बैग जवाब दे देते हैं तो ऐसा नहीं होना चाहिए। इसके अलावा वो दिखने में भी थोड़ा-बहुत स्टाइलिश होना चाहिए। कपड़ें और फुटवेयर्स जितना भले ही न हो लेकिन उससे कम भी नहीं होना चाहिए। 

Posted By: Priyanka Singh