Move to Jagran APP

Summer camp Tips: बच्चों के लिए समर कैंप चुनते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

Summer camp Tips बच्चों की गर्मियों की छुट्टियों को मजेदार बनाने का बेहतरीन जरिया होते हैं समर कैंप्स। तो अगर आप भी उन्हें समर कैंप्स में भेजने की सोच रहे हैं तो उसे चुनते वक्त ध्यान रखें ये बातें।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Wed, 24 May 2023 09:27 AM (IST)Updated: Wed, 24 May 2023 09:27 AM (IST)
Summer camp Tips: बच्चों के लिए समर कैंप चुनते वक्त इन बातों का रखें ध्यान
Tips for choosing summer camp: बच्चों के लिए ऐसे चुनें समर कैंप

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Summer camp Tips: आज AI के जमाने में पेरेंट्स अपने बच्चों को एक्स्ट्रा स्मार्ट बनाना चाहते हैं, तो ऐसे में गर्मियों की छुट्टियों को स्मार्ट तरीके से इस्तेमाल करने के लिए समर कैंप्स अच्छा ऑप्शन साबित हो सकते हैं। फिलहाल तो बहुत सारे स्कूल्स ने अपने समर कैंप्स शुरू कर दिए हैं और कुछ की प्लानिंग चल रही है। तो अगर आपने भी बच्चों की पढ़ाई के बीच मिले इस वेकेशन को दिलचस्प बनाने का मूड बना लिया है, तो अपने दिमाग के घोड़े दौड़ाएं और ढूंढ़ें कि आपके आसपास बच्चों की मनपसंद एक्टिविटी से जुड़ा समर कैंप कहां कर रहा है आपका इंतजार। हालांकि बच्चों के लिए बेस्ट कैंप चुनते वक्त ध्यान रखें ये बातें।

loksabha election banner

गर्मियों की छुट्टियों में बच्चों के हिडेन टैलेंट और उनकी स्किल्स को एंटरटेनिंग एक्टिविटीज के जरिए निखारने के लिए समर कैंम्प्स बेस्ट साबित होते हैं। इन कैंप्स की शुरुआत यूनाइटेड स्टेट्स में 1885 में हुई थी। जब बढ़ते शहरीकरण के बीच वहां के लोगों ने बैक टू नेचर मूवमेंट की शुरुआत की।इनमें बच्चों और यूथ को इनवॉल्व करने के लिए उनकी छुट्टियों के टाइम को चुना गया, हालांकि उस वक्त इसके लिए सिर्फ लड़कों को ही शामिल किया गया। 

समर कैंप चुनते वक्त किन बातों का ख्याल रखना चाहिए? 

कभी-कभी एज ग्रूप और अलग-अलग इंटरेस्ट एरिया की वजह से पेरेंट्स के लिए अपने बच्चों के लिए एक परफेक्ट समर कैंप चुनना चैलेंजिंग बन सकता है। खासकर ऐसे पेरेंट्स के लिए जो अपने बच्चों को पहली बार समर कैम्प भेज रहे हैं। ऐसे में जानें कि समर कैंप चुनते वक्त एक पेरेंट होने के नाते आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

1. क्या आपका बच्चा समर कैंप के लिए तैयार है?

समर कैंप चुनते वक्त पहले इस चीज का पता लगाएं कि क्या आपका बच्चा कैंप के लिए तैयार है और क्या सच में वो इसमें रुचि रखता भी है। बच्चे को जबरदस्ती समर कैंप भेजने के बजाय उसे मानसिक तौर पर तैयार करें। इसके फायदे बताकर आप अपने बच्चे को उसके पहले समर कैंप के लिए तैयार कर सकते हैं।

2. बच्चे के इंटरेस्ट को इग्नोर न करें

समर कैंप चुनते वक्त अपने बच्चे के इंटरेस्ट पर जरूर ध्यान दें। अगर आपका बच्चा कोडिंग सीखना चाहता है या वो रोबॉटिक्स में दिलचस्पी रखता है, तो आपको अपने बच्चे की रूचि के अनुसार समर कैंप चुनना चाहिए, जैसे- अगर बच्चा स्वीमिंग में दिलचस्पी रखता है तो आप उसे कराटे ज्वॉइन करने के लिए दवाब नहीं बनाएं।

3. टाइमिंग पर दें ध्यान

समर कैंप की टाइमिंग पर भी ध्यान दें। समर वेकेशन बच्चों के लिए फ्री टाइम होता है इसलिए अपने बच्चों से जरूर एक बार टाइमिंग पर बात करें। बच्चा आपको आसानी से बता सकता है कि वह गर्मियों के दौरान जल्दी जागना पसंद करता है या नहीं। टाइमिंग ऐसी होनी चाहिए जिसमें बच्चा कंफर्टेबल रहें तभी वो कैंप को एंजॉय कर पाएगा।

4. समर कैंप का साइज

समर कैंप चुनते समय क्लास की कैपेसिटी पर ध्यान दें क्योंकि क्लास में जितने कम बच्चे होंगे, लर्निंग उतनी ही तेज होगी और वो नई चीज़ें सीख पाएंगे। 

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.