फैमिली वेकेशन पर जाने की सोच रहे हैं? तो हर एक चीज़ की पहले से प्लानिंग करके ही आप उस ट्रिप को एन्जॉय कर पाएंगे। ट्रांसपोर्ट से लेकर होटल्स की प्री-बुकिंग जहां आपके पैसे बचाने का काम करते हैं वहीं ट्रैवलिंग के दौरान होने वाली भागदौड़ से भी बचाते हैं। सोलो या ग्रूप ट्रैवल में जहां कई सारी चीज़ों के साथ समझौता करना पॉसिबल होता है वहीं फैमिली में इसके चांसेज न के बराबर होते हैं। खासतौर से होटल्स बुकिंग में। तो फैमिली वेकेशन पर होटल्स की बुकिंग में किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, जानेंगे इनके बारे में।

होटल का लोकेशन

फैमिली के साथ जिस भी जगह जाने की प्लानिंग कर रहे हैं। सबसे पहले वहां होटल के बारे में पता कर लें। ऐसे होटल में बुकिंग कराएं जो शहर बहुत दूर न हो जो सेफ्टी के लिहाज से बहुत जरूरी है। आसपास घूमने वाली जगहें नज़दीक हों। जिससे ट्रांसपोर्ट में बहुत ज्यादा पैसे न खर्च करने पड़े। 

फैमिली फ्रेंडली रूम

होटल्स के रूम और बाथरूम साफ-सुथरे हैं या नहीं? टीवी, वाई-फाई, रूम के अंदर फोन और पार्किंग, ऐसी ही दूसरी सर्विसेज़ के बारे में, इंटरनेट पर मौजूद कस्मटर रिव्यूज़ में आसानी से पढ़ सकते हैं। इसके बाद ही बुकिंग बटन पर क्लिक करें। 

मल्टीपल डाइनिंग ऑप्शन्स

होटल्स में डाइनिंग के जितने ज्यादा ऑप्शन होंगे उतना ही बेहतर होता है। लंच, डिनर और कॉफी पीने के लिए अलग स्पेस न सिर्फ भीड़-भाड़ से दूर रखते हैं बल्कि अलग-अलग वैराइटी वाली डिशेज को भी ट्राय करने का ऑप्शन देते हैं। एक ही रेस्टोरेंट होने की सबसे बड़ी प्रॉब्लम होती है कि वहां ऑर्डर देने और उसकी सर्विंग में कई बार बहुत लंबा इतंजार करना पड़ जाता है।

रूम का साइज

रूम इतना बड़ा है या नहीं जिसमें पूरी फैमिली एक साथ रूक सकती है। और अगर कहीं एक्स्ट्रा बेड की जरूरत पड़े तो उसे लगवा सकते हैं या नहीं। बाथरूम रूम से अलग तो नहीं? इन सारी चीज़ों की जानकारी पहले ले लें। 

होटल के रिव्यूज़

इंटरनेट पर मौजूद होटल के बारे में कस्टमर के अच्छे-बुरे एक्सपीरियंस पर भी एक नज़र जरूर डाल लें। कई बार होटल्स दिखने में तो बहुत अच्छे होते हैं लेकिन सर्विस, बिहेवियर के मामले में बिल्कुल ठप। तो पेमेंट करने से पहले जरा सी सूझ-बूझ आपके ट्रिप को मजेदार भी बना सकती है और बिगाड़ भी सकती है।  

Posted By: Priyanka Singh